होम »  लिविंग हेल्दी »  Headstand (शीर्षासन): सिर के बल खड़े होने से सेहत को मिलेंगे ये 7 फायदे...

Headstand (शीर्षासन): सिर के बल खड़े होने से सेहत को मिलेंगे ये 7 फायदे...

एड्रेनल ग्रंथियों को साफ करने में शीर्षासन काफी मददगार है

Headstand (शीर्षासन): सिर के बल खड़े होने से सेहत को मिलेंगे ये 7 फायदे...

योग के फायदों के बारे में खूब बात होती है और हो भी क्यों न यह बिना पैसे खर्च कराए आपको देता है 'मेडिकल बीमा' जैसी सुविधाएं. इस बीमा में आपको पैसे नहीं बस जरा सा समय देना है और आपको बीमार होने पर मेडिक्लेम नहीं बल्कि बीमार होने से राहत मिलेगी और रिटर्न में मिलेगा सेहतमंद जीवन... 

ऐसे बहुत सारे योगासन है जिनसे आप अपने सेहत से जुड़े अलग-अलग लाभ पा सकते हैं. इन्हीं में से एक है शीर्षासन. शीर्षासन एक ऐसी इच्छा को पूरा करने में कारगर है जो हर इंसान के भीतर है. यह है लंबे समय तक युवा बने रहने की. शीर्षासन को सभी योगासनों का राजा कहा जाता है. इस एक आसन से आपको मिलते हैं एक नहीं 7-7 फायदे. इनके बारे में जानकर आप इसे जरूर अपनी दिनचर्या में शामिल करेंगे...

आयुर्वेद: पीपल है गुणों की खान, कई रोगों में है लाभकारी


3ql6dmg

एक नजर शीर्षासन के इन फायदों पर- 

1. तनाव होगा दूर (Relieves stress)

अगर बढ़ाना है वजन, तो इस्तेमाल करें बाजरे से बना ये फूड

शीर्षासन को cooling posture के नाम से भी जाना जाता है. यह आपका ध्यान केंद्रित करने में मददगार है और किसी भी व्यक्ति को stress या anxiety से राहत दिलाता है. इस आसन के लाभ को और बढ़ाने के लिए आप गहरी सांसें भी ले सकते हैं. यह बहुत तेजी से तनाव को दूर भगाने का काम करता है.
 

coo3scj

 

2. खून के बहाव को करे बेहतर (boosts blood flow)

पायरिया, दांतों में दर्द, सेंसिटिविटी और बदबू को खत्म करेगा ये होममेड टूथपेस्ट, यूं बनाएं


शीर्षासन का एक बहुत ही बड़ा लाभ यह है कि यह शरीर में खून के बहाव को बेहतर करता है. एक प्राकृतिक उल्टी अवस्था में आपका शरीर दिमाग तक खून का प्रवाह बढ़ा देता है जो मानिसक एकाग्रता और दिमाग की कार्यप्रणाली के लिए अच्छा साबित होता है. इतना ही नहीं यह आपके दिल पर पड़ने वाले दबाव को भी कम करता है. सामान्य तौर पर हमारा दिल रक्त को दिमाग तक पहुंचाने के लिए ऊपर की तरफ पंप करता है. इस आसन से आपके दिल को काम से थोड़ी राहत मिली है. इससे सिर तक रक्त संचार सही होता है और बालों को भी इसका पूरा-पूरा लाभ मिलता है. 

 
1h0du8fo

 

3. कोर मसल्स होंगी मजबूत (Strengthens the core)
शीर्षासन करने से आपकी कोर मसल मजबूत होती है. सही तरह से किया गया शीर्षासन abdominal और oblique muscles को मजबूत करने में मददगार है.
 

‘उन पलों’ के बाद कितना जरूरी है यूरिन पास करना...

4. पाचन होगा बेहतर (Improved digestion)

जब आपको अंगों पर ग्रेविटी, gravity का असर पलटता है तो आपके पाचन तंत्र में फंसी चीजों को हटाने में शरीर को मदद मिलती है. इससे रूकी गैस हटती है और पाचन तंत्रों में रक्त का प्रवाह भी बेहतर होता है. इसका लाभ यह होता है कि आपका पाचन तंत्र बहतर तरीके से काम कर सकता है और आपको कब्ज या गैसे जैसी पाचन से जुड़ी कई दूसरी समस्याओं से राहत मिलती है. 

 
o8ph3dcg

 

5. बढ़ाए एकाग्रता (Improved focus)
शीर्षासन का एक फायदा यह भी है कि यह focus यानी एकाग्रता को बढ़ाता है. इस आसन से दिमाग में रक्त का प्रवाह सही होता है और यह आपको एकाग्र बनाने में मददगार साबित होता है. 
 

रात से ज्‍यादा बेहतर हैं सुबह के ‘वो खास पल’...


6. ऐड़ी और पैरों में रेशा कम (fluid build-up in ankles, legs)
Edema या ऐडी या पैरों में रेशा बहुत ही पीड़ादायक समस्या है. यह तब होता जब आप बहुत ज्यादा समय अपने पैरों पर खड़े होते हैं या आपका ज्यादातर पैरों पर भार रहता है. शीर्षासन इस समस्या से निजाद दिला सकता है. 

aojdj29g

Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 

7. एड्रेनल ग्रंथियों के लिए अच्छा है (clean the adrenal glands)
एड्रेनल ग्रंथियों को साफ करने में शीर्षासन काफी मददगार है. यह स्ट्रेस हारमोन्स को खत्म करते हैं और बॉडी के adrenal glands को क्लीन करता है. 

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------