होम »  लिविंग हेल्दी »  Urad Dal Benefits: हड्डियों और पाचन तंत्र को मजबूत रखने के साथ हार्ट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है उड़द, जानें 5 फायदे

Urad Dal Benefits: हड्डियों और पाचन तंत्र को मजबूत रखने के साथ हार्ट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है उड़द, जानें 5 फायदे

Benefits Of Urad Dal: उड़द की दाल का सेवन क्यों करना चाहिए इसके कई कारण हैं. यह पाचन में सहायता कर सकता है, ऊर्जा को बढ़ावा दे सकता है, त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है. यहां उड़द की दाल के कुछ कमाल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Urad Dal Benefits: हड्डियों और पाचन तंत्र को मजबूत रखने के साथ हार्ट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है उड़द, जानें 5 फायदे

Urad Dal Benefits: यह दाल पाचन तंत्र को मजबूत करने में सहायता कर सकती है

खास बातें

  1. पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद कर सकती है उड़द की दाल.
  2. उड़द की दाल त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है.
  3. यहां उड़द की दाल के कुछ कमाल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Health Benefits Of Urad Dal: काला चना या उड़द की दाल उपयोग की जाने वाली प्रसिद्ध दालों में से एक है. यह भारतीय व्यंजनों के लिए भी प्रसिद्ध है. उड़द की दाल हेल्दी भोजन का एक हिस्सा है. यह प्रोटीन, पोटेशियम कैल्शियम, आयरन, नियासिन, थायमिन और राइबोफ्लेविन से भरपूर होता है. उड़द की दाल डायटरी फाइबर, आइसोफ्लेवोन्स और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का भी एक बेहतरीन स्रोत है. उड़द की दाल का सेवन क्यों करना चाहिए इसके कई कारण हैं. यह पाचन में सहायता कर सकता है, ऊर्जा को बढ़ावा दे सकता है, त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है. यहां उड़द की दाल के कुछ कमाल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Foods For Uric Acid: हाई यूरिक लेवल को कम करती हैं ये 10 चीजें, सूजन और दर्द से भी दिलाती हैं जल्द आराम


उड़द की दाल खाने के 5 फायदे | 5 Benefits Of Eating Urad Dal

1. पाचन में सुधार करता है

उड़द की दाल पोषण का एक समृद्ध स्रोत है. यह फाइबर पाचन में सुधार करने में मदद कर सकता है. अगर आप पेट में कब्ज, दस्त, ऐंठन या सूजन से पीड़ित हैं और आप उन समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में उड़द की दाल को शामिल करें.

2. दिल की रक्षा करता है

उड़द की दाल दिल की रक्षा कर सकती है, क्योंकि इसमें मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे कुछ महत्वपूर्ण खनिज होते हैं. ये खनिज कैल्शियम और पोटेशियम जैसे अन्य इलेक्ट्रोलाइट्स को हमारे शरीर के अंदर की कोशिकाओं में ले जाते हैं. उड़द की दाल हमारे कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखते हुए हमारे कार्डियोरेस्पिरेटरी सिस्टम को भी हेल्दी रखती है.

Foods For Skin Glow: स्किन पर ग्लो ही नहीं आता बल्कि पाचन तंत्र और आंखों के लिए गजब हैं ये 6 चीजें

3. गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छा

उड़द की दाल में आयरन की अधिक मात्रा गर्भवती महिलाओं के लिए बेहतरीन है. आयरन आरबीसी (लाल रक्त कोशिकाओं) के उत्पादन को उत्तेजित करने में मदद करता है. आरबीसी हमारे शरीर के सभी अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए जिम्मेदार है. गर्भवती महिलाओं को अपनी डाइट में उड़द की दाल को शामिल करना चाहिए. उड़द की दाल के नियमित सेवन से ऊर्जा में काफी वृद्धि हो सकती है.

4. हड्डियों में सुधार करता है

हड्डियों का मजबूत होना बहुत जरूरी है, क्योंकि हमारी हड्डियां हमारे आंतरिक अंगों की रक्षा करती हैं और हमारी मांसपेशियों को सहारा देती हैं. हड्डियों को बेहतर बनाने के लिए अपनी डाइट में उड़द की दाल को शामिल करें. उड़द की दाल में मौजूद समृद्ध खनिज जैसे मैग्नीशियम, लोहा, पोटेशियम, फास्फोरस और कैल्शियम हड्डियों को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.

गले की खराश से छुटकारा पाने के लिए इन 6 रामबाण घरेलू नुस्खों का करें इस्तेमाल

5. त्वचा और बालों के लिए अच्छी है

अगर आप अच्छी त्वचा और बाल चाहते हैं तो उड़द की दाल अपनी डाइट में शामिल करने का एक बहुत अच्छा विकल्प है. उड़द की दाल खनिज और विटामिन से भरपूर होती है जो किसी भी तरह की त्वचा की जलन में हमारी मदद करती है. इसमें प्राकृतिक एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो मुंहासों को मारने में मदद करते हैं जो बैक्टीरिया का कारण बनते हैं.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Benefits Of Fenugreek: लीवर और पाचन तंत्र को हेल्दी रखने के लिए कमाल हैं मेथी के बीज, जानें 5 और फायदे

हर रोज अपने दूध के गिलास में एक चम्मच घी मिलाकर पीने से मिलते हैं ये 5 गजब फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Healthy Diet: तन-मन को हमेशा हेल्दी रखने के लिए हर किसी को इन 13 विटामिन्स को डाइट में शामिल करना चाहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------