होम »  लिविंग हेल्दी »  Kegel Exercise पुरुषों के लिए कैसे है ज्यादा फायदेमंद? यहां जानें इस व्यायाम को करने की तरीका

Kegel Exercise पुरुषों के लिए कैसे है ज्यादा फायदेमंद? यहां जानें इस व्यायाम को करने की तरीका

Benefits Of Kegel Exercise: कीगल एक्सरसाइज आपके पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए जानी जाती है. कीगल व्यायाम न केवल आपके मूत्र को लीक होने से रोकने में मदद कर सकता है, बल्कि पूप (मल) या गैस के आकस्मिक पारित होने को रोकने में भी मदद कर सकता है और आपके ऑर्गेस्म को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है.

Kegel Exercise पुरुषों के लिए कैसे है ज्यादा फायदेमंद? यहां जानें इस व्यायाम को करने की तरीका

Benefits Of Kegel Exercise: कीगल एक्सरसाइज आपके पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को मजबूत करती है

खास बातें

  1. कीगल एक्सरसाइज आपके पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को मजबूत करती है.
  2. इन मांसपेशियों को मजबूत करने से मूत्र रिसाव को रोकने में मदद मिलती है.
  3. आपके ऑर्गेस्म को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकती है.

Health Benefits Of Kegel Exercise: कीगल एक्सरसाइज आपके पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए जानी जाती है. आपकी पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियां, मांसपेशियों का एक सेट होती हैं, जिनका उपयोग आप टॉयलेट पर बैठने के दौरान मूत्र के मध्य प्रवाह को रोकने के लिए करते हैं. इन मांसपेशियों को मजबूत करने से आपको मूत्र रिसाव को रोकने में मदद मिलती है. यहां तक कि माना जाता है कि कीगल एक्सरसाइज पुरुषों के यौन स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए भी बेहतरीन है. कीगल व्यायाम (जिसे श्रोणि तल व्यायाम भी कहा जाता है). कीगल व्यायाम न केवल आपके मूत्र को लीक होने से रोकने में मदद कर सकता है, बल्कि पूप (मल) या गैस के आकस्मिक पारित होने को रोकने में भी मदद कर सकता है और आपके ऑर्गेस्म को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है. कीगल एक्सरसाइज साधारण प्लैंक-एंड-रिलीज एक्सरसाइज हैं. एक बार जब आप कीगल एक्सरसाइज को समझते हैं, तो आप उन्हें कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं.

Rapid Weight Gain Causes: क्या आप भी इन 7 तरीकों से करते हैं नाश्ता? तभी तेजी बढ़ रहा है आपका वजन

कीगल एक्सरसाइज क्यों करते हैं? | Why Do Kegel Exercise


कीगल एक्सरसाइज से महिला और पुरुष दोनों लाभान्वित हो सकते हैं. कई कारक महिलाओं में पैल्विक फ्लोर को कमजोर कर सकते हैं, जैसे कि गर्भावस्था, प्रसव, उम्र बढ़ने और वजन बढ़ना. पैल्विक फ्लोर की मांसपेशियां गर्भ, मूत्राशय और आंत्र का समर्थन करती हैं. पुरुषों को भी अपनी श्रोणि फ्लोर की मांसपेशियों में कमजोरी का अनुभव हो सकता है क्योंकि वे उम्र पर निर्भर करती हैं.

कीगल एक्सरसाइज टिप्स | Kegel exercise Tips

आप कीगल एक्सरसाइज को लेटकर या बैठकर या खड़े होकर कर सकते हैं. अगर आपकी श्रोणि की मांसपेशियां कमजोर हैं, तो आप उन्हें मजबूत करने के लिए व्यायाम कर सकते हैं. व्यायाम शुरू करने के लिए सोने से पहले सुबह और फिर सोने से पहले कुछ मिनट अच्छे होते हैं.

कीगेल एक्सरसाइज आपके लिए करना काफी आसान है. धीरे-धीरे इन संख्याओं को बढ़ाएं क्योंकि आप ताकत और धीरज हासिल करते हैं.

आपके Respiratory System को मजबूत करने के लिए 5 सबसे आसान और कारगर ब्रीथिंग एक्सरसाइज

अभ्यास करते समय अपनी सांस को रोककर न रखें. श्वास बाहर छोड़ें. इसके अलावा, ध्यान रखें कि अपनी आंतरिक जांघों, पीठ, नितंबों या पेट की मांसपेशियों को सही स्थिति में रख रहे हैं.

क्या कीगल एक्सरसाइज पुरुषों के यौन प्रदर्शन में सुधार कर सकती है? | Can Keigal Exercise Improve Men's Sexual Performance?

इरेक्शन की कठोरता में सुधार: पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियां ग्रोइन क्षेत्र में अच्छे रक्त प्रवाह को प्रोत्साहित करती हैं, जो कि सख्त इरेक्शन प्राप्त करने में महत्वपूर्ण है.

तेजी से Weight Loss करने के लिए देर रात भी खा सकते हैं ये 5 फूड्स, मिल सकता है जबरदस्त फायदा

देरी से स्खलन: कीगल व्यायाम श्रोणि तल की मांसपेशियों को कमांड पर अनुबंध करने और आवश्यकता के आधार पर प्रशिक्षित करने में मदद कर सकता है. यह महत्वपूर्ण है कि अगर आप कीगल अभ्यास करते समय आप किसी एक्सपर्ट की देखरेख में हैं.

ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करती है: कीगल एक्सरसाइज अच्छे रक्त प्रवाह के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है.

ऑर्गेज्म की संख्या में वृद्धि: पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को मजबूत करने का मतलब यह हो सकता है कि पुरुषों के अनुभव में ओर्गास्म की संख्या या ताकत बढ़ सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों को लिए जुड़े रहिए

कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, कैसे ठीक रखें शरीर में ऑक्सीजन लेवल

कहीं आप गलत तरीके से तो नहीं कर रहे हैं इसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल? यहां जानें सही तरीका

Summer Cooler Smoothie: गर्मियों में हेल्दी और फिट रहने के लिए कुकुंबर, वॉटरमेलन, ड्राई फ्रूट स्मूदी का करें सेवन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------