होम »  लिविंग हेल्दी »  How To Control Dandruff: इन 4 कारणों से होता है बालों में डैड्रफ, यहां जानें डैंड्रफ के 6 रामबाण घरेलू इलाज!

How To Control Dandruff: इन 4 कारणों से होता है बालों में डैड्रफ, यहां जानें डैंड्रफ के 6 रामबाण घरेलू इलाज!

Control Dandruff Naturally: बालों में स्वच्छता बनाए रखना, नियमित रूप से अपने बालों को ब्रश करना और नारियल और सरसों के तेल से स्कैल्प की मालिश करना डैंड्रफ को कम करने के लिए कुछ प्रभावी उपाय हैं. अगर आप डैंड्रफ के कारणों (Cause Of Dandruff) के बारे में जानते हैं तो आप डैंड्रफ से बचाव भी आसानी से कर सकते हैं.

How To Control Dandruff: इन 4 कारणों से होता है बालों में डैड्रफ, यहां जानें डैंड्रफ के 6 रामबाण घरेलू इलाज!

Control Dandruff Naturally: डैंड्रफ खराब आहार, पुरानी तनाव और थकान का परिणाम हो सकता है

खास बातें

  1. कठोर शैंपू का उपयोग करने से बचें.
  2. अपने बालों को नियमित रूप से तेल आधारित शैम्पू से धोएं.
  3. नारियल तेल या सरसों के तेल से अपनी खोपड़ी की मालिश करें.

Hair Care Tips: डैंड्रफ एक आम समस्या है जो बच्चों और वयस्कों को हो सकती है. यह खोपड़ी की एक स्थिति है जिसके परिणामस्वरूप एक परतदार त्वचा होती है. डैंड्रफ के कारण (Causes Of Dandruff) सिर में खुजली होती है. कुछ लोग मौसमी रूप से रूसी का अनुभव करते है, जबकि कई को लगभग हर समय रूसी होती है. डैंड्रफ के लिए उपाय (Remedies For Dandruff) कई हो सकते हैं. डैंड्रफ को कम करने और इसे दूर रखने के तरीकों के बारे में जानने के लिए यहां कुछ कारगर उपाय बताए गए हैं. डैंड्रफ फंगल या बैक्टीरिया हो सकता है.

Healthy Diet: अपनी डाइट को और भी हेल्दी बनाने के लिए ये हैं 10 बेस्ट ट्रिक्स, आज ही जान लें!

बालों में स्वच्छता बनाए रखना, नियमित रूप से अपने बालों को ब्रश करना और नारियल और सरसों के तेल से स्कैल्प की मालिश करना डैंड्रफ को कम करने के लिए कुछ प्रभावी उपाय हैं. अगर आप डैंड्रफ के कारणों (Cause Of Dandruff) के बारे में जानते हैं तो आप डैंड्रफ से बचाव भी आसानी से कर सकते हैं.


तनाव या डल स्किन कर रही है उदास, 
तबियत भी नहीं रहती कुछ खास... 
तो जुडें एनडीटीवी सेहत वेहत के साथ
सब्सक्राइब करें. 

पाचन शक्ति को बढ़ाने, हड्डियों को मजबूत करने और वजन घटाने के साथ ये जबरदस्त फायदे देता है अखरोट!

डैंड्रफ के कारण | Causes Of Dandruff

1. खराब डाइट

अगर आपके आहार में शुगर और प्रोसेस्ड फूड्स शामिल हैं, और पर्याप्त पौष्टिक और पौष्टिक खाद्य पदार्थों का अभाव है, तो यह कारण हो सकता है कि आपके बालों में रुसी हो जमा हो. सुनिश्चित करें कि आपके आहार में ताजा फल, सब्जियां, साबुत अनाज, दाल, फलियां, नट और बीज शामिल हैं.

2. तनाव

लगातार तनाव भी रूसी का कारण हो सकता है. तनाव के लक्षणों को रूसी को बढ़ाने के लिए जाना जाता है. अपने तनाव के स्तर को प्रबंधित करने पर काम करें और इसे कम करने में मदद मिल सकती है.

Blood Sugar Level को कंट्रोल करने के लिए सुबह सबसे पहले करें ये 5 काम, Diabetes रोगी न करें नजरअंदाज!

3. हानिकारक शैंपू

हानिकारक रसायनों के साथ शैंपू से अपने बालों को धोना आपके बालों को खराब कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप रूसी हो सकती है. अपने त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें कि कौन सा शैम्पू आपके स्कैल्प पर सूट करता है और यह रूसी को कम करने में मदद कर सकता है.

4. ऑयली बाल

आमतौर पर ऑयली बाल वालों को सिर में रूसी की समस्या से जूझना पड़ सकता है. सिर में तेल के रहने से सिर की त्वचा चिपचिपी हो जाती है जिससे बालों में गंदगी जमा हो जाती है और ये गंदगी ही डैंड्रफ को बुलावा देती है.

हाई ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल करने के लिए कमाल है यह एक चीज, बस जान लें सेवन करने का तरीका!

4mv1tjrg

रूसी को कैसे रोकें? | How To Stop Dandruff?

1. बालों की तेल से मालिश करें. नारियल के तेल के साथ मालिश आपकी खोपड़ी में रक्त परिसंचरण में सुधार कर सकती है और रूसी को कम करने में भी मदद कर सकती है. प्रभावी परिणाम के लिए सप्ताह में 2-3 बार दोहराएं.

2. हर दिन अपने बालों को ब्रश करें. इसे छोड़ें नहीं. यह आपकी खोपड़ी में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और रूसी को कम कर सकता है. सुनिश्चित करें कि आप एक नरम ब्रश का उपयोग करें.

पेट की समस्याओं और मुंह की बदबू के साथ इन 7 रोगों को दूर करने में रामबाण से कम नहीं है लौंग!

3. एप्पल साइडर सिरका और पानी भी एक प्रभावी उपाय हो सकता है. इनमें से प्रत्येक में 2 बड़े चम्मच लें, उन्हें मिलाएं. मिश्रण में रुई भिगोकर अपनी खोपड़ी पर धीरे से मालिश करें. इसे 20 मिनट तक रहने दें और फिर एक सौम्य तेल-आधारित शैम्पू से धो लें.

4. मेथी के दानों को रात भर भिगो दें. इन्हें थोड़े से पानी के साथ मिक्सी में पीस लें. यह एक पेस्ट काफी कारगर हो सकता है. इसे अपनी खोपड़ी पर लगाएं. इसे 15-20 मिनट तक रहने दें और धो लें. अच्छे परिणामों के लिए 2-3 बार दोहराएं.

ioeol81g

5. आप मेथी पाउडर और सरसों के तेल के मिश्रण का भी उपयोग कर सकते हैं. इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं. इससे रूसी को कम करने में मदद कर सकते हैं.

6. नींबू के रस को अपने स्कैल्प पर रगड़ें. इसे 15 से 20 मिनट तक रहने दें और धो लें. नियमित रूप से लगाने से रूसी को प्रभावी ढंग से कम किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Dental Hygiene: ओरल हेल्थ से जुड़ा है आपका संपूर्ण स्वास्थ्य, एक्सपर्ट से जानें कैसे रखें इसको बेहतर

पाचन की समस्या और हाई ब्लड प्रेशर के लिए रामबाण से कम नहीं हैं तिल के बीज, जानें 5 शानदार फायदे!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये 8 एक्सरसाइज वर्कआउट के बाद होने वाले दर्द से दिला सकती हैं छुटकारा, रुटीन में करें शामिल

Crdiac Arrest: अचानक क्यों आता है कार्डिएक अरेस्ट? जानें वार्निंग संकेत, कारण और उपचार के तरीके

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------