होम »  लिविंग हेल्दी »  Jackfruit Health Benefits: इन 7 कारणों से जानें आपको क्यों डाइट में शामिल करना चाहिए कटहल!

Jackfruit Health Benefits: इन 7 कारणों से जानें आपको क्यों डाइट में शामिल करना चाहिए कटहल!

Jackfruit Health Benefits: वजन घटाने से लेकर हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) और डायबिटीज तक, अपने दैनिक आहार में कटहल शामिल करने पर आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. यहां जानें कटहल (Jackfruit) से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में...

Jackfruit Health Benefits: इन 7 कारणों से जानें आपको क्यों डाइट में शामिल करना चाहिए कटहल!

Jackfruit Health Benefits: कटहल में कैलोरी कम होती है और इसे वजन कम करने वाले आहार में शामिल किया जा सकता है

खास बातें

  1. जैकफ्रूट में भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है.
  2. इस फल के सभी भागों को खाया जा सकता है.
  3. यहां जानें कटहल को डाइट में शामिल करने के 7 कारण.

Health Benefits Of Jackfruit: जैकफ्रूट सभी ट्रेडों का जैक है इसमें कोई शक नहीं है. एक मजबूत और मीठी गंध के साथ, यह फल शाकाहारी और शाकाहारियों के लिए मांस-विकल्प के रूप में लोकप्रिय है. सेलेब न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने कटहल (Jackfruit) को एक "बुद्धिमान फल" के रूप में नाम दिया है, क्योंकि इसके बीजों से लेकर मांस तक हर भाग खाने योग्य होते हैं. कटहल के फायदे (Jackfruit Benefits) कई होते हैं. भारत अब कटहल का दुनिया का सबसे बड़ा उत्पादक है और एक सुपरफूड मांस विकल्प के रूप में इसकी बढ़ती लोकप्रियता को भुनाने में लगा है. केरल के त्रिशूर जिले के वर्गीज थरकान अपने बाग से एएफपी को बताते हैं कि विदेशों से बहुत पूछताछ होती है... अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर, कटहल में रुचि कई गुना बढ़ गई है, " औसतन, एक कटहल का वजन लगभग पांच किलोग्राम होता है. इसमें मोमी पीला भाग ताजा खाया जाता है. केक, जूस, आइस क्रीम और चिप्स में इस्तेमाल किए जाने के अलावा, एक व्यक्ति कटहल के साथ सूखी या करी पर आधारित सब्जी भी बना सकता है.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कारगर है लहसुन, लेकिन उपयोग करने का जान लें सही तरीका

कटहल के ये होते हैं स्वास्थ्य लाभ | These Are The Health Benefits Of Jackfruit


1. दिवेकर फेसबुक पर अपनी एक पोस्ट में बताती हैं कि कटहल के बीज प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं. दीवेकर के अनुसार, फल मिट्टी को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है. यह जलवायु परिवर्तन से बहुत प्रभावित नहीं होता है. 

2. कटहल फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन सी, राइबोफ्लेविन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, तांबा और मैंगनीज में समृद्ध है. यह फल लाभकारी एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत है.

3. कटहल एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को कम कर सकते हैं और बीमारियों से सुरक्षा प्रदान कर सकता है. यह विटामिन सी से समृद्ध है, इसलिए सूजन को रोकने में मदद कर सकता है, सूजन हृदय रोग और कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकता है. कटहल में कैरोटिनॉयड्स टाइप 2 डायबिटीज और हृदय रोगों के जोखिम को रोकने में भी मदद करता है.

क्या आप रोजाना हेल्दी डाइट लेते हैं? एक्सपर्ट से जानें लगातार हेल्दी डाइट पर रहने के 14 टिप्स

4. कटहल में कई गुण होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और यह फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन क्रिया को धीमा कर देता है और ब्लड शुगर को बढ़ाता देता है. यह सब कटहल को मधुमेह रोगियों के लिए एक आदर्श विकल्प बनाते हैं.

5. कटहल आपकी इम्युनिटी को बूस्ट दे सकता है. इसमें विटामिन ए और सी होते हैं, जो इस टारगेट को प्राप्त करने में मदद करते हैं.

rcie2t38Jackfruit Benefits: कटहल ब्लड शुगर लेवल को मैनेज कर सकता है
 

6. कटहल में पोटेशियम की मात्रा होती है जो हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए यह एक बढ़िया विकल्प हो सकता है. पॉटियम सोडियम के प्रभाव का प्रतिकार करके और रक्त वाहिकाओं की दीवारों में तनाव को कम करके रक्तचाप को कम कर सकता है.

7. कटहल में कैलोरी और वसा कम होती हैं यह उन लोगों के लिए एकदम सही है जो वजन कम करना चाहते हैं.

अपने दूध के गिलास में मिलाएं 2 इलायची, रोजाना रात को करें सेवन, मिलेंगे ये शानदार फायदे!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

लहसुन का इन 4 तरीके से करेंगे इस्तेमाल, तो गंजापन हो जाएगा दूर, मिलेंगे घने और काले बाल!

ग्लोइंग स्किन और हेल्दी बालों के लिए कमाल हैं ये एलोवेरा हैक्स, घर पर आजमाएं और देखें असर!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये घरेलू नुस्खे अर्थराइटिस के दर्द से नेचुरल तरीके से दिला सकते हैं राहत

ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर बनाएं उबटन, ऑयली और ड्राई दोनों तरह की स्किन के लिए कारगर!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------