होम »  लिविंग हेल्दी »  Benefits Of Sesame Seed: पाचन की समस्या और हाई ब्लड प्रेशर के लिए रामबाण से कम नहीं हैं तिल के बीज, जानें 5 शानदार फायदे!

Benefits Of Sesame Seed: पाचन की समस्या और हाई ब्लड प्रेशर के लिए रामबाण से कम नहीं हैं तिल के बीज, जानें 5 शानदार फायदे!

Sesame Seed (Til) Benefits: तिल के बीज शरीर में गर्मी और ऊर्जा पैदा करने के साथ सौंदर्य और बालों की समस्याओं (Hair Problems) को दूर करने के लिए कारगर माने जाते हैं. आयुर्वेद में तिल के बीजों (Sesame Seed) का काफी महत्व है. तिल के बीज पोषण से भरे होते हैं. खासतौर पर इनका सेवन सर्दियों में काफी लाभकारी माना जाता है.

Benefits Of Sesame Seed: पाचन की समस्या और हाई ब्लड प्रेशर के लिए रामबाण से कम नहीं हैं तिल के बीज, जानें 5 शानदार फायदे!

Benefits Of Sesame Seed: सर्दियों में तिल का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है

खास बातें

  1. तिल के बीजों में काफी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है.
  2. तिल के बीज फाइबर से भी भरपूर होते हैं.
  3. यहां जानें तिल के 5 कमाल के स्वास्थ्य लाभ.

Health Benefits Of Sesame Seed: सर्दियां आते ही बाजार में कई विंटर सुपरफूड्स भी आने लगते हैं. इनमें से एक तिल (Til) भी है. तिल के फायदे (Benefits Of Sesame) कई हैं. खासकर सर्दियों में तिल का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. तिल का भारतीय व्यंजनों में खूब इस्तेमाल किया जाता है. तिल के लड्डू से लेकर तिल की गजक तक में तिल का उपयोग किया जाता है. तिल के बिना भारत में सर्दियों की कल्पना करना मुश्किल है. कई लोग तिल के स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits Of Sesame) से परिचित नहीं होते हैं. तिल के बीज शरीर में गर्मी और ऊर्जा पैदा करने के साथ सौंदर्य और बालों की समस्याओं (Hair Problems) को दूर करने के लिए कारगर माने जाते हैं.

पाचन शक्ति को बढ़ाने, हड्डियों को मजबूत करने और वजन घटाने के साथ ये जबरदस्त फायदे देता है अखरोट!

आयुर्वेद में तिल के बीजों (Sesame Seed) का काफी महत्व है. तिल के बीज पोषण से भरे होते हैं. खासतौर पर इनका सेवन सर्दियों में काफी लाभकारी माना जाता है. पाचन के लिए तिल के बीज (Sesame Seeds For Digestion) किसी रामबाण से कम नहीं है. यह पेट की समस्याओं खासकर कब्ज के लिए कारगर माने जाते हैं. यहां तिल के 5 शानदार फायदों के बारे में बताया गया है...


ये हैं तिल के कमाल के 5 स्वास्थ्य लाभ | Here Are 5 Amazing Benefits Of Sesame Seeds

1. बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद

तिल के बीज बालों की कई समस्याओं के लिए कारगर माने जाते हैं. अगर आप बालों के झड़ने से परेशान हैं या बालों की ग्रोथ नहीं हो रही है तो तिल के बीज काफी फायदेमंद हो सकते हैं. तिल के बीज बालों की जड़ों को मजबूत बनाते हैं. बीज में मौजूद ओमेगा फैटी एसिड बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है और बालों की मरम्मत करता है. तिल के बीज मॉइस्चराइजिंग करने में भी मदद कर सकते हैं.

इन 4 चीजों से बढ़ता है यूरिक एसिड, डाइट में न करें शामिल, ऐसे पहचानें हाई यूरिक एसिड के लक्षण!

qfhdir6oHealth Benefits Of Sesame Seed: तिल के बीज बालों की जड़ों को मजबूत बनाते हैं.

2. स्किन को देते हैं बढ़ावा

तिल के बीजों में मौजूद तेल आपकी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकते है. तिल के बीज त्वचा को नरम और कोमल बनाए रहने में मदद करते हैं. वे बीज एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं जो भीतर से लालिमा, घावों और चेहरे की अन्य त्वचा की समस्याओं को ठीक करने में फायदेमंद हो सकते हैं. आप एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल और दो चम्मच पाउडर तिल मिलाकर स्किन पर लगा सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल करने के लिए कमाल है यह एक चीज, बस जान लें सेवन करने का तरीका!

3. पाचन तंत्र को बनाते हैं मजबूत

काले तिल के बीज हाई फाइबर सामग्री और असंतृप्त फैटी एसिड सामग्री से भरे होते हैं. तिल के बीज कब्ज से निजात दिलाने में कारगर साबित हो सकते हैं. तिल के बीज में पाया जाने वाला तेल आपकी आंतों को चिकनाई दे सकता है, जबकि बीज में फाइबर चिकनी मल त्याग में मदद करता है. 

4. ऊर्जा का अच्छा स्रोत

तिल के बीज उच्च वसा सामग्री के कारण ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत हैं. इनमें पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड और ओमेगा-6 जैसे स्वस्थ वसा होते हैं. इनमें फाइबर, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस भी होते हैं. जो ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है.

पेट की समस्याओं और मुंह की बदबू के साथ इन 7 रोगों को दूर करने में रामबाण से कम नहीं है लौंग!

जिसका सबको है इंतजार, आखिर कबतक आएगी कोरोनावायरस की वैक्सीन?- 

5. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है

तिल के बीज मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मददगार हो सकते हैं. तिल के तेल में मौजूद यौगिक सेसमिन और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा रक्तचाप के स्तर को नॉर्मल रखने में मददगार हो सकते हैं. रोजाना अपनी डाइट में तिल को शामिल कर हेल्दी ब्लड प्रेशर को बढ़ावा दे सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

तनाव या डल स्किन कर रही है उदास, 
तबियत भी नहीं रहती कुछ खास... 
तो जुडें एनडीटीवी सेहत वेहत के साथ
सब्सक्राइब करें.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ये 8 एक्सरसाइज वर्कआउट के बाद होने वाले दर्द से दिला सकती हैं छुटकारा, रुटीन में करें शामिल

Crdiac Arrest: अचानक क्यों आता है कार्डिएक अरेस्ट? जानें वार्निंग संकेत, कारण और उपचार के तरीके


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मजबूत हड्डियों और बेहतर स्वास्थ्य के लिए रोजाना करें ये 3 एक्सरसाइज, मिलेगा जबरदस्त फायदा!

मां बनने के बाद भारी हो जाता है शरीर, फैट कम करने के लिए रोज करें ये 2 योगासन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Sore Throat: गले की खराश को झेलें नहीं, इन असरदार देसी नुस्खों को अपनाएं और तुरंत पाएं छुटकारा!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------