होम »  लिविंग हेल्दी »  Immunity Booster Plants: इम्यून सिस्टम को मजबूत करती हैं इन 4 पौधों की पत्तियां, जानें कैसे करते हैं इनका सेवन!

Immunity Booster Plants: इम्यून सिस्टम को मजबूत करती हैं इन 4 पौधों की पत्तियां, जानें कैसे करते हैं इनका सेवन!

Herbs For Immune System: इम्यूनिटी बढ़ाने के कई तरीके हैं, लेकिन नेचुरल तरीक से इम्यूनिटी बढ़ाने (Increase Immunity) से बेहतर कुछ नहीं! आयुर्वेदिक तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाने (Ayurvedic Way To Increase Immunity) के लिए इम्यूनिटी बूस्टर प्लांट्स (Immunity Booster Plants) का काफी महत्व है. कुछ पौधे हैं जिनमें इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुण होते हैं.

Immunity Booster Plants: इम्यून सिस्टम को मजबूत करती हैं इन 4 पौधों की पत्तियां, जानें कैसे करते हैं इनका सेवन!

Immunity Booster Plants: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन 4 पौधों को अपने घर पर उगाएं और रोज करें इस्तेमाल!

खास बातें

  1. इम्यूनिटी को बढ़ावा देने वाले इन पौधों को अपने घर उगाएं.
  2. जानें इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कैसे करते हैं इन पौधों का इस्तेमाल.
  3. इन 4 पौधों की पत्तियों का रोजाना सेवन करने मजबूत होता है इम्यून सिस्टम.

Immunity Booster Plants: वैसे तो इम्यूनिटी बढ़ाने के कई तरीके हैं, लेकिन नेचुरल तरीक से इम्यूनिटी बढ़ाने (Increase Immunity) से बेहतर कुछ नहीं! आयुर्वेदिक तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाने (Ayurvedic Way To Increase Immunity) के लिए इम्यूनिटी बूस्टर प्लांट्स (Immunity Booster Plants) का काफी महत्व है. कुछ पौधे हैं जिनमें इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुण होते हैं. इस समय सबसे ज्यादा ध्यान इम्यून सिस्टम को बूस्ट (Boost Immune System) करने पर दिया जा रहा है. इसके लिए आप इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय (Home Remedies For increase Immunity) आजमा रहे होंगे. आप भी जानते हैं कि इम्यूनिटी को एक या दो दिन में नहीं बढ़ाया जा सकता है इसके लिए आपको रोजाना इम्यूनिटी बूस्टर (Immunity Boster) चीजों का सेवन करना चाहिए और शरीरिक रूप से एक्टिव रहने की जरूरत होती है.

ऐसे में आप कुछ इम्यूनिटी बूस्टर प्लांट्स (Immunity Booster Plants) को अपने घर में उगाकर इनकी पत्तियों का रोजाना सेवन कर सकते हैं. यहां इम्यून सिस्टम को मजबूत (Strong Immune System) करने में फायदेमंद पौधों के बारे में बताया गया है. जानें इनका इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है.

 सुबह की कब्‍ज से हैं परेशान, तो रात को सोने से पहले करें इस एक चीज का सेवन, जल्द मिलेगी राहत!


अपने घर पर उगाएं ये 4 इम्यूनिटी बूस्टर प्लांट्स | Grow These 4 Immunity Booster Plants At Your Home

1. एलोवेरा 

एलोवेरा का इस्तेमाल कई स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने के लिए किया जाता है. इसे स्किन से लेकर बालों तक कई की समस्याओं को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. एलोवेरा की पत्तियों में भी खई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो आपको वायरस और इंफेक्शन से बचा सकते हैं. आप अपने घर में एलोवेरा का पौधा उगा सकते हैं. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एलोवेरा की पत्ती का एक छोटा टुकड़ा लें और इसके छिलके को उतारकर जेल अलग कर लें. इस इसे गुनगुने पानी के साथ सेवन करें. एलोवेरा का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए.

ये एक चीज डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने, हार्ट को हेल्दी रखने के साथ देती है 6 शानदार फायदे

faskh68oImmunity Booster Plants: एलोवेरा का सेवन कर भी इम्यून सिस्टम को बूस्ट किया जा सकता है

2. नीम

नीम के पौधे को भी आप अपने घर में उगा सकते हैं, नीम में ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं तो इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकते हैं. इसमें पावरफुल एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. नीम की पत्तियों का सेवन करने से भी शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत किया जा सकता है. इससे शरीर में रोगों और बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ाई जा सकती है. इसका सेवन करने के लिए आप नीम का जूस पी सकते हैं. यह आपकी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. 

यूरिक एसिड बढ़ने पर क्या होता है, कैसे कंट्रोल करें? इसके लक्षण और Uric Acid कंट्रोल करने के लिए आहार

3. तुलसी

तुलसी की पत्तियों में एंटी-वायरल, एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं. इसलिए इसके सेवन से आपकी इम्यून शक्ति को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. आयुर्वेद में तुलसी का इस्तेमाल कई तरह के रोगों से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है. तुलसी की पत्तियों को आप खांसी, जुकाम और दूसरे तरह के वायरल इंफेक्शन वाली बीमारियों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. तुलसी के सेवन के लिए आप रोजाना सुबह काली चाय में डालकर पीने से आप इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकते हैं.

g87gnc68

4. गिलोय

इस समय गिलोय को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काफी इस्तेमाल किया गया है. गिलोय का पौधा आप घर पर भी लगा सकते हैं और रोजाना इसकी पत्तियों और तने का सेवन कर इम्यून सिस्टम को बढ़ावा दे सकते हैं. गिलोय में कई एंटी-वायरल गुण होते हैं, जिसके कारण ये गंभीर इंफेक्शन को भी खत्म कर सकता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए इसे तने या टहनियों को पानी में उबालें. इसके बाद छानकर इस पानी का सेवन करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

दांतों का पीलापन दूर कर चमक लाने और हड्डियों को मजबूत करने के लिए खाएं ये 5 चीजें!

30 की उम्र के बाद भारी होने लगता है शरीर, बिगड़ जाती है बॉडी शेप! जानें Weight Loss और पेट की चर्बी घटाने के तरीके

बालों को तेजी से लंबा और घना कैसे करें, यहां हैं बालों के लिए फायदेमंद हेयर पैक्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपने दूध के गिलास में मिलाएं कद्दू के बीज और शहद, हर रोज करें सेवन, पाएं ये 5 जबरदस्त फायदे!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------