होम »  हार्ट »  Cholesterol Lowering Foods: हाई कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान? ये 7 फूड्स आसानी से कम करेंगे कोलेस्ट्रॉल लेवल, डाइट में करें शामिल!

Cholesterol Lowering Foods: हाई कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान? ये 7 फूड्स आसानी से कम करेंगे कोलेस्ट्रॉल लेवल, डाइट में करें शामिल!

Food For Lower Cholesterol Levels: आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन से प्रभावित हो सकता है. भोजन आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol Level) को बढ़ा सकता है और आपको इसे रोकने में मदद कर सकता है. यहां कुछ फूड्स की लिस्ट दी गई हैं जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Cholesterol Lowering Foods: हाई कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान? ये 7 फूड्स आसानी से कम करेंगे कोलेस्ट्रॉल लेवल, डाइट में करें शामिल!

Cholesterol Lowering Foods: अंगूर और स्ट्रॉबेरी जैसे फल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकने में मदद करते हैं!

खास बातें

  1. नियंत्रण में कोलेस्ट्रॉल का स्तर आपके दिल के लिए फायदेमंद है.
  2. जौ और जई जैसे साबुत अनाज कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण के लिए सहायक होते हैं.
  3. वनस्पति तेल जैसे कैनोला तेल, सूरजमुखी तेल का सेवन करें.

Cholesterol Lowering Foods: लोग फास्ट फूड की खपत को कम करने की कोशिश करते हैं क्योंकि वे कोलेस्ट्रॉल के स्तर (Cholesterol Level) को बढ़ाने से डरते हैं, लेकिन वास्तव में यह कोलेस्ट्रॉल क्या है? (What Is Cholesterol) जिसे लोग नियंत्रण में रखने की कोशिश करते हैं? सरल शब्दों में कोलेस्ट्रॉल रक्त में पाया जाने वाला एक मोमी पदार्थ है, जो स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण के लिए शरीर द्वारा जरूरी होता है. कोलेस्ट्रॉल लेवल (हाइपरलिपिडिमिया) के बढ़ने से आपकी रक्त वाहिकाओं में वसा का जमाव हो सकता है.

इससे दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. आपके द्वारा चुने गए भोजन से कोलेस्ट्रॉल लेवल बदला जा सकता है. जबकि ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को काफी बढ़ा सकते हैं. वहीं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने से रोक सकते हैं. यहां ऐसे 7 फूड्स की लिस्ट दी गई है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं...

अगर आप भी खाली पेट खाते हैं ये 5 चीजें, तो हो सकता है नुकसान, आज से ही बंद करें खाली पेट इनका सेवन!


ये 7 फूड्स कोलेस्ट्रॉल लेवल को करेंगे कंट्रोल | These 7 Foods Will Control Cholesterol Level

1. ओट्स: नाश्ते के लिए केलॉग्स मूसली की तरह एक कटोरी दलिया लगभग एक से दो ग्राम घुलनशील फाइबर देता है. यह बढे हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखने में काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बिगड़ा हुआ है, तो आप डाइट में ओट्स को शामिल कर सकते हैं.

2. साबुत अनाज: दलिया की तरह ही जौ, क्विनोआ जैसे साबुत अनाज भी घुलनशील फाइबर प्रदान कर सकते हैं. जो हृदय रोगों के खतरे को और कम कर सकते हैं.  आप अपनी डाइट में साबुत अनाज को जरूर शामिल करें.

रोजाना सुबह ब्रेकफास्ट में खाएं ये 7 फूड्स, पाचन होगा हेल्दी, बढ़ेगी इम्यूनिटी और हमेशा दूर रहेंगी बीमारियां!

3. ओकरा और बैंगन: अगर आप घुलनशील फाइबर और कम कैलोरी के अच्छे स्रोतों की तलाश में हैं, तो बैंगन और भिंडी दो सब्जियां हैं जो आपकी मदद कर सकती हैं.

4. बीन्स: आपकी पसंदीदा बीन्स से लेकर मटर तक, बीन्स घुलनशील फाइबर का एक बहुमुखी समृद्ध स्रोत हैं. आप अधिक समय तक भरा हुआ महसूस करेंगे, क्योंकि इन फलियों को पचाने में शरीर को कुछ समय लगता है.

3st0mvig

5. नट्स: अखरोट, मूंगफली, बादाम जैसे नट्स के लिए जाएं क्योंकि ये आपके दिल के लिए अच्छे हैं,  क्योंकि वे एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) को थोड़ा कम कर सकते हैं. नट्स में अन्य अतिरिक्त पोषक तत्व होते हैं जो अन्य तरीकों से हृदय की रक्षा करते हैं.

6. फल: रसदार सेब, स्ट्रॉबेरी, अंगूर और अन्य साइट्रिक फल पेक्टिन (एक घुलनशील फाइबर जो एलडीएल स्तर को कम कर सकते हैं) में समृद्ध हैं.

किडनी स्टोन के असहनीय दर्द से निजात पाने के लिए असरदार हैं ये 5 चीजें, डेली डाइट में करें शामिल!

7. सोया: आपके न्यूट्रेला सोया-बीन्स और सोया-चंक्स, सोया खाद्य पदार्थ जैसे टोफू और सोया दूध, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को 5-6% तक कम कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

एक गिलास दूध में मिलाएं केसर, रात को बिस्तर में जाने से पहले करें सेवन, मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे!

ये 5 एक्सरसाइज वजन घटाने के साथ ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल भी रखती हैं कंट्रोल, इस तरीके से करें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Ashwagandha Health Benefits: इम्यूनिटी बढ़ाने और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में रामबाण है अश्वगंधा!

Female Health Check-up: महिलाएं घर पर आसानी से कर सकती हैं ये 6 हेल्थ चेक-अप

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------