होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Sinusitis Relief Natural: साइनसाइटिस के मरीजों को छाती और गले की जकड़न से राहत पाने के लिए जरूर अपनाने चाहिए ये टिप्स!

Sinusitis Relief Natural: साइनसाइटिस के मरीजों को छाती और गले की जकड़न से राहत पाने के लिए जरूर अपनाने चाहिए ये टिप्स!

Sinus Pain And Congestion: साइनस संक्रमण होने पर आपको कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. बहुत से लोग देख सकते हैं कि उनकी साइनसाइटिस की समस्या (Sinusitis Problem) सर्दियों में ट्रिगर हो जाती है, और दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए बेताब रहते हैं. यहां कुछ कारक हैं जो आपके साइनसाइटिस को बढ़ा सकते हैं इसके साथ ही जानें कि आप इससे बचने के लिए क्या कर सकते हैं.

Sinusitis Relief Natural: साइनसाइटिस के मरीजों को छाती और गले की जकड़न से राहत पाने के लिए जरूर अपनाने चाहिए ये टिप्स!

Tips For Preventing Sinusitis: साइनस संक्रमण के लक्षण आम सर्दी के समान हैं

खास बातें

  1. सर्दी के मौसम में साइनसाइटिस के लक्षण बदतर हो सकते हैं.
  2. जकड़न से राहत पाने के लिए हाइड्रेटेड रहें.
  3. जल्दी ठीक होने के लिए पर्याप्त आराम करें.

Tips For Preventing Sinusitis: साइनसाइटिस को संक्रमण या यहां तक ​​कि उन साइनस की सूजन के रूप में वर्णित किया जा सकता है जो किसी के गाल, जबड़े और यहां तक ​​कि भौहों के पीछे की हड्डी में मौजूद वायु कक्ष हैं. आमतौर पर, किसी व्यक्ति के साइनस (Sinus) हवा से भर जाते हैं लेकिन एक बार जब आपको ठंड लग जाती है तो साइनस अवरुद्ध और तरल पदार्थ से भर सकते हैं. हां यह सही हैं! इस प्रकार, आपको सही तरह के उपचार प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए सर्दी और साइनसिसिस के बीच अंतर करने में सक्षम होना चाहिए. अगर आपको सर्दी है तो आपके लक्षण लगभग 5 दिनों तक रह सकते हैं, लेकिन, जब आपको साइनसाइटिस का संक्रमण (Sinusitis Infection) होता है, तो लक्षण 10 दिनों तक देखे जा सकते हैं. अगर आपको साइनसाइटिस है, तो आप सिरदर्द, आपके चेहरे पर दर्द और जबड़े के आसपास दर्द, सांसों की बदबू, ऊपरी दांतों में दर्द, और यहां तक ​​कि नाक से स्राव होने जैसे लक्षण दिखाई देंगे.

सारा अली खान ने जिम में एक पुराने गाने पर किया डांस, फिटनेस के लिए एक्सरसाइज के इस नायाब तरीके को आज से ही अपनाएं!

शुष्क हवा, परागकण, धूल, एलर्जी, सुगंध, कालीन, और आसनों जैसे कुछ कारक हैं जो लंबे समय तक साफ नहीं होते हैं; पालतू जानवरों और यहां तक ​​कि ठंडा चीजें खाने से स्थिति बढ़ सकती है.



इन फुलप्रूफ टिप्स को फॉलो करना ना भूलें | Do Not Forget To Follow These Foolproof Tips

अपने घर को अक्सर साफ करें: अगर आपने अपने घर को ठीक से साफ नहीं किया है, तो तत्काल करें. आपको ठीक से सांस लेने में मदद करने के लिए घर में साफ हवा होना जरूरी है. अगर घर में हवा साफ है तो आपका पूरा श्वसन तंत्र ठीक से काम कर सकेगा. हवा को पराग और धूल मुक्त होना चाहिए और कोई मोल्ड या धूल मिट्टी भी नहीं होनी चाहिए. आपको अपने एसी को समय-समय पर साफ करना होगा. समय-समय पर एसी में रखे धूल के कणों को साफ करें. साप्ताहिक आधार पर अपने घर को वैक्यूम करें.



वेजिटेरियन डाइट हड्डियों को करती है कमजोर? एक्सपर्ट से जानें Strong Bones के लिए कारगर टिप्स

quhi5bt8इनडोर प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए अपने घर को अधिक बार साफ करें

बीमार लोगों से दूर रहें: आपको ऐसे लोगों के संपर्क में आने से बचना होगा जो बीमार हैं. साबुन और पानी की मदद से अपने हाथों को अक्सर धोना याद रखें.

हाइड्रेटेड रहें: हाइड्रेटेड रहने के लिए आपको अपने आप को पानी के साथ ईंधन देना होगा और अपने गले के लिए बहुत आवश्यक स्नेहन प्रदान करना होगा. निर्जलीकरण से बचने के लिए आपको शराब और कैफीन में कटौती करनी होगी.

अच्छी नींद लें: अच्छी नींद लेने से आपको अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को ऊर्जा प्रदान करनी होगी. कम से कम 8 घंटे की नींद लें. इसके अलावा, आपको इसे आसानी से लेना होगा और काम पर जोर देने से बचना होगा.

वजन घटाने के लिए जरूरत से ज्यादा प्रोटीन के सेवन से होते हैं 5 नुकसान, आज ही जान लें कितनी मात्रा में खाएं!

कठोर धुएं और सुगंध से बचें: आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने आप को रसायनों, सिगरेट धूम्रपान या यहां तक कि सुगंध से उजागर न करें जो आपकी साइनसाइटिस समस्या को और खराब कर सकते हैं. उन कारकों से बचें जो एलर्जी को आमंत्रित करेंगे.

(डॉ. संजीव डांग, ईएनटी, अपोलो स्पेक्ट्रा दिल्ली, करोल बाग)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानती है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सर्दी में गाजर का जूस पीने के हैं कई फायदे, आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ इन बीमारियों में भी रामबाण

छोटे बालों से हैं परेशान? तो बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए अद्भुत हैं ये 5 घरेलू उपचार!

Winter Allergies: सर्दियों में खांसी, छींक, खुजली के साथ कई एलर्जी को दूर रखने के लिए अद्भुत हैं ये घरेलू उपचार


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Year Ender 2020: ये हैं 8 होम हेल्थ केयर मेडिकल डिवाइज जो इस साल टॉप ट्रेंडिंग में रहे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -