होम »  लिविंग हेल्दी »  Joint Pain Home Remedies: क्या आप भी इस सर्दी हाथ-पैरों में सूजन से परेशान हैं? तो अपनाएं ये 5 असरदार घरेलू उपचार

Joint Pain Home Remedies: क्या आप भी इस सर्दी हाथ-पैरों में सूजन से परेशान हैं? तो अपनाएं ये 5 असरदार घरेलू उपचार

Home Remedies For Swelling: अगर आप भी सर्दियों में हाथ और पैरों में आने वाली सूजन (Swelling Of Hands And Feet In Winter) और उसमें होने वाली खुजली से परेशान रहते हैं, तो आज हम आपको इससे बचने के उपाय बता रहे हैं. आप यहां बताए गए कुछ आसान घरेलू नुस्खों (Home Remedies) की मदद से इस समस्या से राहत पा सकते हैं.

Joint Pain Home Remedies: क्या आप भी इस सर्दी हाथ-पैरों में सूजन से परेशान हैं? तो अपनाएं ये 5 असरदार घरेलू उपचार

Home Remedies For Swelling: इन आसान घरेलू नुस्खों की मदद से इस समस्या से राहत पा सकते हैं.

खास बातें

  1. सर्दियों में हाथ-पैरों में सूजन एक आम समस्या है.
  2. यहां जानें सूजन से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय.
  3. नींबू का रस सूजन को दूर करने में मदद कर सकता है.

How To Get Rid Of Swelling In Legs: पैरों या टखनों में दर्द के साथ सूजन आम है और कई कारणों से हो सकती है. पैरों में सूजन के कारणों (Causes Of Swelling In The Feet) में अपने पैरों पर लंबे समय तक खड़े रहना, खराब फिटिंग के जूते, गर्भावस्था, जीवन शैली कारक, कुछ चिकित्सकीय स्थितियां है. इसके साथ ही सर्दियों में जोड़ों के दर्द के कारण (Causes Of Joint Pain) भी अलग हो सकते हैं. कई लोग हाथ और पैरों में सर्दियों के दौरान सूजन (Swelling Of Hands And Feet) की शिकायत करते हैं. यह स्थिति एडिमा हो सकती है, जिसे आमतौर पर सूजन के रूप में जाना जाता है. इसके लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं. सूजन से लेकर आपके ऊतकों या अंगों और त्वचा में तरल पदार्थों का निर्माण तक. आमतौर पर, एडिमा पैर या पैरों को प्रभावित करती है, लेकिन रोजमर्रा के कारणों से सूजन को दूर करने के कई तरीके हैं (Ways To Relieve Inflammation). आप सूजन के लिए घरेलू नुस्खें भी अपना सकते हैं.

डायबिटीज में सबसे कारगर हैं ये 6 ड्रिंक्स, आज से ही शुरू करें पीना और कंट्रोल में रखें ब्लड शुगर लेवल!

अगर आप भी सर्दियों में हाथ और पैरों में आने वाली सूजन (Swelling Of Hands And Feet In Winter) और उसमें होने वाली खुजली से परेशान रहते हैं, तो आज हम आपको इसके कारण और इससे बचने के उपाय बता रहे हैं. सर्दियों में ठंडे वातावरण में रहने और ब्लड फ्लो के धीमा होने से यह समस्या हो सकती है. आप कुछ आसान घरेलू नुस्खों की मदद से इस समस्या से राहत पा सकते हैं.


यहां जानें हाथ पैरों की सूजन के घरेलू नुस्खे | Learn Home Remedies For Swelling Of Extremities Here

1. नींबू का रस

नींबू का रस आपके हाथ और पैरो की सूजन से राहत दिलाने में काफी मददगार हो सकता है. सिर्फ आपको इसे इस्तेमाल करना आना चाहिए. इसके लिए आप कटोरी में नींबू का रस निकालें और रात को सोते समय अंगुलियों पर लगाकर पैरों को कवर कर के सो जाएं. आप देखेंगे कि इससे आपको कुछ समय में फायदा मिल रहा है.

फैटी लीवर का कारण बनती हैं आपकी ये तीन गलतियां, जानें फैटी लीवर के लिए असरदार घरेलू नुस्खे!

lemon juice health benefitsHome Remedies For Swelling: कटोरी में नींबू का रस निकालें और रात को सोते समय अंगुलियों पर लगाएं

2. हल्दी

यह औषधीय मसाला सूजन को दूर करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. सूजन हल्दी में एंटीबॉयोटिक और एंटीसेप्टिक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. अगर आप हल्दी का पेस्ट बनाकर हाथ और पैरों की अंगुलियों पर सोते समय लगाते हैं, तो इससे दर्द से सूजन से राहत मिल सकती है.

Skincare Tips: क्या शुगर, डेयरी प्रोडक्ट और ग्लूटेन आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

3. लहसुन 

लहसुन भी सूजन रोधी मानी जाती है और इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स के साथ कई एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत दिला सकते हैं. लहसुन का सेवन करने से जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिल सकता है. प्याज और लहसुन में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो जोड़ों के दर्द में लाभकारी हो सकते हैं.

4. रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पिएं

हालांकि यह उल्टा लग सकता है, लेकिन पर्याप्त तरल पदार्थ लेने से वास्तव में सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है. जब आपका शरीर पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड नहीं होता है, तो उसके पास मौजूद तरल पदार्थ पर पकड़ होती है. यह सूजन में योगदान देता है.

अक्सर बनती है पेट में गैस, तो आज ही बदल दें अपनी ये 4 आदतें, जानें गैस से निजात पाने के घरेलू उपचार!

gusbftp

Home Remedies For Swelling: सूजन से लड़ने के लिए शरीर को हाइड्रेट रखना जरूरी है 

5. सरसों का तेल

सरसों का तेल कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. अगर सर्दियों में इसका इस्तेमाल सूजन और दर्द से राहत पाने के लिए भी कर सकते हैं. रात के समय सोने से पहले गर्म सरसों के तेल में सेंधा नमक मिलाकर हल्के हाथ से सूजन वाली जगह पर लगाएं और मौजे पहनकर सो जाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अगर खराब है आपका मूड, तो इन 5 कारगर टिप्स को जरूर अपनाएं; बेहतर मूड के साथ करेंगे अच्छा महसूस!

क्या घर का बना पापड़ और अचार खाकर भी कंट्रोल कर सकते हैं हाई ब्लड प्रेशर, न्यूट्रिशनिष्ट से जानें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बर्ड फ्लू के कारण अंडे और चिकन खाने से लग रहा है डर, तो प्रोटीन से भरपूर इन 5 फूड्स को खाना शुरू करें!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------