होम »  लिविंग हेल्दी »  Papaya Health Benefits: पपीता इम्यून सिस्टम को करता है मजबूत, जानें पपीता का सेवन करने के कई शानदार स्वास्थ्य लाभ!

Papaya Health Benefits: पपीता इम्यून सिस्टम को करता है मजबूत, जानें पपीता का सेवन करने के कई शानदार स्वास्थ्य लाभ!

Papaya For Strong Immunity: मजबूत इम्यूनिटी से बेहतर हृदय क्रिया तक, पपीता आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. यह जानने के लिए यहां पढ़ें कि यह फल किस तरह से इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने में मदद करता है और पपीता अन्य स्वास्थ्य लाभ (Papaya Health Benefits) प्रदान करता है.

Papaya Health Benefits: पपीता इम्यून सिस्टम को करता है मजबूत, जानें पपीता का सेवन करने के कई शानदार स्वास्थ्य लाभ!

Papaya For Strong Immunity: पपीते में विटामिन सी होता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज को बढ़ाता है.

खास बातें

  1. पपीता आपको त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.
  2. पपीते आपके पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है.
  3. पपीते को आहार में शामिल करने से दिल की सेहत को बढ़ावा मिल सकता है.

Is Papaya Good For Immunity?: मजबूत इम्यूनिटी से बेहतर हृदय क्रिया तक, पपीता आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. यह जानने के लिए यहां पढ़ें कि यह फल किस तरह से इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने में मदद करता है और पपीता अन्य स्वास्थ्य लाभ (Papaya Health Benefits) प्रदान करता है: मजबूत इम्युनिटी से बेहतर हार्ट फंक्शन तक, पपीता आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. यह जानने के लिए यहां पढ़ें कि यह फल कैसे प्रतिरक्षा और अन्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. एक मजबूत इम्यून सिस्टम (Strong Immune System) आपको बीमारियों से प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद कर सकती है. यह आपके शरीर का रक्षा तंत्र है जो आपको बीमारियों से बचाता है.

पाचन सिस्टम नहीं है दुरुस्त? अपच की समस्या से निजात पाने के लिए शानदार हैं ये 5 घरेलू नुस्खे!

कई कारक आपकी इम्यूनिटी (Immunity) को प्रभावित करते हैं. इन कारकों में आहार और जीवन शैली में बदलाव शामिल हैं. वह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पर एक मजबूत प्रभाव डालता है. कुछ खाद्य पदार्थ आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. विटामिन सी (Vitamin C) आपके प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.


पपीता उन फलों में से एक है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए फायदेमंद है और आपको कई अन्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. पपीते का स्वाद मीठा होता है. इस लेख में, आप समझेंगे कि कैसे पपीता इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद करता है...

बिना किसी साइडइफेक्ट के नेचुरल तरीके से वजन घटाने के लिए सुबह जरूर करें ये 4 काम!

eumeddegपपीते में पपैन होता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद एंजाइम है

पपीता कैसे करता है इम्यूनिटी को बूस्ट | How Papaya Boosts Immunity

पपीता विटामिन सी से भरा हुआ है जो प्रतिरक्षा समारोह को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. इस फल में एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव भी होता है जो मुक्त कणों से लड़ने और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है जो अक्सर बीमारियों का कारण बनते हैं. लाभ पाने के लिए आप नींबू के रस के साथ ताजा कटा पपीता खा सकते हैं.

क्यों होता है ब्लड प्रेशर लो, क्या हैं कारण और घर पर कैसे करें लो ब्लड प्रेशर का इलाज?

पपीते के अन्य स्वास्थ्य लाभ | Other Health Benefits Of Papaya

1. आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद

पपीता आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद गुणों से भरपूर होता है. पपीते में मौजूद पापेन त्वचा की क्षति को रोकने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. विटामिन सी त्वचा के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है. कई त्वचा देखभाल उत्पादों में इन दिनों पपीता अर्क होता है. आप ताजा पपीता भी मैश कर सकते हैं और इसका उपयोग फेस मास्क तैयार करने के लिए कर सकते हैं.

2. पाचन में सुधार

पपीते में एंजाइम होते हैं जो आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. अध्ययनों के अनुसार, पपीता आपको कब्ज और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के अन्य लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है. 

वेजिटेरियन्स के लिए प्रोटीन के ये हैं 5 कमाल के स्रोत, अपनी डेली डाइट में करें शामिल!

14o44978पपीता खाने से कब्ज को कम करने में मदद मिलती है

3. सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है

पुरानी सूजन कई मायनों में आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. शोध के अनुसार, पपीते को आहार में शामिल करने से सूजन को कम किया जा सकता है.

हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट के लिए सिर्फ अंडे और पनीर नहीं! डाइट में आज से ही शामिल करें ये 6 हेल्दी चीजें

4. दिल की सेहत को बूस्ट करें

यह फल आपके दिल की सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद है. यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा दे सकता है, ऑक्सीडेटिव तनाव और रक्तचाप की कम संख्या को कम कर सकता है. ये कारक स्वस्थ हृदय में योगदान कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Hair Care Tips: सर्दी के मौसम में नहीं किए ये 7 काम, तो खराब हो सकते हैं आपको बाल!

Stomach Worms Symptoms: छोटे बच्चों के पेट में कीड़े होने पर दिखते हैं ये लक्षण, इस तरीके से करें इलाज

कम उम्र ही सफेद क्यों होते हैं बाल? ये हैं 5 बड़े कारण, जानें कैसे पाएं छुटकारा!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सर्दियों में अक्सर क्यों होती है सर्दी-जुकाम की समस्या? एक्सपर्ट से जानें इससे बचने के टिप्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------