होम »  लिविंग हेल्दी »  Causes Of Grey Hair In Early Age: कम उम्र ही सफेद क्यों होते हैं बाल? ये हैं 5 बड़े कारण, जानें कैसे पाएं छुटकारा!

Causes Of Grey Hair In Early Age: कम उम्र ही सफेद क्यों होते हैं बाल? ये हैं 5 बड़े कारण, जानें कैसे पाएं छुटकारा!

How To Get Rid Of Grey Hair: कई लोग कम उम्र में ही सफेद बालों की समस्या से परेशान रहते हैं. सफेद बालों के कारण (Causes Of White Hair) कई हैं.  कई लोग सवाल करते हैं कि सफेद बालों को काला कैसे करें? (How To Blacken White Hair) या सफेद बालों से छुटकारा पाने के उपाय (Ways To Get Rid Of White Hair) क्या हैं?

Causes Of Grey Hair In Early Age: कम उम्र ही सफेद क्यों होते हैं बाल? ये हैं 5 बड़े कारण, जानें कैसे पाएं छुटकारा!

Hair Care Tips: कम नींद लेने से भी बाल कम उम्र में बाल सफेद हो सकते हैं

खास बातें

  1. कम उम्र में बाल सफेद बाल होने के कारण.
  2. यहां जानें कैसे करें सफेद बालों को काला.
  3. अपर्याप्त नींद लेने भी कम उम्र में बाल सफेद हो सकते हैं.

Hair Care Tips: कई लोग कम उम्र में ही सफेद बालों की समस्या से परेशान रहते हैं. सफेद बालों के कारण (Causes Of White Hair) कई हैं.  कई लोग सवाल करते हैं कि सफेद बालों को काला कैसे करें? (How To Blacken White Hair) या सफेद बालों से छुटकारा पाने के उपाय (Ways To Get Rid Of White Hair) क्या हैं? अगर आप कम उम्र में सफेद बालों से परेशान हैं तो आपको सबसे पहले कम उम्र में सफेद बालों के कारणों (Causes Of Grey Hair In Early Age) को जानने की जरूरत है. अगर आपके बाल ही सुंदर न दिखे तो पूरी पर्सनालिटी ही खराब हो जाती है. काले और घने बाल कौन नहीं चाहता, जिनके बाल कम उम्र में ही सफेद हो जाते हैं उनके लिए इससे बुरा क्या हो सकता है. कई लोगों को सवाल होता है कि बालों झड़ना कैसे बंद करें? (How To Stop Hair Fall) या अचानक बाल झड़ने के कारण क्या होते हैं ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब लेकर हम हाजिर हैं यहां. कुछ लोग बालों के झड़ने का घरेलू उपाय (Home Remedies For Hair Fall) तक ढूंढने लगते हैं.

शरीर की एक्ट्रा चर्बी घटाने के लिए जबरदस्त है यह ड्रिंक, Belly Fat कम करने लिए भी कारगर!

मॉर्डन लाइफस्टाइल के चलते लोग जमकर हेयर स्टाइल करते हैं आखिर कौन अपनी पर्सनालिटी नहीं बनाना चाहेगा. अगर आपके भी जानना चाहते हैं कि कम उम्र में बाल क्यों सफेद हो जाते हैं तो हम बता रहे हैं ऐसे ही कई कारणों के बारे में जिन्हें जानकर आप भी हैरान हो सकते हैं. साथ ही सफेद बालों को काला करने के लिए क्या कर सकते हैं? यहां हैं कुछ टिप्स...


कम उम्र में ही क्यों सफेद हो जाते हैं बाल | Why Does Hair Turn White At An Early Age


1. फैशन के साथ बालों की भी फिक्र करें

हेयर स्टाइल के चलते आजकल लोग बालों पर तेल की बजाए ऐसे प्रोडक्ट लगाते हैं जिससे आपको बालों की ग्रोथ तो रुकती ही है साथ ही इससे नुकसान भी होते हैं. बालों पर तेल लगाना काफी जरूरी होता है यह बात सभी को जान लेनी जरूरी है. अगर आप तेल लगे बाल किसी को दिखाना नहीं चाहते तो आप तेल लगाने के लिए रात का समय चुन सकते हैं. रात के समय बालों पर तेल लगाकर छोड़ दीजिए सुबह बालों को अच्छी तरह से धो लीजिए.

Diabetes Signs And Symptoms: ब्लड शुगर बढ़ने पर स्किन में होते हैं ये 5 बड़े बदलाव, आज ही जान लें!

dye your grey hair home remedies for greysHair Care Tips: तनाव लेने से भी हमारे बालों पर बुरा असर पड़ता है 

2. तनाव से भी होते हैं बाल सफेद

तनाव किसी चीज को अंदर से खोखला कर देता है. आजकल की लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि लोगों के पास खुद के लिए भी समय नहीं है. आपको घर, ऑफिस कई चीजें देखनी पड़ती है इससे तनाव होना लाजमी है. ज्यादा वर्क लोड की वजह से भी आप तनाव में घिर जाते हैं. इसका सीधा असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ता है. यही वजह है कि आजकल कम उम्र में लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं. अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल भी काले और घने हों तो तनाव को अपनी जिंदगी से फेंक दीजिए.

सर्दियों में जरूर पीनी चाहिए गुड़ की चाय, इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करने के साथ वजन घटाने में भी शानदार!

3. पोषक तत्व न मिलना 

 पोषक तत्वों की जरूरत शरीर को ही नहीं बल्कि आपके बालों को भी होती है. विटामिन हमारे बालों के लिए जरूर पोषण होते हैं. मजबूत और काले बालों के लिए विटामिन बी की मात्रा को भरपूर मात्रा में लेना जरूरी है.

4. जेनेटिक भी हो सकती है समस्या

कई लोगों में बालों की समस्या जेनेटिक भी होती है. अगर किसी के मम्मी या पापा के बाल सफेद हैं तो हो सकता है यह बच्चों में भी हो जाए. कुछ लोगों में हार्मोनल बदलाव होने से भी बालों पर असर पड़ता है.

हाई यूरिक एसिड लेवल को घटाने में कारगर हैं फ्लैक्स सीड्स, इस तरीके से करना होगा इस्तेमाल!

5. नींद भी है एक कारण 

अगर आप लेट नाइट तक सोते हैं या कम सोते हैं तो यह भी आपके बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. नींद का असर आपके शरीर पर तो पड़ता ही साथ ही आपके बालों पर भी इसका गहरा असर होता है. कम नींद तनाव का भी कारण है और हम पहले ही बता चुके हैं कि तनाव के चलते बाल पकने लगते हैं और सफेद हो जाते हैं.

सफेद बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

- अदरक को कद्दूकस से कसकर शहद के रस में मिला लें.
- बालों को सफेद होने से रोकने का एक अन्य तरीका के तहत 1/2 कप नारियल तेल या जैतून के तेल को हल्का गर्म करें.
- बालों को काले करने के लिए दही भी बहुत कारगर उपाय है.
- इसके अलावा एक तरीका ये भी है कि लौकी को सुखाकर नारियल तेल में उबाल लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सर्दियों में अक्सर क्यों होती है सर्दी-जुकाम की समस्या? एक्सपर्ट से जानें इससे बचने के टिप्स

How To Eat More Vegetables: डाइट में ज्यादा सब्जियां शामिल करने के ये हैं 5 शानदार और दिलचस्प तरीके!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सर्दियों में खांसी-जुकाम से तुरंत निजात पाने के लिए रामबाण हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, बस उपयोग करना न भूलें!

Skin Care Tips: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए विटामिन बी3 क्यों है जरूरी? एक्सपर्ट से जानें इसका कारण

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------