होम »  लिविंग हेल्दी »  Prevent Kidney Stones: ये 5 डाइटरी हैबिट्स किडनी की पथरी से बचाव करने में करेंगी आपकी मदद, जानें क्या खाने से हेल्दी रहेगी किडनी!

Prevent Kidney Stones: ये 5 डाइटरी हैबिट्स किडनी की पथरी से बचाव करने में करेंगी आपकी मदद, जानें क्या खाने से हेल्दी रहेगी किडनी!

How To Prevent Kidney Stones: प्रोटीन और नमक की हाई डाइट से गुर्दे की पथरी बन सकती है. किडनी की पथरी को रोकने के लिए डाइट (Diet To Stop Kidney Stones) में क्या शामिल करना चाहिए? यहां जानें किन चीजों को खाने से किडनी स्टोन से बचे रहेंगे...

Prevent Kidney Stones: ये 5 डाइटरी हैबिट्स किडनी की पथरी से बचाव करने में करेंगी आपकी मदद, जानें क्या खाने से हेल्दी रहेगी किडनी!

Diet To Stop Kidney Stones: गुर्दे की पथरी के जोखिम को कम करने के लिए पौधे आधारित प्रोटीन का सेवन करें

खास बातें

  1. खट्टे फल किडनी की पथरी को रोक सकते हैं.
  2. स्वस्थ किडनी के लिए अपने आहार में ताजी सब्जियों को शामिल करें.
  3. गुर्दे की पथरी को रोकने के लिए कम नमक का सेवन करें.

Prevent Kidney Stones Diet: गुर्दे की पथरी मूत्र में अधिक खनिज या लवण का परिणाम है. गुर्दे की पथरी (Kidney Stone) को पार करना दर्दनाक है. किडनी की पथरी के पीछे डाइट कारकों की एक लिस्ट भूमिका निभा सकती है. किडनी की पथरी को रोकने के लिए डाइट (Diet To Stop Kidney Stones) में क्या शामिल करना चाहिए? प्रोटीन और नमक में उच्च आहार से किडनी की पथरी बन सकती है. निर्जलीकरण और पर्याप्त पानी नहीं पीना भी एक योगदान कारक हो सकता है. डीएएसएच आहार भी गुर्दे की पथरी के गठन को रोक सकता है. डीएएसएच (उच्च रक्तचाप को रोकने के लिए आहार) आहार रक्तचाप और हृदय रोगों, स्ट्रोक और कैंसर की संभावना को कम करने के लिए जाना जाता है. यह फलों, सब्जियों, कम वसा वाले डेयरी और साबुत अनाज की खपत को प्रोत्साहित करता है.

कमजोर हड्डियों को मजबूत करने के लिए कारगर हैं ये 6 तरीके, सिर्फ करने होंगे ये आसान काम!

किडनी की पथरी से बचाव के लिए ये चीजें हैं कमाल | These Things Are Amazing For Avoiding Kidney Stones


1. कैल्शियम और ऑक्सालेट युक्त भोजन: कैल्शियम में उच्च खाद्य पदार्थों को शामिल करें (जैसे दूध, जामुन के साथ दही) और ऑक्सालेट (जैसे पालक) में उच्च खाद्य पदार्थ पसंद करते हैं. आंतों में कैल्शियम और ऑक्सालेट एक साथ काम करते हैं, और गुर्दे की पथरी को रोकते हैं.

2. पानी: अपने आप को पानी से हाइड्रेट करें. आहार में अतिरिक्त पानी को शामिल करके, आप सिस्टीन पत्थरों और यूरिक एसिड पत्थरों दोनों के गठन को रोक सकते हैं.

अर्थराइटिस से हैं परेशान? इन डाइट, एक्सरसाइज और लाइफस्टाइल टिप्स को फॉलो कर ही बनेगी बात!

3. पौधों पर आधारित प्रोटीन: गुर्दे की पथरी के निर्माण को रोकने के लिए पशु-आधारित प्रोटीन स्रोतों पर पौधे आधारित प्रोटीन स्रोतों को प्रोत्साहित किया जाता है. गुर्दे की पथरी को रोकने के लिए दाल, बीन्स और मटर फायदेमंद हो सकते हैं. हालांकि प्रोटीन दरों पर डॉक्टर के साथ चर्चा की जानी चाहिए क्योंकि चयापचय व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकता है.

j90kd84Prevent Kidney Stones: गुर्दे की पथरी को रोकने के लिए पौधों पर आधारित प्रोटीन का विकल्प

4. फल: साइट्रिक एसिड से भरपूर फल गुर्दे की पथरी को रोकने में सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं. आप ताजे फल, सूखे फल और जमे हुए फल के लिए जा सकते हैं.

5. सब्जियां: ताजा सब्जियां (जैसे चुकंदर और पालक) गुर्दे की पथरी को रोकने में मदद कर सकती हैं. आप कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों के साथ सब्जियों को मिला सकते हैं.

एंटी वायरल गुणों से भरी ये 5 जड़ी-बूटियां हमेशा रखती हैं हेल्दी, कई बीमारियों से करेंगी बचाव, जानें सेवन का तरीका!

गुर्दे की पथरी की रोकथाम के लिए फूड्स | Foods For Prevention Of Kidney Stones

1. सोडियम युक्त खाद्य पदार्थ जैसे प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड से बचना चाहिए.

2. पशु प्रोटीन: इसमें अंडे, चिकन, मटन, मछली और कुछ दूध उत्पाद (जैसे पनीर) शामिल हैं. सुनिश्चित करें कि आप गुर्दे की पथरी को रोकने के लिए इनका सेवन करते समय भाग नियंत्रण का अभ्यास करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जु़ड़े रहिए

बालों का झड़ना रोकेंगे ये रामबाण घरेलू नुस्खे, मजबूत और लंबे बालों के लिए अपनाएं ये DIY हेयर मास्क!

Weight Loss: वजन घटाने की चाह रखने वालों के लिए क्यों है सेब का सिरका कारगर? यहां जानें क्या है वजह


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हाई कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान? ये 7 फूड्स आसानी से कम करेंगे कोलेस्ट्रॉल लेवल, डाइट में करें शामिल!

ये 5 एक्सरसाइज वजन घटाने के साथ ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल भी रखती हैं कंट्रोल, इस तरीके से करें!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------