होम »  लिविंग हेल्दी »  Indoor Workouts: बिना जिम के भी पा सकते हैं फिट और स्लिम बॉडी, घर पर करें ये 4 एक्सरसाइज

Indoor Workouts: बिना जिम के भी पा सकते हैं फिट और स्लिम बॉडी, घर पर करें ये 4 एक्सरसाइज

Home Workout For Fitness: कोरोनावायरस हर किसी की जिंदगी को बदलकर रख दिया है. अब एक्स्ट्रा प्रोटेक्टिव रहने की जरूरत होती है. कोरोना वायरस (Coronavirus) के खतरे के चलते दैनिक गतिविधियां सबसे ज्यादा प्रभावित हुई हैं. इसमें ऐसे फिटनेस प्रेमी लोग भी शामिल हैं. आप स्लिम और फिट बॉडी (Slim And Fit Body) के लिए कुछ इंडोर वर्कआउट (Indoor Workout) कर सकते हैं.

Indoor Workouts: बिना जिम के भी पा सकते हैं फिट और स्लिम बॉडी, घर पर करें ये 4 एक्सरसाइज

Indoor Workouts: घर पर इन 4 वर्कआउट को कर रहें हमेशा फिट

खास बातें

  1. इस समय घर से अनावश्यक बाहर निकलने से बचना चाहिए.
  2. फिट रहने के लिए घर पर रहकर करें ये 4 वर्कआउट.
  3. जिम के बिना भी रह सकते हैं फीट, घर पर ऐसे करें वर्कआउट,

Indoor Workouts No Equipment: कोरोनावायरस हर किसी की जिंदगी को बदलकर रख दिया है. अब एक्स्ट्रा प्रोटेक्टिव रहने की जरूरत होती है. कोरोना वायरस (Coronavirus) के खतरे के चलते दैनिक गतिविधियां सबसे ज्यादा प्रभावित हुई हैं. इसमें ऐसे फिटनेस प्रेमी लोग भी शामिल हैं जो पहले बिना जिम (Zym) के नहीं रह पाते थे, लेकिन हर किसी ने इस दौर में कुछ न कुछ नया करने की कोशिश की है. ऐसे में अभी भी हर किसी को सावधान रहने की जरूरत हैं जब तक इस महामारी का कोई स्थाई इलाज नहीं मिल जाता है. फिट रहने के लिए जरूरी नहीं कि आप जिम पर ही डिपेंड रहें. आप घर पर ही कुछ एक्सरसाइज (Exercise) कर अपने आपको फिट रख सकते हैं. अगर आप बाहर निकालने से परहेज करना चाहते हैं तो आप स्लिम और फिट बॉडी (Slim And Fit Body) के लिए कुछ इंडोर वर्कआउट (Indoor Workout) कर सकते हैं. यहां हम आपके लिए 4 ऐसे ही वर्कआउट लेकर आए हैं जिन्हें आप बिना घर से बाहर निकले घर पर आसानी से कर सकते हैं.

इन 6 ड्रिंक से घर बैठे करें अपनी बॉडी को डिटॉक्स, शरीर में जमा सारी गंदगी निकल जाएगी बाहर!

फिट रहने के लिए घर पर करें ये वर्कआउट | Do These Workouts At Home To Stay Fit


1. ऐक्रोयोगा

आप घर पर ही इस एक्सरसाइज को कर फिटनेस को बनाए रख सकते हैं. घर के अंदर आप ऐक्रोयोगा भी ट्राई कर सकते हैं. यह ऐक्रोबेटिक्स और योग का मिलाजुला रूप है. इस वर्कआउट को कर आप मांसपेशियों को मजबूत कर सकते हैं. वेट के लिए आप घर पर ही किसी भारी चीज को उठा सकते हैं. 

2. वॉल पुशअप्स 

यह एक्सरसाइज भी बिना जिम के आपको फिट रखती है. वॉल पुशअप्श बॉडी के हर पार्ट को प्रभावित करते हैं. वॉल पुशअप्स, स्क्वैट्स, क्रंचेज वगैरह कुछ ऐसी एक्सरसाइज हैं जो 10 से 15 मिनट के भीतर हो जाती हैं. यह घर पर एक क्विक वर्कआउट भी हो सकता है. अगर सिम्पल पुशअप्स भी कर सकते हैं. इससे आपकी छाती और बाजू पर असर होता है.

Diet For Osteoporosis: ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम करने में मदद करेंगे ये 5 पोषक तत्व

pushups 625Indoor Workouts: पुश-अप्स आपके शरीर के हर हिस्से को प्रभावित करते हैं

3. डांस करें 

यह सबसे यूनिक एक्सरसाइज हैं. अगर आप किसी भी तरह के वर्कआउट को नहीं करना चाहते हैं और आपको डांस करना पसंद हैं तो आप तेजी में डांस भी कर सकते हैं. इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा और आप अपनी फिटनेस को भी बनाए रख सकते हैं. घर पर यह एक्सरसाइज आपके मूड को भी खुश रखती है.

बदहजमी और कब्ज से हैं परेशान? इस आयुर्वेदिक ड्रिंक को सोने से पहले पिएं, पेट की समस्याओं को रखें हमेशा दूर!

4. योग और सूर्यनमस्कार 

योग आपको न सिर्फ मन की शांति प्रदान करता है बल्कि यह तन को भी हेल्दी रखने में आपकी मदद कर सकता है. अगर आपको योग नहीं आता, तो बेसिक योगासन जैसे सूर्य नमस्कार से शुरुआत कर सकते हैं. सूर्य नमस्कार से बॉडी की मसल्स स्ट्रेच होती हैं और आप पूरे दिन फ्रेश फील कर सकते हैं. योगा पोज के लिए आप इंटरनेट का सहारा ले सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

तेजी से बढ़ेंगे आपके बाल, होंगे घने और सिल्की, सिर्फ एलोवेरा तेल की करें मालिश, घर पर ऐसे बनाएं!

पीठ पर पड़े दानों से हैं परेशान, तो आज से ही अपनाएं ये घरेलू उपाय, धब्बे भी हो जाएंगे साफ!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जीरे का सेवन करने से मिलते हैं ये 5 शानदार फायदे, इस्तेमाल करने का पता होना चाहिए तरीका!

डायबिटीज रोगी सुबह खाली पेट पिएं चने का पानी, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल और बढ़ेगी इम्यूनिटी!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------