होम »  लिविंग हेल्दी »  How To Get Rid Of Hiccups: अक्सर आती हैं हिचकी, तो छुटकारा पाने के लिए इन 5 सबसे आसान तरीकों को आजमाएं

How To Get Rid Of Hiccups: अक्सर आती हैं हिचकी, तो छुटकारा पाने के लिए इन 5 सबसे आसान तरीकों को आजमाएं

Ways To Get Rid Of Hiccups: बहुत अधिक या बहुत जल्दी खाना, तनावग्रस्त होना या भावनात्मक रूप से उत्साहित होना या तापमान में तेजी से बदलाव के संपर्क में आना से भी आपको लगातार हिचकी आना शुरू हो सकता है.

How To Get Rid Of Hiccups: अक्सर आती हैं हिचकी, तो छुटकारा पाने के लिए इन 5 सबसे आसान तरीकों को आजमाएं

How To Get Rid Of Hiccups: यहां हिचकी से निपटने के कुछ आसान उपाय दिए गए हैं.

खास बातें

  1. क्या आपको हिचकी आने का कारण पता है?
  2. अपने गले की मालिश करके भी इससे राहत मिल सकती है.
  3. यहां हिचकी से निपटने के कुछ आसान उपाय दिए गए हैं.

How To Avoid Hiccups: क्या आपको हिचकी आने का कारण पता है? हिचकी इसलिए आती है क्योंकि हमारे डायफ्राम में अनैच्छिक रूप से ऐंठन होने लगती है. डायाफ्राम एक बड़ी मांसपेशी है जो सांस लेने और छोड़ने में मदद करती है. यह फेफड़ों के नीचे स्थित होता है. जब यह ऐंठन होती है, तो हम अचानक सांस लेते हैं और हमारे वोकल कॉर्ड बंद हो जाते हैं, यही कारण है कि यह एक अलग तरह की आवाज का कारण बनता है. बहुत अधिक या बहुत जल्दी खाना, तनावग्रस्त होना या भावनात्मक रूप से उत्साहित होना या तापमान में तेजी से बदलाव के संपर्क में आना से भी आपको लगातार हिचकी आना शुरू हो सकता है. अगर आपको अक्सर ऐसा होता है तो यहां हिचकी से निपटने के कुछ आसान उपाय दिए गए हैं.

Foods For Uric Acid: हाई यूरिक लेवल को कम करती हैं ये 10 चीजें, सूजन और दर्द से भी दिलाती हैं जल्द आराम


हिचकी से छुटकारा पाने के 5 उपाय | 5 Ways To Get Rid Of Hiccups

1. श्वास तकनीक

कभी-कभी आपकी सांस लेने में एक साधारण बदलाव आपके डायाफ्राम को आराम दे सकता है. आप मुंह में हवा का एक बड़ा घूंट भर सकते हैं और इसे लगभग 10 से 25 सेकंड तक रोक कर रख सकते हैं, फिर इसे धीरे-धीरे बाहर निकाल सकते हैं. इस तकनीक को कई बार दोहराएं.

2. प्रेशर प्वॉइंट

प्रेशर प्वॉइंट हमारे शरीर के ऐसे क्षेत्र हैं जो मुख्य रूप से दबाव के प्रति संवेदनशील होते हैं. इन बिंदुओं पर दबाव डालने से आपके डायाफ्राम को आराम करने में मदद मिल सकती है. आप अपनी जीभ खींच सकते हैं. यह आपके गले में नसों और मांसपेशियों को उत्तेजित करने में मदद करेगा. अपनी जीभ के सिरे को पकड़ें और धीरे से इसे कम से कम दो बार आगे की ओर खींचें.

Foods For Skin Glow: स्किन पर ग्लो ही नहीं आता बल्कि पाचन तंत्र और आंखों के लिए गजब हैं ये 6 चीजें

3. पानी पिएं

एक गिलास पानी लें दूर से पीने के लिए गिलास को अपनी ठुड्डी के नीचे रखें. यह आपकी योनि या फ्रेनिक नसों को उत्तेजित करने में मदद करेगा. आप बर्फ का पानी धीरे-धीरे और थोड़ा-थोड़ा करके पीने की भी कोशिश कर सकते हैं. आप एक चम्मच शहद भी ले सकते हैं.

4. खुद को डिस्ट्रेट करें

किसी आकर्षक चीज से खुद का ध्यान भटकाने से हिचकी से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है. जब आप उन पर ध्यान देना बंद कर देंगे तो यह धीरे-धीरे अपने आप दूर हो जाएगा. हो सकता है कि आपने पहले इस तरीके को आजमाया हो, अगर अभी नहीं आजमाया है. आप एक वीडियो देख सकते हैं, ऑनलाइन गेम, शतरंज या पहेली जैसे गेम खेल सकते हैं. यह सब आपको खेलों पर ध्यान केंद्रित रखने में मदद करेगा.

गले की खराश से छुटकारा पाने के लिए इन 6 रामबाण घरेलू नुस्खों का करें इस्तेमाल

5. अपने गले की मालिश करें

रुई के फाहे से अपने गले के पीछे अपनी उंगली की नोक से पोक करने का प्रयास करें. आप धीरे से अपने गले के पिछले हिस्से को रुई के फाहे से तब तक पोंछें जब तक कि आप मुंह बंद या खांसी न करें. अगर आप यह कोशिश करते हैं, तो आपका गैग रिफ्लेक्स योनि तंत्रिका को उत्तेजित कर सकता है और हिचकी से छुटकारा पा सकता है.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Tips For Weight Loss: वजन कम करने के लिए 5 सबसे आसान तरीके, फिटनेस के साथ मिलेगी अच्छी सेहत

हड्डियों और पाचन तंत्र को मजबूत रखने के साथ हार्ट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है उड़द, जानें 5 फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Fenugreek: लीवर और पाचन तंत्र को हेल्दी रखने के लिए कमाल हैं मेथी के बीज, जानें 5 और फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------