होम »  लिविंग हेल्दी »  How To Use Essential Oils: कहीं आप गलत तरीके से तो नहीं कर रहे हैं इसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल? यहां जानें सही तरीका

How To Use Essential Oils: कहीं आप गलत तरीके से तो नहीं कर रहे हैं इसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल? यहां जानें सही तरीका

Use Of Essential Oil: अध्ययनों से पता चला है कि एसेंशियल ऑयल का उपयोग कई तरह से सहायक हो सकता है जब आप उनका सही तरीके से उपयोग करते हैं. इसलिए, अगर आप अपनी दिनचर्या में एसेंशियल ऑयल को शामिल करने के लिए उत्सुक हैं, तो यहां कुछ टिप्स हैं जिन्हें आपको जरूर जान लेना चाहिए.

How To Use Essential Oils: कहीं आप गलत तरीके से तो नहीं कर रहे हैं इसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल? यहां जानें सही तरीका

How To Use Essential Oils: एसेंशियल ऑयल का उपयोग कई तरह से सहायक हो सकता है

खास बातें

  1. एसेंशियल ऑयल का उपयोग कई तरह से सहायक हो सकता है.
  2. एसेंशियल ऑयल को वनस्पति तेलों, क्रीम और स्नान जैल में शामिल किया जाता है.
  3. एसेंशियल ऑयल पौधों के भागों से बनाया जाता है.

Essential Oil Do's And Don'ts: इससे पहले कि हम एसेंशियल ऑयल के डॉस और डॉनट्स के बारे में बात करें, पहले हमें यह समझने की जरूरत है कि वास्तव में एसेंशियल ऑयल क्या हैं. एसेंशियल ऑयल पौधों के कुछ भागों जैसे पत्तियों, जड़ी-बूटियों, रिंड्स और तनों से बनाए जाते हैं. उन्हें तेल में बदलने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग किया जाता है. एसेंशियल ऑयल को वनस्पति तेलों, क्रीम और स्नान जैल में शामिल किया जाता है. उनका उपयोग करने के लिए आप बस उन्हें सूंघ सकते हैं या अपनी त्वचा पर रगड़ सकते हैं. अध्ययनों से पता चला है कि एसेंशियल ऑयल का उपयोग कई तरह से सहायक हो सकता है जब आप उनका सही तरीके से उपयोग करते हैं. इसलिए, अगर आप अपनी दिनचर्या में एसेंशियल ऑयल को शामिल करने के लिए उत्सुक हैं, तो यहां कुछ टिप्स हैं जिन्हें आपको जरूर जान लेना चाहिए.

Rapid Weight Gain Causes: क्या आप भी इन 7 तरीकों से करते हैं नाश्ता? तभी तेजी बढ़ रहा है आपका वजन

एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करने का सही तरीका | The Right Way To Use Essential Oil


1. अगर आप चिंतित महसूस करते हैं तो इसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करें

लैवेंडर, कैमोमाइल और शीशम जैसे इसेंशियल ऑयल आपको शांत रखने में मदद कर सकते हैं. आप अपनी त्वचा पर इसे रगड़ सकते हैं. तेल मस्तिष्क के कुछ हिस्सों में रासायनिक संदेश भेजकर काम करते हैं जो भावना और मनोदशा को प्रभावित करते हैं. तेल अकेले आपके तनाव को दूर नहीं करेंगे लेकिन सुगंध निश्चित रूप से आपको आराम करने में मदद कर सकती है.

2. खरीदने से पहले गुणवत्ता की जांच करें

इसेंशियल ऑयल खरीदने से पहले, कुछ जांच करें और हमारे ब्रांड खोजें जो शुद्ध तेल बनाते हैं. खराब गुणवत्ता वाले तेल का उपयोग करने से एलर्जी हो सकती है.

आपके Respiratory System को मजबूत करने के लिए 5 सबसे आसान और कारगर ब्रीथिंग एक्सरसाइज

q0vos0j8Essential Oil Do's And Don'ts: इसेंशियल ऑयल को खरीदने से पहले गुणवत्ता की जांच करें

3. अपने डॉक्टर को बताएं

अपने चिकित्सक को बताना महत्वपूर्ण है अगर आप किसी भी इसेंशियल ऑयल का उपयोग कर रहे हैं, तो वे आपको किसी भी दुष्प्रभाव से निपटने में मदद कर सकते हैं. पेपरमिंट और नीलगिरी के तेल चकत्ते, पित्ती और सांस लेने में समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

तेजी से Weight Loss करने के लिए देर रात भी खा सकते हैं ये 5 फूड्स, मिल सकता है जबरदस्त फायदा

4. तेल को पतला करें

शुद्ध इसेंशियल ऑयल सीधे उपयोग किए जाने के लिए बहुत मजबूत हैं. उपयोग करने से पहले उन्हें पतला करना सबसे अच्छा है. तेल का प्रतिशत जितना अधिक होगा, उतनी ही अधिक प्रतिक्रिया होगी. इस प्रकार उन्हें सही ढंग से पतला करना महत्वपूर्ण है.

5. उम्र पर विचार करें

बच्चे और बुजुर्ग इसेंशियल ऑयल के प्रति अधिक संवेदनशील हैं. तो, उनके लिए उपयोग करने से पहले आपको तेल को अधिक पतला करना चाहिए. बर्च और विंटरग्रीन जैसे कुछ तेलों से बच्चों और बुजुर्गों को पूरी तरह से बचना चाहिए. इन तेलों में मिथाइल सैलिसिलेट नामक एक रसायन होता है, जो 6 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए खतरनाक हो सकता है.

इसेंशियल ऑयल का उपयोग करने का गलत तरीका

1. आवश्यक तेल को कहीं भी न रगड़ें

आवश्यक तेल आपके पैरों और हाथों पर रगड़ने के लिए ठीक हैं, लेकिन आपको अपने मुंह, आंख, कान या नाक के अंदर तेल नहीं लगाना चाहिए.

कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, कैसे ठीक रखें शरीर में ऑक्सीजन लेवल

2. बहुत पुराने हो चुके तेलों का उपयोग न करें

तीन साल से अधिक तेल न रखें. ऑक्सीजन के संपर्क में आने से पुराने तेल खराब हो जाते हैं. वे अच्छी तरह से काम नहीं कर सकते हैं और त्वचा को परेशान कर सकते हैं और एलर्जी का कारण बन सकते हैं.

3. क्षतिग्रस्त त्वचा पर इसेंशियल ऑयल का उपयोग न करें

सूजन वाली त्वचा अधिक तेल को अवशोषित कर सकती है और इतनी सुखद प्रतिक्रिया नहीं दे सकती है. वास्तव में, इसेंशियल ऑयल आपकी त्वचा के लिए एकमुश्त खतरनाक हो सकता है.

4. तेल को सुरक्षित रूप से स्टोर करें

क्योंकि शुद्ध इसेंशियल ऑयल बहुत ठोस हो सकते हैं और इस प्रकार आपके स्वास्थ्य को कुछ गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं. उन्हें बंद रखना सबसे अच्छा है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Summer Cooler Smoothie: गर्मियों में हेल्दी और फिट रहने के लिए कुकुंबर, वॉटरमेलन, ड्राई फ्रूट स्मूदी का करें सेवन

आपको नियमित रूप से एग फेस मास्क का उपयोग क्यों करना चाहिए? यहां हैं 3 दिलचस्प कारण


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Diet For Healthy Liver: हेल्दी लिवर के लिए आहार में शामिल करें ये चीजें, बीमारियां रहेंगी दूर

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------