होम »  लिविंग हेल्दी »  How To Run Faster: अपनी दौड़ने की स्पीड बढ़ाने करने के लिए कारगर हैं ये कुछ ट्रिक्स

How To Run Faster: अपनी दौड़ने की स्पीड बढ़ाने करने के लिए कारगर हैं ये कुछ ट्रिक्स

क्या आपने कभी दौड़ते समय अपने चेहरे के भावों पर ध्यान दिया है? अगली बार जब आप दौड़ने के लिए जाएं तो ऐसा करें क्योंकि वही आपकी गति निर्धारित करता है.

How To Run Faster: अपनी दौड़ने की स्पीड बढ़ाने करने के लिए कारगर हैं ये कुछ ट्रिक्स

How To Run Faster: यहां कुछ टिप्स और ट्रिक्स हैं जिन्हें आपको जरूर आजमाना चाहिए.

क्या आपने कभी दौड़ते समय अपने चेहरे के भावों पर ध्यान दिया है? अगली बार जब आप दौड़ने के लिए जाएं तो ऐसा करें क्योंकि वही आपकी गति निर्धारित करता है. जी हां! अध्ययनों से पता चलता है कि जब आपकी दौड़ने की गति और सहनशक्ति बढ़ाने की बात आती है तो आपके चेहरे के भाव की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. मुड़ी हुई भौहें, जकड़े हुए जबड़े, फटे होंठ- आपके चेहरे पर तीव्र नजर वास्तव में आपकी स्पीड को खराब कर सकती है. तो ऐसे में क्या करें की आपकी स्पीड बढ़ जाए और आप तेज दौड़ने में एक्सपर्ट हो जाएं? यहां कुछ टिप्स और ट्रिक्स हैं जिन्हें आपको जरूर आजमाना चाहिए.

Foods For Uric Acid: हाई यूरिक लेवल को कम करती हैं ये 10 चीजें, सूजन और दर्द से भी दिलाती हैं जल्द आराम


चेहरे के भाव आपकी गति को कैसे प्रभावित करते हैं?

दौड़ना एक हाई इंपेक्ट वाली गतिविधि है, जहां आपको कम से कम समय में अधिक दूरी को कवर करने के लिए अपना आउटपुट देना होता है. ऊर्जा पैदा करने और अपने टारगेट तक पहुंचने के लिए आपके शरीर को अधिक ऑक्सीजन की आपूर्ति की जरूरत होती है, लेकिन इसके लिए आपको रिलैक्स रहने की भी जरूरत है. एक शांत मन आपके शरीर को आराम देने में मदद करता है, जिससे आप अधिक से अधिक प्रयास कर सकते हैं और तेजी से दौड़ सकते हैं.

जब आपके चेहरे की मांसपेशियां टाइट होती हैं तो इससे आपका पूरा शरीर प्रभावित होता है. चेहरे की कठोर मांसपेशियां अक्सर कंधों, पीठ के ऊपरी हिस्से और बाजुओं में तब्दील हो सकती हैं. इससे आपकी आर्म्स का प्रत्येक पैर की स्ट्राइड के साथ स्विंग भी कम हो जाती है. यह आपको अपना अधिकतम प्रयास करने और तेजी से दौड़ने के लिए मैनेज करेगा. इतना ही नहीं इससे चोट और गिरने का खतरा भी बढ़ जाएगा.

Foods For Skin Glow: स्किन पर ग्लो ही नहीं आता बल्कि पाचन तंत्र और आंखों के लिए गजब हैं ये 6 चीजें

अपने चेहरे की मांसपेशियों को कैसे आराम दें?

जब आप काम कर रहे हों तो शुरुआत में अपने चेहरे को न्यूट्रल रखना मुश्किल हो सकता है, लेकिन अभ्यास से आप सफल होंगे. सबसे पहले अपने फॉर्म पर ध्यान दें और फिर अपने चेहरे पर ध्यान दें. अगर आपकी मांसपेशियां टाइट हैं तो यहां कुछ चीजें हैं जो आप कर सकते हैं.

हर मील के बाद अपने शरीर को सिर से पैर तक स्कैन करें. अगर आप अपने चेहरे पर तनाव महसूस करते हैं, तो अपने कंधों को नीचे कर लें.

  • अपने जबड़े को मोड़ें, अपनी आंखों को नरम करें.
  • अपने शरीर को दौड़ने वाली सतह पर सीधा रखें- रीढ़ सीधी, कंधे न्यूट्रल और नितंब आगे.
  • सुनिश्चित करें कि आपके हाथ बंधे नहीं हैं और आप उन्हें हर कदम पर घुमाते हैं.
  • हमेशा अपना सिर सीधा रखें और आगे देखें.
  • सांस लेना भी जरूरी है.

Cardamom Tea Benefits: चाय में इस एक चीज को मिलाकर स्वाद ही नहीं बढ़ता, ये 5 गजब के फायदे भी मिलते हैं

एक अन्य कारक जो आपकी दौड़ने की गति को निर्धारित करता है वह यह है कि आप कितनी अच्छी तरह सांस ले रहे हैं. अपनी सांस रोककर रखने से आपकी मांसपेशियों में खिंचाव आ सकता है और आप आसानी से थकान महसूस कर सकते हैं. इसलिए, अपनी सांस को अपने स्ट्राइड के साथ सिंक्रोनाइज करें.

अपनी नाक से सांस लें और अपने मुंह से सांस छोड़ें. अगर आपको सांस लेने में तकलीफ हो रही है तो अपने मुंह से सांस लें. ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी सांस को बारी-बारी से लें और अपने दाएं और बाएं पैर के प्रहारों के बीच श्वास लें. तीन स्ट्राइक्स के लिए सांस लें और दो के लिए सांस छोड़ें.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अक्सर आती हैं हिचकी, तो छुटकारा पाने के लिए इन 5 सबसे आसान तरीकों को आजमाएं

Tips For Weight Loss: वजन कम करने के लिए 5 सबसे आसान तरीके, फिटनेस के साथ मिलेगी अच्छी सेहत


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हड्डियों और पाचन तंत्र को मजबूत रखने के साथ हार्ट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है उड़द, जानें 5 फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------