होम »  लिविंग हेल्दी »  International Yoga Day 2021: बहुत हुए आसान योग, यहां है 7 कठिन योगासन, जो पूरे शरीर को करेंगे मजबूत और फ्लेसिबल

International Yoga Day 2021: बहुत हुए आसान योग, यहां है 7 कठिन योगासन, जो पूरे शरीर को करेंगे मजबूत और फ्लेसिबल

योग ने बीते कुछ सालों में लोगों को आकर्ष‍ित किया है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवास 2021 (International Yoga Day 2021) भी आने को है.यहां हम आपको कुछ योगासनों के बारे में बताएंगे जिन्हें करना थोड़ा कठिन जरूर है पर ये आसन आपके शरीर को न केवल मजबूत बनाते हैं बल्कि फ्लेक्सिबल भी रखते हैं.

International Yoga Day 2021: बहुत हुए आसान योग, यहां है 7 कठिन योगासन, जो पूरे शरीर को करेंगे मजबूत और फ्लेसिबल

International Yoga Day 2021: योग की मदद से न शरीर को फिट रहता है और मन भी शांत होता है.

योग ने बीते कुछ सालों में लोगों को आकर्ष‍ित किया है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवास 2021 (International Yoga Day 2021) भी आने को है. ऐसे में फिट और एक्टिव बॉडी कौन नहीं चाहता, लेकिन इन दिनों गलत लाइफस्टाइल और डाइट की वजह अक्सर लोगों में शारीरिक समस्याएं कम उम्र में ही देखने को मिलने लगी हैं. शरीर को फिट रखने के लिए बीते कुछ सालों में लोगों के बीच योग काफी पॉपुलर हो गया है. योग की मदद से न सिर्फ अपने शरीर को फिट रख सकते हैं बल्कि मन भी शांत रख सकते हैं. ऐसी कई योग मुद्राएं हैं जो काफी आसान भी हैं और रोजाना करने से शरीर भी स्वस्थ रहता है, लेकिन यहां हम आपको कुछ योगासनों के बारे में बताएंगे जिन्हें करना थोड़ा कठिन जरूर है पर ये आसन आपके शरीर को न केवल मजबूत बनाते हैं बल्कि फ्लेक्सिबल भी रखते हैं.

7 कठिन योगासन, जो पूरे शरीर को करेंगे मजबूत और फ्लेसिबल

1. उत्तानासन (Uttanasana)


यह हठ योग शैली का आसन है. इसे रोजाना 15 से 30 सेकेंड करना चाहिए. इसे दिन में सिर्फ एक बार ही करने की जरूरत होती है. यानी इसे कई बार दोहराने की जरूरत नहीं होती.

58 साल की उम्र में Anita Raj का वर्कआउट वीडियो देखकर आप भी रह जाएंगे हैरान

2. वीरभद्रासन- (Virabhadrasana)

इन आसन को रोजाना 20 सेकंड तक करना चाहिए. वीरभद्रासन को सिर्फ एक बार दोहराया जाता है. इस आसन को करने से एड़ी, जांघें, कंधे, पिंडली, हाथ, पीठ को मजबूती मिलती है.

ojuq9b5g

International Yoga Day 2021: कठिन योगासन आपकी बॉडी को स्ट्रॉन्ग और फ्लेक्सिबल बनाने में मदद कर सकते हैं.

3. भुजंगासन - (Bhujangasana/ Cobra Pose)

भुजंगासन, सूर्य नमस्कार के 12 आसनों में से एक है. इसे कोबरा पोज या सर्प मुद्रा नाम से भी जाना जाता है. इस मुद्रा में आपका शरीर सांप की आकृति बनाता है. इस आसन को रोज करने से रीढ़ की हड्डी की मजबूती और लचीलापन बढ़ता है.

4. धनुरासन (Bow Pose)

यह आसन शरीर में स्ट्रेचिंग या खिंचाव के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसे धनुष आसन या बो पोज नाम से भी लोग जानते हैं. यह आसन हठयोग के 12 आसनों में से एक है.

5. नटराजासन (Lord Of The Dance Pose)

नटराजासन या लॉर्ड ऑफ द डांस पोज मध्यम कठिनाई वाला आसन है. इसे 15 से 30 सेकंड तक करना चाहिए. इस आसन को एक बार बाएं पैर से और एक बार दाएं पैर से करना चाहिए.

6. सेतुबंध सर्वांगासन (Bridge Pose)

यह आसन हमारे मन और शरीर के बीच तालमेल बिठाने के लिए बेहद फायदेमंद है. जैसा कि नाम से जाहिर है इस आसन में शरीर को सेतु यानी पुल की मुद्रा बनानी होती है.

Yoga Asanas For Stress Relief : स्ट्रेस को दूर करेंगे ये 5 योगासन | Yoga Poses for Stress Relief


7. बद्धकोणासन (Butterfly Pose)

बद्धकोणासन या Butterfly Pose योग का मूलासन है. ये जांघ के अंदरूनी भाग और पेट के निचले हिस्से के आसपास के अंगों बेहतरीन स्ट्रेच देता है. रीढ़ की हड्डी को सीधा करने और जांघों को रिलैक्स में भी यह आसन बेहद फायदेमंद है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

कोविड के दौरान कैंसर पीड़ितों के लिए अलार्मिंग साइन, किन बातों का ध्यान रखें, कब मिलें डॉक्टर से

Risky Yoga Asanas: 5 सबसे जोखिम भरे योग आसन, जिन्हें सही तरीके से न करने पर गंभीर चोट लग सकती है

क्या आपने Covid Vaccine लगा ली है? जानें टीकाकरण के बाद क्या करें और क्या न करें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वेट लॉस डाइट पर हैं? घर पर आसानी से मिलने वाली चीजों से बनाएं ये 6 हेल्दी सलाद

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------