होम »  लिविंग हेल्दी »  Cumin Health Benefits: जीरे का सेवन करने से मिलते हैं ये 5 शानदार फायदे, इस्तेमाल करने का पता होना चाहिए तरीका!

Cumin Health Benefits: जीरे का सेवन करने से मिलते हैं ये 5 शानदार फायदे, इस्तेमाल करने का पता होना चाहिए तरीका!

Health Benefits Of Cumin: कहीं आप जीरे को कमतर तो नहीं आंक रहे हैं? जीरा (Cumin) का सेवन करने से कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर किया जा सकता है. खासकर पेट की समस्याओं के लिए जीरा (Cumin Seeds For Stomach Problems) रामबाण माना जाता है. जीरे के फायदे (Benefits Of Cumin) कई हैं, लेकिन ये कम ही लोगों को पता होते हैं.

Cumin Health Benefits: जीरे का सेवन करने से मिलते हैं ये 5 शानदार फायदे, इस्तेमाल करने का पता होना चाहिए तरीका!

Cumin Health Benefits: कहीं आप जीरे को कमतर तो नहीं आंक रहे हैं? जीरा कई स्वास्थ्य लाभों से भरा है

खास बातें

  1. भुने जीरे को गुनगुने पानी के साथ लेने से पेट दर्द से राहत मिल सकती है.
  2. पाचन को हेल्दी बनाने के लिए जीरा काफी फायदेमंद हो सकता है.
  3. यहां जानें जीरे का सेवन करने से होने वाले गजब के फायदे.

How To Use Cumin Seeds: कहीं आप जीरे को कमतर तो नहीं आंक रहे हैं? जीरा (Cumin) का सेवन करने से कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर किया जा सकता है. खासकर पेट की समस्याओं के लिए जीरा (Cumin Seeds For Stomach Problems) रामबाण माना जाता है. जीरे के फायदे (Benefits Of Cumin) कई हैं, लेकिन ये कम ही लोगों को पता होते हैं. साथ ही जीरे का उपयोग (Use Of Cumin) कैसे करना है ये भी ज्यादा नहीं जानते है. हम अपनी डाइट में जीरे को कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं. हर परेशानी के लिए जीरे को अलग-अलग तरह से उपयोग किया जा सकता है. जीरा (Cumin Seed) एक प्रमुख खाद्य पदार्थ है जो लगभग सभी घरों के किचन में आसानी से मिल जाता है. माना जाता है कि जीरे में औषधीय गुण शामिल होते हैं. जीरे में एंटी-ऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी हो सकते हैं.

बदहजमी और कब्ज से हैं परेशान? इस आयुर्वेदिक ड्रिंक को सोने से पहले पिएं, पेट की समस्याओं को रखें हमेशा दूर!

जीरा में फाइबर, आयरन, कॉपर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैगनीज, जिंक और मैगनीशियम जैसे तत्व होते हैं सूजन की समस्या (Swelling Problem) से राहत दिला सकते हैं. इसलिए इसका इस्तेमाल पेट फूलने (Flatulence), या पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्या को कम करने के लिए किया जा सकता है.


जीरे के 5 कमाल के स्वास्थ्य लाभ | 5 Amazing Health Benefits Of Cumin

1. पेट और पाचन के लिए फायदेमंद

जब भी पेट में दर्द और अपच की समस्या होती है तो घर के बुजुर्ग जीरे को भूनकर इसका चूरा गुनगुने पानी के साथ लेने की सलाह देती हैं. पेट और पाचन की समस्याओं को दूर करने के लिए ये नुस्खा काफी फायेदमंद माना जाता है. पेट और पाचन क्रिया को मजबूत करने के लिए जीरा कारगर साबित हो सकता है. रोजाना इसके सेवन से पेट दर्द, अपच, डायरिया, कब्ज को दूर करने में मदद मिल सकती है.

तेजी से बढ़ेंगे आपके बाल, होंगे घने और सिल्की, सिर्फ एलोवेरा तेल की करें मालिश, घर पर ऐसे बनाएं!

t6h5fg7oCumin Health Benefits: पेट के स्वास्थ्य के लिए जीरा काफी फायदेमंद माना जाता है.

2.  पेट की गैस को करेगा दूर

जीरा पेट की गैस को दूर करने के लिए असरदार हो सकता है. आपको बस इसके इस्तेमाल के लिए एक गिलास पानी में एक चुटकी भुना जीरा पाउडर, थोड़ी अदरक, सेंधा नमक और आधी छोटी चम्मच सौंफ डालकर पानी को उबाल लें. और इसे छानकर ठंडा होने के बाद पिएं. आंत में गैस हो जाने पर पीड़ित व्यक्ति का काफी परेशान रहता है. जीरा पेट की गैस को बाहर निकालने में मददगार हो सकता है.

Diet For Osteoporosis: ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम करने में मदद करेंगे ये 5 पोषक तत्व

3. हड्ड‍ियों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी

हड्डियों के लिए सिर्फ दूध ही नहीं जीरा भी काफी फायदेमंद हो सकता है. अगर आपको जीरे का पानी पीना पसंद नहीं है तो आप एक चम्मच जीरा पाउडर और काली मिर्च छाछ में डालकर पिएं. कई ऐसे लोग होते हैं जिनमें कैल्शियम की कमी पाई जाती है. ऐसे लोगों के लिए जीरा काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. आप इसको अपने खाने में शामिल कर सकते हैं.

4. याददाश्त बढ़ाने में असरदार

कई लोगों की याद्दाश्त काफी कम हो जाती है. अगर आप भी कहीं भी कुछ भी भूल जाते हैं तो आपको जीरे का सेवन करना चाहिए. जीरा आपका दिमाग तेज करने में काफी मदद कर सकता है. याद्दाश्त रखने की शक्ति को बढ़ाने के लिए रोजाना आधी छोटी चम्मच जीरा चबाकर खाएं. अल्जाइमर की बीमारी वाले लोगों के लिए यह काफी फायदेमंद हो सकता है.

मलाइका अरोड़ा ने बताया एक्ने फ्री स्किन पाने का आसान नुस्खा, किचन में मौजूद सिर्फ 3 चीजों का ऐसे करें इस्तेमाल

dementia brain training app memoryCumin Health Benefits: याद्दाश्त के लिए भी लाभकारी माना जाता है जीरे का सेवन

5. पीरियड्स के दर्द में जीरे के फायदे

मासिक धर्म महिलाओं को कई परेशानियों से गुजरना पड़ता है. ऐसे में इस जटिलता को कम करने के लिए आप पीरियड्स में जीरे का सेवन कर सकते हैं. पीरियड्स में पेट दर्द, कमर दर्द, उलटी से गुजरना पड़ता है. इसके लिए आप मेथी, अजवाइन, जीरा और सौंफ को बराबर मात्रा में मिलाकर पिएं. इससे पेट दर्द में आराम मिल सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

डायबिटीज रोगी सुबह खाली पेट पिएं चने का पानी, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल और बढ़ेगी इम्यूनिटी!

Hypothyroidism: थायराइड की समस्या से बचने के लिए इन 5 चीजों को आज ही अपनी डाइट से निकाल बाहर फेंके!

हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी हैं ये 4 पोषक तत्व! जानें क्या खाने से दूर होगी कैल्शियम की कमी!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इम्यूनिटी बढ़ाने तक ही सीमित नहीं हैं काली मिर्च के फायदे, जानें इस मसाले के 21 स्वास्थ्य लाभ!

छींक रोकना, ज्यादा पानी पीना जैसी ये 8 आदतें आपकी सेहत को पहुंचाती हैं नुकसान

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------