होम »  लिविंग हेल्दी »  Risky Yoga Asanas: 5 सबसे जोखिम भरे योग आसन, जिन्हें सही तरीके से न करने पर गंभीर चोट लग सकती है

Risky Yoga Asanas: 5 सबसे जोखिम भरे योग आसन, जिन्हें सही तरीके से न करने पर गंभीर चोट लग सकती है

Health Tips: कुछ योग मुद्राएं हैं जिनमें अतिरिक्त सटीकता और धैर्य की जरूरत होती है. थोड़ी सी भी गलती चोट का कारण बन सकती है और आपकी मांसपेशियों को तनाव दे सकती है. यहां सभी के 5 सबसे जोखिम भरे योग हैं.

Risky Yoga Asanas: 5 सबसे जोखिम भरे योग आसन, जिन्हें सही तरीके से न करने पर गंभीर चोट लग सकती है

Risky Yoga Asanas: कुछ योग मुद्राएं हैं जिनमें अतिरिक्त सटीकता और धैर्य की जरूरत होती है.

खास बातें

  1. कुछ योग मुद्राएं हैं जिनमें अतिरिक्त सटीकता और धैर्य की जरूरत होती है.
  2. थोड़ी सी भी गलती चोट का कारण बन सकती है.
  3. और आपकी मांसपेशियों को तनाव दे सकती है.

Difficult Yoga Asanas: योग को हमेशा से ही एक सौम्य और कम प्रभाव वाला व्यायाम माना गया है, जो ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. यह एक शक्तिशाली गतिविधि है जो तनाव को कम करती है, विश्राम को बढ़ावा देती है और लचीलेपन को बढ़ाती है, लेकिन किसी भी अन्य कसरत की तरह, अधिकतम स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने और चोट से बचने के लिए सही रूप और शरीर की मुद्रा बनाए रखना महत्वपूर्ण है. योग के मामले में भी यही नियम लागू होता है. कुछ योग मुद्राएं हैं जिनमें अतिरिक्त सटीकता और धैर्य की जरूरत होती है. थोड़ी सी भी गलती चोट का कारण बन सकती है और आपकी मांसपेशियों को तनाव दे सकती है. यहां सभी के 5 सबसे जोखिम भरे योग हैं.

Foods For Digestion Problems: पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए इन 5 इंडियन फूड्स का रोजाना करें सेवन

ज्यादा सावधानी के साथ किए जाने वाले योग | Yoga To Be Done With Utmost Care


1. शीर्षासन

शीर्षासन न केवल सबसे कठिन योग मुद्रा है, बल्कि यह काफी जोखिम भरा भी है. अपने पूरे शरीर का वजन गर्दन पर रखने से गर्दन में चोट और खिंचाव हो सकता है. यह संवेदनशील गर्दन वाले लोगों के लिए सबसे खराब है और अगर आपका अलाइनमेंट सही नहीं है, तो यह रीढ़ में पहले से मौजूद दर्द को बढ़ा सकता है. अगर आप अपने शरीर के संतुलन को बनाए रखने में विफल रहते हैं तो आप गिर सकते हैं और खुद को चोट पहुंचा सकते हैं. अपनी सुरक्षा के लिए, इस अभ्यास को दीवार के पास करें.

पेट की चर्बी घटाने और हमेशा हेल्दी रहने के लिए इन 3 बेहद ही आसान योग अभ्यासों को रोजाना करें

nkbmgck8Difficult Yoga Asanas: यह संवेदनशील गर्दन वाले लोगों के लिए सबसे खराब है

2. शोल्डर स्टैंड

सर्वांगासन में लापरवाही बरतने से आपकी रीढ़ और गर्दन को परेशानी हो सकती है. यह एक अस्थिर मुद्रा है और हमारा शरीर ऐसी स्थिति में आने से परिचित नहीं है. शुरुआती लोगों को इस योग मुद्रा को करने से सख्ती से बचना चाहिए. कई योग कक्षाओं में, प्रशिक्षक अपनी जटिलता के कारण इस मुद्रा को नहीं सिखाते हैं.

हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के 7 सबसे आसान, कारगर और नेचुरल तरीके

3. फोर-लिम्बेड स्टाफ पोज़

यह मुद्रा हानिरहित लग सकती है, लेकिन यह आपकी कल्पना से कहीं अधिक जटिल और कठिन है. अगर अत्यधिक सटीकता के साथ प्रदर्शन न किया जाए तो इस मुद्रा में आना आपके रोटेटर कफ के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. जब इस मुद्रा को बार-बार गलत तरीके से किया जाता है तो प्रतिकूलता बढ़ जाती है. कोई भी गलती करने से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके कंधे ठीक से संरेखित हैं और अपनी टकटकी को क्षितिज पर टिकाएं.

4. स्टैंडिंग फॉरवर्ड बेंड

उत्तानासन में झुकने के लिए आपको अपनी हैमस्ट्रिंग को फैलाना होता है. इस तरह के योगासन करते समय आपके हैमस्ट्रिंग के अधिक खिंचने की संभावना हमेशा बनी रहती है. अगर आप अपने धड़ को सही ढंग से नहीं मोड़ते हैं, तो आप अपनी मांसपेशियों में खिंचाव पैदा कर सकते हैं. इस अभ्यास को करते समय अपनी सीमा को आगे न बढ़ाएं क्योंकि हैमस्ट्रिंग की चोट को ठीक होने में समय लगता है.

शुगर लेवल को अच्छी तरह से कंट्रोल करने के लिए इन 6 कारगर तरीकों को फॉलो करना न भूलें

upu4ditoDifficult Yoga Asanas: आप मांसपेशियों में खिंचाव पैदा कर सकते हैं.

5. रिक्लाइनिंग हीरो का पोज

सुप्ता विरासन या रेक्लाइनिंग हीरो पोज़ आपके कूल्हों और सामने के पैरों को खोलने के लिए बेहतरीन है, लेकिन घुटने और टखने की चोट से पीड़ित लोगों को इस योग मुद्रा से बचना चाहिए. अपनी सुरक्षा के लिए योगा मैट की जगह मुलायम कंबल का इस्तेमाल करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

क्या आपने Covid Vaccine लगा ली है? जानें टीकाकरण के बाद क्या करें और क्या न करें

वेट लॉस डाइट पर हैं? घर पर आसानी से मिलने वाली चीजों से बनाएं ये 6 हेल्दी सलाद


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सभी खाते हैं ये 5 साधारण सी सब्जियां, लेकिन इनके साइडइफेक्ट किसी को नहीं पता!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------