होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedies For Back Acne: पीठ पर पड़े दानों से हैं परेशान, तो आज से ही अपनाएं ये घरेलू उपाय, धब्बे भी हो जाएंगे साफ!

Home Remedies For Back Acne: पीठ पर पड़े दानों से हैं परेशान, तो आज से ही अपनाएं ये घरेलू उपाय, धब्बे भी हो जाएंगे साफ!

How To Get Rid Of Back Acne: कई लोग पीठ पर हुए दानों से परेशान रहते हैं. इससे न तो ठीक से सोया जाता है और नहीं ठीक से कपड़े पहने जाते हैं. ऐसे में पीठ के दानों से छुटकापा (Get Rid Of Back Rash) पाने के लिए यहां कुछ घरेलू उपाय बताए गए हैं. जिन्हें फॉलो कर आप पीठ पर दानों को दाग और धब्बों को भी दूर कर सकते हैं.

Home Remedies For Back Acne: पीठ पर पड़े दानों से हैं परेशान, तो आज से ही अपनाएं ये घरेलू उपाय, धब्बे भी हो जाएंगे साफ!

Back Acne Natural Remedies: पीठ के दानों और दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए इन उपायों को ट्राई करें

खास बातें

  1. पीठ के दानों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय.
  2. पीठ के एक्ने हार्मोनल बदलाव की वजह से हो सकते हैं.
  3. इन 4 चीजों का इस्तेमाल कर पीठ पर दाग, धब्बों से भी पाएं राहत.

Home Remedies For Back Acne: पीठ पर पड़े दाने शुरुआत में एक्ने के रूप में आते हैं. वहीं आगे चलकर बड़े-बड़े दानों का रूप ले लेते हैं. कई लोग पीठ पर हुए दानों (Acne On Back) से परेशान रहते हैं. इससे न तो ठीक से सोया जाता है और नहीं ठीक से कपड़े पहने जाते हैं. ऐसे में पीठ के दानों से छुटकारा (Get Rid Of Back Rash) पाने के लिए यहां कुछ घरेलू उपाय बताए गए हैं. जिन्हें फॉलो कर आप पीठ पर दानों को दाग (Stains On The Back) और धब्बों को भी दूर कर सकते हैं. उम्र कोई भी हो पीठ पर दाने होने की समस्या किसी को भी परेशान कर सकती है. पीठ पर एक्ने के उपाय करना जरूरी है. आप घर पर ही नेचुरल तरीकों का इस्तेमाल कर पीठ के दानों से छुटकारा पा सकते हैं. ये दाने कई बार ये समस्या हार्मोंस में आए बदलाव के कारण होते हैं. इसके साथ ही अगर आपका पाचन तंत्र (Digestive System) खराब है यानि हाजमा बिगड़ने से भी पीठ और शरीर के अलग-अलग अंगों में दाने हो सकते हैं. पीठ के दानों में दर्द होने से काफी तकलीफ होती है. आप पीठ के दानों का इलाज (Treatment Of Back acne) भी कर देंगे फिर भी इनके दाग और धब्बे रह जाते हैं. यहां जानें कैसे पीठ के दानों के साथ उनके धब्बों को दूर किया जा सकता है.

बदहजमी और कब्ज से हैं परेशान? इस आयुर्वेदिक ड्रिंक को सोने से पहले पिएं, पेट की समस्याओं को रखें हमेशा दूर!

पीठ के एक्ने से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे | Home Remedies To Get Rid Of Back Acne


1. एलोवेरा

एलोवेरा को स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं माना जाता है. एलोवेरा  में भरपूर मात्रा में एंटी-इंफ्लामेंट्री गुण पाए जाते हैं जो एक्ने  के साथ-साथ कई स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार हो सकते हैं. पीठ के दानों को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल लेकर पीठ में अच्छी तरह से लगा लें. करीब 30 मिनट तक लगा रहने के बाद साफ पानी से इसे धो लें.

Diet For Osteoporosis: ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम करने में मदद करेंगे ये 5 पोषक तत्व

ofpk5rigHome Remedies For Back Acne: एलोवेरा का इस्तेमाल कर पीठ के एक्ने के दूर कर सकते हैं 

2. नींबू

यह स्किन के पैच को हटाने में आपकी मदद कर सकता है. नींबू में काफी मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लामेंट्री गुण पाए जाते हैं तो एक्ने के साथ-साथ दाग-धब्बों को भी हटाने में मदद कर सकते हैं. नींबू का इस्तेमाल करने के लिए आप कॉटन पैड की मदद से नींबू का रस लेकर पीठ में अच्छी तरह से लगा लें. कुछ देर पर इसे साफ पानी से धो लें.

तेजी से बढ़ेंगे आपके बाल, होंगे घने और सिल्की, सिर्फ एलोवेरा तेल की करें मालिश, घर पर ऐसे बनाएं!

3. सेब का सिरका

सेब का सिरका कई स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने के लिए काफी कारगर माना जाता है. पीठ के एक्ने से लड़ने में भी यह फायदेमंद हो सकता है. सेब के सिरके में अधिक मात्रा में एंटी इंफ्लामेंट्री गुण पाए जाते हैं जो एक्ने के साथ-साथ घावों को भी भरने में भी आपकी मदद कर सकते हैं. इसके लिए एक कप पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिला लें. कोटन बॉल की मदद से पीठ पर लगा लें. 30 मिनट बाद साफ पानी से धो लें.

mtq1qgj8Home Remedies For Back Acne: सेब का सिरका भी पीठ के दोनों से छुटकारा दिला सकता है

4. नारियल तेल

नारियल न सिर्फ बालों को पोषण देता है बल्कि यह स्किन प्रोब्लम्स को भी दूर करने में आपकी मदद कर सकता है. नारियल तेल में कई फैटी एसिड होते हैं, इनमें लॉरिक एसिड होता है. यह एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है. ये एक्ने बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करता है. पीठ के एक्ने से छुटकारा पाने के लिए शुद्ध नारियल तेल का इस्तेमाल करें. पीठ पर नारियल तेल की मालिश करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

जीरे का सेवन करने से मिलते हैं ये 5 शानदार फायदे, इस्तेमाल करने का पता होना चाहिए तरीका!

Hypothyroidism: थायराइड की समस्या से बचने के लिए इन 5 चीजों को आज ही अपनी डाइट से निकाल बाहर फेंके!

Yoga For Asthma: ये 5 योगासन अस्थमा के लक्षणों को करते हैं दूर, खांसी से मिलेगी राहत, सांस लेने में होगी आसानी!

हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी हैं ये 4 पोषक तत्व! जानें क्या खाने से दूर होगी कैल्शियम की कमी!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इम्यूनिटी बढ़ाने तक ही सीमित नहीं हैं काली मिर्च के फायदे, जानें इस मसाले के 21 स्वास्थ्य लाभ!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------