होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedies For Skin: ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर बनाएं उबटन, ऑयली और ड्राई दोनों तरह की स्किन के लिए कारगर!

Home Remedies For Skin: ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर बनाएं उबटन, ऑयली और ड्राई दोनों तरह की स्किन के लिए कारगर!

Best Home Remedies For Skin: स्किन को चमकाने के लिए हम न जाने क्या-क्या करते हैं. महंगे प्रोडक्ट्स से लेकर स्किन के लिए घरेलू नुस्खों (Home Remedies For Skin) तक कई चीजें इस्तेमाल करने के बाद भी स्किन डल और मुरझाई सी रहती है. ऐसा इसलिए हो सकता है कि आप सही स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine) को फॉलो नहीं कर रहे हों.

Home Remedies For Skin: ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर बनाएं उबटन, ऑयली और ड्राई दोनों तरह की स्किन के लिए कारगर!

Home Remedies For Skin: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए घर बनाएं उबटन

खास बातें

  1. स्किन को नेचुरल चमक देने के लिए घर पर बनाएं उबटन.
  2. ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू नुस्खे कारगर हो सकते हैं.
  3. जानें घर पर कैसे बनाएं नेचुरल उबटन.

Ubtan For Glowing Skin: स्किन को चमकाने के लिए हम न जाने क्या-क्या करते हैं. महंगे प्रोडक्ट्स से लेकर स्किन के लिए घरेलू नुस्खों (Home Remedies For Skin) तक कई चीजें इस्तेमाल करने के बाद भी स्किन डल और मुरझाई सी रहती है. ऐसा इसलिए हो सकता है कि आप सही स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine) को फॉलो नहीं कर रहे हों. हेल्दी और ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) पाने के लिए एक हेल्दी स्किन केयर रुटीन का होना जरूरी है. खासतौर से स्किन को नेचुरल चमक देने के लिए घरेलू नुस्खे काफी फायदेमंद हो सकते हैं. बड़े बुजुर्ग भी घरेलू नुस्खों का उपयोग करने की सलाह देते हैं. स्किन के लिए घर पर बना उबटन (Ubtan) काफी फायदेमंद हो सकता है.

साथ इस उबटन को ऑयली या ड्राई किसी भी स्किन पर इस्तेमाल किया जा सकता है. ग्लोइंग स्किन के लिए उबटन (Ubtan For Glowing Skin) काफी कारगर हो सकते हैं. यहां हम एक ऐसे ही उबटन के बारे में बताने जा रहे हैं जो न सिर्फ आपकी स्किन को हेल्दी रख सकता बल्कि स्किन पर नेचुरल चमक लाने में काफी असरदार हो सकता है. यह उबटन मृत स्किन को बाहर निकालकर नई स्किन को बनाने में भी सहायक हो सकता है. उबटन में उपयोग किए जाने वाले कई सामान्य तत्व एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल होते हैं. किसी भी उबटन का उपयोग करने के लिए मुट्ठी भर चीजें लें और अपने चेहरे पर लगाएं और अच्छी तरह से मालिश करें. इसे कम से कम 5 से 10 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और गुनगुने पानी से धोएं. 

अपने दूध के गिलास में मिलाएं 2 इलायची, रोजाना रात को करें सेवन, मिलेंगे ये शानदार फायदे!


उबटन लगाने से पहले पैच टेस्ट

उबटन लगाने से पहले पैच टेस्ट करना काफी जरूरी होता है. उबटन को धोने के बाद आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करना बहुत जरूरी है. स्किन एक्सपर्ट भी जले, चकत्ते या पिंपल पर उबटन का उपयोग करने के खिलाफ सलाह देते हैं. तिल का तेल या जैतून का तेल लगाएं और फिर त्वचा पर मालिश करें.

ovc065k8Ubtan For Glowing Skin: स्किन को नेचुरल चमक देने के लिए घर लगाएं उबटन 

चेहरे के समान भागों में, सूखे संतरे, नींबू के छिलके, ओट्स और बादाम लें। इसका पेस्ट बनाने के लिए शहद और दही को बराबर मात्रा में मिलाएं. धीरे-धीरे चेहरे पर गोले के आकार के साथ रगड़ें और पानी से धो लें। आप इसमें अंडे का सफेद भाग भी मिला सकते हैं.

करेंगे ये 4 काम तो कभी नहीं होगी एसिडिटी की समया, पेट की गैस के ये हैं रामबाण उपाय!

एलोवेरा के साथ ऐसे बनाएं उबटन

1 बड़ा चम्मच ओट्स या मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा जेल लें. इसमें 1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर डालें और उसमें दही मिलाएं. 30 मिनट के बाद चेहरे पर लगाएं और धो लें.

ड्राई स्किन के लिए उबटन 

चोकर (गेहूं की भूसी) को शहद, दूध और 1 चम्मच बादाम के तेल में मिलाकर पेस्ट बना लें. चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद, दूध की हल्की हल्की थपकी मारें और उसके बाद पानी से चेहरा साफ कर लें. अगर त्वचा बहुत शुष्क हो तो नारियल का तेल, एक नींबू का रस और 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं. चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट के बाद धो लें.

लहसुन का इन 4 तरीके से करेंगे इस्तेमाल, तो गंजापन हो जाएगा दूर, मिलेंगे घने और काले बाल!

8d31pnjo

ऑयली स्किन के लिए

3 कप तिल के बीज (मोटे कुचले हुए), 6 चम्मच सूखे पुदीने के पत्ते (पाउडर), जैतून का तेल, शहद और दही मिलाएं. तिल के बीज सूरज से क्षतिग्रस्त त्वचा को शांत करते हैं। गर्दन, हाथ और पैरों पर धीरे से रगड़ें। कुछ मिनट बाद पानी से धो लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

क्या बढ़े हुए वजन से हैं परेशान? ये 5 सुपर सीड्स आसानी से घटाएंगे आपका वजन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

 ग्लाइसेमिक इंडेक्स है ब्लड शुगर लेवल बिगड़ने का कारण, जानें डायबिटीज कंट्रोल करने वाले फूड्स की लिस्ट!

गर्मियों में हर रोज खाएंगे दही तो मिलेंगे ये 4 कमाल के फायदे, जानें किस समय खाने से बचें, इन 3 लोगों को नहीं खाना चाहिए दही

Weight Loss: सुबह करेंगे ये 6 काम तो बढ़ सकता है वजन, जानें कौन सी हैं वह गलत आदतें!

Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या होता है Cholesterol, कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर क्या होता है और कैसे करें कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

टॉप ख़बरें

Home Remedies For Acne: मुंहासों और स्किन पर दाग-धब्बों के लिए हल्दी है रामबाण इलाज, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------