होम »  डायबिटीज »  डायबिटीज रोगी सुबह खाली पेट पिएं चने का पानी, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल और बढ़ेगी इम्यूनिटी!

डायबिटीज रोगी सुबह खाली पेट पिएं चने का पानी, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल और बढ़ेगी इम्यूनिटी!

Chane Ka Paani For Diabetics:: सुबह खाली पेट भीगे हुए चने (Soaked Gram) खाना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं न सिर्फ चने खाना बल्कि चने का पानी डायबिटीज रोगियों के लिए (Gram Water For Diabetes Patients) फायदेमंद हो सकता है. साथ ही चने का पानी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए (Gram Water To Increase Immunity) लाभदायक माना जाता है.

डायबिटीज रोगी सुबह खाली पेट पिएं चने का पानी, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल और बढ़ेगी इम्यूनिटी!

Chana Water Benefits: चने का पानी पाचन के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है

खास बातें

  1. चने का पानी सुबह खाली पेट पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल हो सकता है.
  2. चने का पानी पाचन को बेहतर करने में भी लाभदायक.
  3. जानें खाली पेट चने का पानी पीने के कई कमाल के फायदे.

Chickpea Water For Diabetics: सुबह खाली पेट भीगे हुए चने (Soaked Gram) खाना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं न सिर्फ चने खाना बल्कि चने का पानी डायबिटीज रोगियों के लिए (Gram Water For Diabetes Patients) फायदेमंद हो सकता है. साथ ही चने का पानी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए (Gram Water To Increase Immunity) लाभदायक माना जाता है. अगर आप नाश्ते से पहले खाली पेट (Empty Stomach) भीगे हुए चने खाते हैं तो आप स्वस्थ (Healthy) तो रहेंगे ही साथ ही फिट, चुस्त और तंदरुस्त भी रहेंगे. अगर आप रोजाना एक मुट्ठी चने का सेवन करते हैं तो शरीर से जुड़ी जितनी भी छोटी-बड़ी बीमारी है हमेशा के लिए दूर हो जाएंगी! यहां हम आपको बता रहे हैं खाली पेट भीगे चने (Soaked Gram On Empty Stomach) के पानी के फायदे के बारे में. भीगा हुआ चना प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट, फैट्स, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, विटामिन्स का अच्छा स्त्रोत होता है. सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाने से दिमाग तेज (Sharp Brain) और खून भी साफ हो सकता है, जिससे चेहरे पर भी निखार आता है.

Diet For Osteoporosis: ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम करने में मदद करेंगे ये 5 पोषक तत्व

काले चने इम्यून सिस्टम (Immune System) को मजबूत रखते हैं. भीगे हुए काले चने खाने से पाचन क्रिया (Digestion Process) बेहततर हो सकती है साथ ही कब्ज (Constipation), अपच (Indigestion), एसिडिटी (Acidity) की समस्या से भी राहत मिल सकती है. भीगे चने ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) को भी बेहतर करने में मददगार हो सकते हैं. 


or70t14 Gram And Diabetes: खाली पेट भीगे चने खाने से पाचन को बेहतर बनाया जा सकता है 

चने का पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल हो सकता है कंट्रोल

1. डायबिटीज में राहत

सुबह खाली चने का पानी पीने से से आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. ब्लड शुगर के लिए भीगे चने रामबाण हो सकते हैं. चने हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. डायबिटीज के रोगी चनों का डाइट में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

बदहजमी और कब्ज से हैं परेशान? इस आयुर्वेदिक ड्रिंक को सोने से पहले पिएं, पेट की समस्याओं को रखें हमेशा दूर!

2. इम्युनिटी बढ़ाने में फायदेमंद

सुबह खाली पेट चने का पानी पीने से से कमज़ोर इम्युनिटी को मजबूत किया जा सकता है. शरीर को सबसे ज़्यादा पोषण भीगे काले चनों से मिलता है. चने में विटामिन्स के अलावा क्लोरोफिल और फास्फोरस जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं जो शरीर से बीमारियों को दूर रखते हैं. अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोज़ सुबह दो मुट्ठी भीगे चने खाएं.

indigestionGram And Diabetes: खाली पेट भीगे चने खाने से आपको कई बीमारियों से लड़ने में मदद मिल सकती है 

2. पेट की समस्याओं से निजात

पेट की समस्याएं ज्यादातर बीमारी की जड़ होती हैं. ऐसे में पेट दर्द और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए भीगे हुए चने खाना फायदेमंद हो सकते हैं. भीगे हुए चने में नमक, अदरक मिलाकर खा सकते हैं.

क्या केला खाने से कंट्रोल में रहता है हाई Blood Pressure, जानें ज्यादा केला खाने के क्या हैं नुकसान!

4. चने का पानी बढ़ाएंगा एनर्जी 

अगर आप अक्सर थकान महसूस करते हैं और शरीर में एनर्जी की कमी महसूस करते हैं तो इसके लिए भीगे चनों में नींबू, अदरक के टुकड़े, नमक और काली मिर्च डालकर सुबह नाश्ते में खाएं. ऐसा करने से आपके शरीर की ताकत बढ़ेगी और आप पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करेंगे.

n4eva8a8

5. मोटापा घटाने में मददगार 

खाली पेट भीगे हुए चने खाने से मोटापे से निजात पाने में भी ये काफी मदद मिल सकती है. इससे आपको ताकत तो मिलती ही है साथ वजन को कंट्रोल करने में फायदा मिल सकता है. 

तेजी से बढ़ेंगे आपके बाल, होंगे घने और सिल्की, सिर्फ एलोवेरा तेल की करें मालिश, घर पर ऐसे बनाएं!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

मलाइका अरोड़ा ने बताया एक्ने फ्री स्किन पाने का आसान नुस्खा, किचन में मौजूद सिर्फ 3 चीजों का ऐसे करें इस्तेमाल

Hypothyroidism: थायराइड की समस्या से बचने के लिए इन 5 चीजों को आज ही अपनी डाइट से निकाल बाहर फेंके!

Yoga For Asthma: ये 5 योगासन अस्थमा के लक्षणों को करते हैं दूर, खांसी से मिलेगी राहत, सांस लेने में होगी आसानी!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी हैं ये 4 पोषक तत्व! जानें क्या खाने से दूर होगी कैल्शियम की कमी!

इम्यूनिटी बढ़ाने तक ही सीमित नहीं हैं काली मिर्च के फायदे, जानें इस मसाले के 21 स्वास्थ्य लाभ!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Dark Underarms Remedies: अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए जबरदस्त हैं ये घरेलू उपाय, नहाने से पहले करें ये काम!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------