होम »  weight loss & nbsp;»  Tips For Weight Loss: वजन कम करने के लिए 5 सबसे आसान तरीके, फिटनेस के साथ मिलेगी अच्छी सेहत

Tips For Weight Loss: वजन कम करने के लिए 5 सबसे आसान तरीके, फिटनेस के साथ मिलेगी अच्छी सेहत

Weight Loss Tips: स्वास्थ्य एक खजाना है; हमें इसे सुरक्षित रखने की जरूरत है. हालांकि, कम वजन या अधिक वजन होने से जुड़े कुछ स्वास्थ्य जोखिम हैं. यहां हम आपको वजन कम करने के लिए 5 आसान और कारगर शॉट टिप्स बताएंगे.

Tips For Weight Loss: वजन कम करने के लिए 5 सबसे आसान तरीके, फिटनेस के साथ मिलेगी अच्छी सेहत

Weight Loss Tips: स्वास्थ्य एक खजाना है; हमें इसे सुरक्षित रखने की जरूरत है.

खास बातें

  1. Weight Loss: स्वास्थ्य एक खजाना है; हमें इसे सुरक्षित रखने की जरूरत है.
  2. वजन कम करने के लिए नाश्ता छोड़ना अच्छा विचार नहीं है.
  3. व्यायाम आपके शरीर के आकार को बदल सकता है.

How Can I Lose Weight: हर अधिक वजन वाला व्यक्ति उन एक्स्ट्रा किलो को कम करना चाहता है, लेकिन इसमें बहुत कमिटमेंट और अनुशासन की जरूरत है. हम सभी जिम में घंटों पसीना नहीं बहा सकते हैं, वजन कम करने के लिए जीरो-ऑयल और जीरो-शुगर डाइट खा सकते हैं. जब डाइटिंग की बात आती है, तो लगातार उसी पर बने रहना मुश्किल होता है और इसलिए हममें से ज्यादातर लोग बीच में ही छोड़ देते हैं. अपना वजन कैसे कम करें? यह भी सच है कि मोटापे से परेशान सभी लोगों को स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है. स्वास्थ्य एक खजाना है; हमें इसे सुरक्षित रखने की जरूरत है. हालांकि, कम वजन या अधिक वजन होने से जुड़े कुछ स्वास्थ्य जोखिम हैं. यहां हम आपको वजन कम करने के लिए 5 आसान और कारगर शॉट टिप्स बताएंगे.

Foods For Uric Acid: हाई यूरिक लेवल को कम करती हैं ये 10 चीजें, सूजन और दर्द से भी दिलाती हैं जल्द आराम



वजन कम करने के लिए 5 कारगर टिप्स | 5 Effective Tips To Lose Weight



1. हर दिन नाश्ता करें

वजन कम करने के लिए नाश्ता छोड़ना अच्छा विचार नहीं है. अपने दिन के पहले भोजन को सबसे बड़ा बनाएं, फिर दिन में केवल तीन बार भोजन करें, इसलिए आपको अपना नाश्ता राजा की तरह करना चाहिए, लेकिन एक स्मार्ट डाइट का पालन करना याद रखें. वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में फल, बादाम मक्खन, एवोकैडो और कम वसा वाले डेयरी के साथ साबुत अनाज अनाज का एक कटोरा शामिल किया जा सकता है.

2. खूब पानी पिएं

वजन कम करने के लिए पर्याप्त पानी पिएं लेकिन पेशाब करने के लिए आपको कई बार वॉशरूम जाना पड़ सकता है. पर्याप्त पानी पीने से भी आपकी चर्बी बर्न होती है. हर भोजन से 30 मिनट पहले एक गिलास पानी पिएं, ताकि आप अधिक खाने से बच सकें. इस प्रकार पीने का पानी कैलोरी की मात्रा को नियंत्रित करने का एक प्रभावी तरीका है.

Foods For Skin Glow: स्किन पर ग्लो ही नहीं आता बल्कि पाचन तंत्र और आंखों के लिए गजब हैं ये 6 चीजें

3. हाई फाइबर वाले फूड्स खाएं

फाइबर खाएं और खुद को हल्का बनाएं. फाइबर आपकी भूख को कम करके समग्र फैट बर्न को बढ़ावा देता है. अध्ययन से पता चलता है - हर दिन 30 ग्राम फाइबर खाने का टारगेट आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है. आपके ब्लड प्रेशर को भी कम कर सकता है, और इंसुलिन के प्रति आपके शरीर की प्रतिक्रिया में सुधार कर सकता है. 

4. रोजाना व्यायाम करें

व्यायाम न केवल आपके शरीर के आकार को बदल सकता है. यह आपके मन, आपके दृष्टिकोण और आपके मूड को भी बदल सकता है. लगातार कड़ी मेहनत करने से सफलता मिलती है, हर दिन व्यायाम करें, थोड़ी मात्रा में शारीरिक गतिविधि से धीरे-धीरे शुरुआत करें. कुछ बेहतरीन व्यायामों में शामिल हैं: चलना, दौड़ना और साइकिल चलाना. 

गले की खराश से छुटकारा पाने के लिए इन 6 रामबाण घरेलू नुस्खों का करें इस्तेमाल

5. जंक फूड से बचें

बीमार पड़ने से बचने के लिए जंक फूड को आज से ही खाना छोड़ दें. इसकी बजाय हेल्दी स्नैक्स खाएं. जंक फूड में आमतौर पर शक्कर, एक्स्ट्रा फैट और कैलोरी मिलाई जाती है. इसका मतलब है कि आप बहुत अधिक मात्रा में कैलोरी खा रहे हैं जिससे वजन बढ़ सकता है.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान:

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हड्डियों और पाचन तंत्र को मजबूत रखने के साथ हार्ट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है उड़द, जानें 5 फायदे

लीवर और पाचन तंत्र को हेल्दी रखने के लिए कमाल हैं मेथी के बीज, जानें 5 और फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हर रोज अपने दूध के गिलास में एक चम्मच घी मिलाकर पीने से मिलते हैं ये 5 गजब फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -