होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedies For Arthritis Pain: ये घरेलू नुस्खे अर्थराइटिस के दर्द से नेचुरल तरीके से दिला सकते हैं राहत

Home Remedies For Arthritis Pain: ये घरेलू नुस्खे अर्थराइटिस के दर्द से नेचुरल तरीके से दिला सकते हैं राहत

Home Remedies For Arthritis Pain: गठिया जोड़ों में सूजन का कारण बनता है. गठिया एक दर्दनाक स्थिति है जो आपके दिन-प्रतिदिन के कामकाज को प्रभावित कर सकती है. डॉक्टर इस दर्द से लड़ने के लिए एंटी इंफ्लेमेट्री दवाओं (Anti-inflammatory Medications) और दर्द निवारक दवाओं की सलाह देते हैं. जोड़ों में दर्द से पाहत पाने के लिए ये आसान घरेलू उपचार मदद कर सकते हैं.

Home Remedies For Arthritis Pain: ये घरेलू नुस्खे अर्थराइटिस के दर्द से नेचुरल तरीके से दिला सकते हैं राहत

Home Remedies For Arthritis: गठिया के दर्द को आसान घरेलू उपचार से राहत पाई जा सकती है

खास बातें

  1. गठिया जोड़ों में सूजन पैदा कर सकता है.
  2. हल्दी सूजन से लड़ने में मदद कर सकती है.
  3. सूजन से लड़ने के लिए आप अदरक का उपयोग भी कर सकते हैं.

Best Home Remedies For Arthritis: गठिया एक ऐसी स्थिति है जो सूजन का कारण (Causes Of Swelling) बनती है. यह सूजन एक या अधिक जोड़ों को प्रभावित कर सकती है. गठिया के विभिन्न रूप हैं. ऑस्टियोआर्थराइटिस (Osteoarthritis) सबसे आम रूप है. गठिया के कुछ सामान्य लक्षणों में जोड़ों का दर्द (Joint Pain), सूजन और कठोरता शामिल है. ये लक्षण उम्र के साथ बिगड़ सकते हैं. गठिया एक दर्दनाक स्थिति है जो आपके दिन-प्रतिदिन के कामकाज को प्रभावित कर सकती है. डॉक्टर इस दर्द से लड़ने के लिए एंटी इंफ्लेमेट्री दवाओं और दर्द निवारक दवाओं की सलाह देते हैं. जोड़ों में दर्द से पाहत पाने के लिए ये आसान घरेलू उपचार मदद कर सकते हैं. दिन की गतिविधियों को करने के लिए गतिशीलता और दक्षता में सुधार करने के लिए, कई जड़ी-बूटियों और मसालों की मदद मिल सकती है. ये उपाय दर्द और सूजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.

अपने दूध के गिलास में मिलाएं 2 इलायची, रोजाना रात को करें सेवन, मिलेंगे ये शानदार फायदे!

गठिया के दर्द से राहत के लिए ये जड़ी बूटियां है असरदार | These Herbs Are Effective For Relieving Arthritis Pain


1. हल्दी (Turmeric)

हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर है. आयुर्वेद विभिन्न स्वास्थ्य मुद्दों से लड़ने के लिए हल्दी के उपयोग का भी सुझाव देता है. हल्दी एंटी इंफ्लेमेट्री गुणों से भरी हुई है. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन इसके कई लाभों के लिए जिम्मेदार है. बेहतर परिणाम के लिए आपको ताज़ी हल्दी का उपयोग करना चाहिए. हल्दी की चाय तैयार करें या पारंपरिक हल्दी वाला डोडा पिएं.

 करेंगे ये 4 काम तो कभी नहीं होगी एसिडिटी की समया, पेट की गैस के ये हैं रामबाण उपाय!

hrqakhqHome Remedies For Arthritis: हल्दी एंटी इंफ्लेमेट्री गुणों से भरी होती है

2. अदरक (Ginger)

अदरक में एक मजबूत स्वाद होता है जो आमतौर पर चाय और विभिन्न खाद्य पदार्थों में जोड़ा जाता है. यह एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर होता है. अदरक की चाय नियमित रूप से पिएं. अदरक का उपयोग गले में खराश, खांसी और एसिड रिफ्लक्स के उपाय के रूप में भी किया जा सकता है.

लहसुन का इन 4 तरीके से करेंगे इस्तेमाल, तो गंजापन हो जाएगा दूर, मिलेंगे घने और काले बाल!

3. हरी चाय (Green Tea)

वेट लॉस ड्रिंक के रूप में ग्रीन टी का व्यापक रूप से सेवन किया जाता है. यह एंटी-ऑक्सीडेंट से भरा होता है. ग्रीन टी के एंटी इंफ्लेमेट्री गुण गठिया से संबंधित सूजन को कम कर सकते हैं. एक दिन में 2-3 कप ग्रीन टी पीना सुरक्षित है.

4cdehmf8Remedies For Arthritis: हरी चाय कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती है

4. नीलगिरी (Eucalyptus)

नीलगिरी के पत्ते गठिया के दर्द से लड़ने में भी मदद कर सकते हैं. इन पत्तियों में टैनिन होते हैं जो सूजन और दर्द को कम कर सकते हैं. नीलगिरी के पत्तों का उपयोग करने से पहले आपको पहले पैच टेस्ट लेना चाहिए. नीलगिरी के तेल का उपयोग सर्दी और ब्रोंकाइटिस के उपचार के रूप में भी किया जाता है.

क्या बढ़े हुए वजन से हैं परेशान? ये 5 सुपर सीड्स आसानी से घटाएंगे आपका वजन

5. एलोवेरा (Aloe Vera)

त्वचा की परेशानियों से लड़ने के लिए एलोवेरा का उपयोग किया जाता है. होममेड फेस पैक तैयार करने के लिए एलोवेरा के पौधे से निकाले गए ताज़े जैल का इस्तेमाल सीधे आपकी त्वचा पर किया जा सकता है. एलोवेरा का सामयिक उपयोग गठिया के दर्द में राहत दे सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की खबरों के लिए क्लिक करें

ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर बनाएं उबटन, ऑयली और ड्राई दोनों तरह की स्किन के लिए कारगर!

Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: सुबह करेंगे ये 6 काम तो बढ़ सकता है वजन, जानें कौन सी हैं वह गलत आदतें!

गर्मियों में हर रोज खाएंगे दही तो मिलेंगे ये 4 कमाल के फायदे, जानें किस समय खाने से बचें, इन 3 लोगों को नहीं खाना चाहिए दही

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

टॉप ख़बरें

Home Remedies For Acne: मुंहासों और स्किन पर दाग-धब्बों के लिए हल्दी है रामबाण इलाज, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------