होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Karwa Chauth 2020: करवा चौथ व्रत रखने वाली महिलाओं को नहीं भूलनी चाहिए ये 5 बातें, जानें सरगी में किन चीजों को खाना चाहिए?

Karwa Chauth 2020: करवा चौथ व्रत रखने वाली महिलाओं को नहीं भूलनी चाहिए ये 5 बातें, जानें सरगी में किन चीजों को खाना चाहिए?

Karwa Chauth Vrat 2020: करवा चौथ का व्रत प्रेम और श्रद्धा का प्रतीक माना जा सकता है. यह त्योहार पति की लंबी उम्र की कामना करने का है. सुहागने इस दिन बिना पानी पिए यानि निर्जला व्रत (Nirjala Vrat) करती है. जिन लोगों को मन में ये सवाल था कि करवा चौथ कब है (Karwa Chauth Kab Hai) उम्मीद है उनकी शंका भी अब तक दूर हो गई होगी.

Karwa Chauth 2020: करवा चौथ व्रत रखने वाली महिलाओं को नहीं भूलनी चाहिए ये 5 बातें, जानें सरगी में किन चीजों को खाना चाहिए?

Karwa Chauth 2020: इस साल करवा चौथ का व्रत 4 नवंबर, बुधवार को रखा जाएगा.

खास बातें

  1. यहां जानें करवा चौथ 2020 का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि.
  2. करवा चौझ पूजन सामग्री में शामिल करें ये सभी चीजें.
  3. करवा चौथ पर व्रती महिलाओं को ध्यान रखनी चाहिए ये बातें.

Karwa Chauth 2020 Date: करवा चौथ का व्रत प्रेम और श्रद्धा का प्रतीक माना जा सकता है. यह त्योहार पति की लंबी उम्र की कामना करने का है. सुहागने इस दिन बिना पानी पिए यानि निर्जला व्रत (Nirjala Vrat) करती है. जिन लोगों को मन में ये सवाल था कि करवा चौथ कब है (Karwa Chauth Kab Hai) उम्मीद है उनकी शंका भी अब तक दूर हो गई होगी. इस साल करवा चौथ का व्रत 4 नवंबर (Karva Chauth's Fast 4 November), बुधवार को रखा जाएगा. कई दिनों से यह सवाल पूछा जा रहा था कि करवा चौथ 2020 में कब है (Karwa Chauth 2020 Mai Kab Hai). जब करवा चौथ का व्रत नजदीक आ जाता है, तो महिलाएं करवा चौथ पूजा विधि (Karva Chauth Puja Vidhi) और इसके साथ करवा चौथ की पूजा सामग्री (Karwa Chauth Pooja Samagri) के बारे में पूछती हैं.

करवा चौथ व्रत से पहले और बाद क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? हर महिला को जान लेनी चाहिए ये बातें!

कुछ बातें हैं जिनको करवा चौथ Karwa Chauth) के दिन ध्यान में रखने की जरूरत होती है. करवा चौथ की तिथि (Karwa Chauth Date) और पूजा विधि के बाद जिस बात को सभी जानना चाहते हैं वह है करवा चौथ का शुभ मुहूर्त (karwa Chauth Shubh Muhurt). महिलाएं शाम को चंद्र दर्शन के बाद व्रत खोलती हैं. करवा चौथ व्रत सुहागिनों के लिए सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है.



इस आस्था और प्रेम के त्योहार में सास अपनी बहू को सरगी देती है और इस सरगी को खाने के बाद ही बहू अपने व्रत की शुरुआत करती है. यहां जानें व्रत रखने के बाद से रात को चंद्र दर्शन तक आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना होता है.

लीवर की गंदगी को नेचुरल तरीके से साफ करने के लिए इन 5 फूड्स को आज ही डाइट में करें शामिल!



क्या है सरगी और इसमें क्या खाना चाहिए? | What Is A Sargi And What Should Be Eaten In It?

करवा चौथ में सरगी भोजन की एक थाली को कहा जाता है जो की सास अपनी बहू को देती है. बहू सरगी को प्रसाद समझ ग्रहण करने के बाद ही करवा चौथ का व्रत रखती है. अगर घर में सास नहीं है तो जेठानी या बड़ी ननद या कोई भी बुजुर्ग महिला इसे देती है. सरगी खाने का खास मकसद है कि पूरा दिन व्रत के दौरान बॉडी में एनर्जी बनी रहे और इसका धार्मिक महत्व भी माना गया है. सरगी में मिठाइयां, मठरी, सेवइयां या फिरनी, सूखे मेवे, नारियल, पूरी या परांठे, कढ़ी और एक गिलास जूस या नारियल पानी शामिल करना चाहिए. 

करवा चौथ व्रत के दौरान इन जरूरी बातों का रखें ध्यान | Keep These Important Things In Mind During Karva Chauth Fast

1. मान्यता है कि करवा चौथ के दिन विवाहित महिलाएं चांद देखने से पहले किसी को भी दूध, दही, चावल या सफेद कपड़ा न दें.

2. कहा जाता है कि व्रत रखने वाली सुहागनों को काले और सफेद कपड़े पहनने से बचना चाहिए. करवा चौथ व्रत में लाल या पीले रंग के वस्त्र पहनना शुभ माना जाता है.

3. इस दिन महिलाएं सुबह 4 बजे उठकर सरगी खाती हैं और दिन भर निर्जला व्रत रखती हैं. इसके बाद चंद्रोदय के समय पूजा की थाली सजाती हैं.

4. माना जाता है कि करवा चौथ वाले दिन महिलाएं सास या किसी बुजुर्ग का अनादर करती हैं तो उनके व्रत का फल नष्ट हो जाता है.

5. करवा चौथ वाले दिन दिन हलवे-पूरी का भोग लगाने के बाद इस प्रसाद को सास को आदरपूर्वक देना चाहिए. मान्यता है कि इससे सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

इन 4 चीजों से बढ़ता है यूरिक एसिड, डाइट में न करें शामिल, ऐसे पहचानें हाई यूरिक एसिड के लक्षण!

21opkpvo

Karwa Chauth 2020: इस आस्था और प्रेम के त्योहार में सास अपनी बहू को सरगी देती है

करवा चौथ का शुभ मुहूर्त और पूजन सामग्री | Karwa Chauth Shubh Muhart And Pooja Samagri

करवा चौथ की पूजा का शुभ मुहूर्त 4 नवंबर की शाम 05 बजकर 29 मिनट से शुरू हो जाएगा. यह शाम 06 बजकर 48 मिनट तक रहेगा. चंद्रोदय शाम 7 बजकर 57 म‍िनट पर होगा. पूजन सामग्री में मिट्टी का टोंटीदार करवा व ढक्कन, पानी का लोटा, गंगाजल, दीपक, रूई, अगरबत्ती, चंदन, कुमकुम, रोली, अक्षत, फूल, कच्चा दूध, दही, देसी घी, शहद, चीनी, हल्दी .चावल, मिठाई, चीनी का बूरा, मेहंदी, महावर, सिंदूर, कंघा, बिंदी, चुनरी, चूड़ी, बिछुआ, गौरी बनाने के लिए पीली मिट्टी, लकड़ी का आसन, छलनी, आठ पूरियों की अठावरी, हलुआ और दक्षिणा के पैसे शाम‍िल हैं.

शरीर में ये सामान्य बदलाव भी हो सकते हैं लंग कैंसर के शुरुआती संकेत, जानें इसके 5 कारण!

करवा चौथ व्रत की पूजा विधि | Karwa Chauth Vrat Pooja Vidhi

सुबह उठकर सरगी के रूप में भोजन करें और पानी पीएं. इसके बाद निर्जला व्रत रखने का संकल्प करें. इस दिन सूर्य उदय होने से पहले ही स्नान कर लें. शिव परिवार और श्रीकृष्ण की स्थापना एक चौकी पर करें. फिर गणेश जी का पूजन करें. इन्हें पीले फूलों की माला, लड्डू और केला अर्पित करें. फिर शिवजी और माता पार्वती को बेलपत्र और श्रृंगार की वस्तुएं और श्रीकृष्ण को माखन-मिश्री और पेड़े चढ़ाएं. इसके बाद करवा माता का चित्र लगाएं. अगरबत्ती और दीपक जलाएं. फिर मिट्टी का कर्वा लें और उस पर स्वास्तिक बनाएं. करवा चौथ की पूजा के लिए शाम को मिट्टी की वेदी बनाएं और उसपर सभी देवताओं की स्थापना करें. इस पर करवा रखें. फिर एक थाली लें और उसमें धूप, दीप, चंदन, रोली, सिन्दूर रखें और घी का दीपक लें. दीपक को जलाएं.

चांद निकलने से करीब एक घंटा पहले ही पूजा शुरू कर देनी चाहिए. मिट्टी का कर्वा लें और उसमें दूध, जल और गुलाब जल मिलाएं. इस दिन करवा चौथा की कथा जरूर सुनें. फिर चांद निकलने के बाद छलनी के जरिए चांद को देखें. चंद्रमा की पूजा करने के बाद अर्घ्य दें. चांद के दर्शन के बाद महिला को अपने पति के हाथ से जल पीकर व्रत खोलना चाहिए. सांस को थाली में मिठाई, फल, मेवे, रुपये आदि दें. साथ ही उनसे सौभाग्यवती का आशीर्वाद लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पाचन शक्ति को बढ़ाने, हड्डियों को मजबूत करने और वजन घटाने के साथ ये जबरदस्त फायदे देता है अखरोट!

पाचन की समस्या और हाई ब्लड प्रेशर के लिए रामबाण से कम नहीं हैं तिल के बीज, जानें 5 शानदार फायदे!

Weight Loss: फैट कम करने, फिट बॉडी पाने और ग्लोइंग स्किन के लिए हर दुल्हन को जरूर करने चाहिए ये 6 काम!

साइकोलॉजिस्ट जानें से बच्चों में ऑटिज्म के लक्षण और संकेत, माता-पिता को शुरुआत में ध्यान रखनी चाहिए ये बातें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

How To Control Dandruff: इन 4 कारणों से होता है बालों में डैड्रफ, यहां जानें डैंड्रफ के 6 रामबाण घरेलू इलाज!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -