होम »  लिविंग हेल्दी »  Hair Loss Home Remedies: बालों का झड़ना रोकेंगे ये रामबाण घरेलू नुस्खे, मजबूत और लंबे बालों के लिए अपनाएं ये DIY हेयर मास्क!

Hair Loss Home Remedies: बालों का झड़ना रोकेंगे ये रामबाण घरेलू नुस्खे, मजबूत और लंबे बालों के लिए अपनाएं ये DIY हेयर मास्क!

How To Get Rid Of Hair Fall: क्या आप बालों के झड़ने से परेशान हैं? बालों का झड़ना रोकने के लिए इन DIY हेयर मास्क को आजमाएं जो रसोई सामग्री के साथ तैयार किए जा सकते हैं. बालों की ग्रोथ के लिए हेयर मास्क (Hair Mask For Hair Growth) काफी फायदेमंद हो सकते हैं. यहां ऐसे ही कुछ असरदार हेयर मास्क के बारे में बताया गया है.

Hair Loss Home Remedies: बालों का झड़ना रोकेंगे ये रामबाण घरेलू नुस्खे, मजबूत और लंबे बालों के लिए अपनाएं ये DIY हेयर मास्क!

Hair Fall Home Remedies: मेथी के बीज और जैतून का तेल बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं

खास बातें

  1. आप एक केला, आंवला और बादाम तेल से DIY हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं.
  2. ये DIY हेयर मास्क आपको लंबे बाल रखने में मदद कर सकते हैं.
  3. इन्हें घर पर आसानी से उपलब्ध सरल सामग्रियों से बनाया जा सकता है.

Instant Remedies For Hair Fall: लंबे, चमकदार और घने बालों वाले किसी व्यक्ति को आपने कितनी बार देखा है? हम शर्त लगाते हैं कि आपने कई लोगों में बालों के झड़ने (Hair Fall) का अनुभव कई बार किया होगा. बालों का झड़ना महिलाओं के 30 के दशक में सबसे आम समस्या है, क्योंकि वह उम्र है जब बालों की ग्रोथ (Hair Growth) थीमी हो जाती है, लेकिन कुछ सरल घरेलू उपचार बालों के झड़ने पर अंकुश लगाने में मदद कर सकते हैं. इन नुस्खों से आप लंबे समय तक चमकदार बाल पाने में मदद मिल सकती है.

यहां हम आपको DIY हेयर मास्क (Hair Mask) के बारे में बता रहे जो प्राकृतिक और तैयार करने में आसान है. इसके लिए आवश्यक दो सरल सामग्री हैं: जैतून का तेल और मेथी के बीज हैं. इन दो चीजों को बालों को झडने से रोकने के घरेलू नुस्खों (Home Remedies To Stop Hair Loss) में इस्तेमाल कर सकते हैं.

शरीर को वायरल, इंफेक्शन और फ्लू से हमेशा दूर रखते हैं ये 4 कमाल के नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट्स!


बालों को गिरने से लड़ने के लिए DIY हेयर मास्क | DIY Hair Mask To Fight Hair Fall

इस DIY हेयर मास्क को तैयार करने के लिए आपको मेथी के बीज (2 चम्मच) को पीसने की जरूरत है. मिक्सी में डालने से पहले सुनिश्चित करें कि मेथी के बीज में कोई नमी नहीं है. पाउडर सूखा होना चाहिए.

अब एक कटोरा लें और उसमें जैतून का तेल (लगभग 1 बड़ा चम्मच) मिलाएं. एक पेस्ट बनाने के लिए मेथी पाउडर मिलाएं. अब, इस पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं. इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें जब तक कि यह पूरी तरह से सूख न जाए. अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धोएं और गर्म पानी का इस्तेमाल करें. इस DIY हेयर मास्क का नियमित उपयोग आपके बालों की चमक को बहाल करने में मदद कर सकता है.

स्‍तनपान न कराना, पीरियड्स जल्दी आने के साथ इन 6 कारणों से हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर!

0cl3j4foHair Loss Home Remedies: जैतून का तेल बालों के रोम को उत्तेजित कर सकता है और बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है

DIY मेथी और जैतून के तेल से बने हेयर मास्क के फायदे | Benefits Of DIY Fenugreek And Olive Oil Hair Masks

- ये दोनों सामग्रियां रसोई में आसानी से उपलब्ध होती हैं.
- मेथी के बीज जड़ों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.
- जैतून के तेल में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट बालों के रोम ब्लड सर्कुलेशन में सुधार कर सकते हैं.
- मेथी में निकोटिनिक एसिड बालों के विकास को उत्तेजित कर सकता है और बालों के रोम का निर्माण कर सकता है. लंबे बाल रखने के लिए यह आपकी जाने वाली सामग्री हो सकती है.
- DIY मास्क एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में कार्य कर सकता है. इसे लगाने के बाद आपको बालों को धोने के दौरान कंडीशनर का उपयोग करने की जरूरत नहीं है.

 योग मानसिक स्वास्थ्य के लिए कैसे है लाभदायक? मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए 5 योगासन

अन्य पॉपुलर DIY हेयर मास्क | Other Popular DIY Hair Masks

विभिन्न प्रकार के DIY हेयर मास्क हैं जिन्हें आप बालों के झड़ने को कम करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए घर पर आजमा सकते हैं. उनमें से ज्यादातर को घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है.

1. केला, आंवला और बादाम का तेल हेयर मास्क: कांटे का उपयोग करके केले को मैश करें. बादाम के तेल की कुछ बूंदें, 2 बड़े चम्मच आंवला पाउडर डालें. एक पेस्ट बनाने के लिए अच्छी तरह से मिलाएं. बालों पर लगाएं और इसे लगभग 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें. हल्के शैम्पू से गर्म पानी से धो लें.

2. दही, जैतून का तेल और अंडे का हेयर मास्क: एक छोटी कटोरी लें और उसमें दही मिलाएं. इसमें एक अंडा और 3 चम्मच जैतून का तेल मिलाएं. अच्छी तरह मिलाएं. खोपड़ी और बाल किस्में पर लागू करें और इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें. आप चाहें तो कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. प्याज का रस हेयर मास्क: यह बनाने में आसान है. आपको बस एक छलनी का उपयोग करके एक प्याज को पीसना है और प्याज का रस पीना है. इसे कॉटन बॉल का इस्तेमाल करके अपने स्कैल्प पर लगाएं. सुनिश्चित करें कि आप इसे सूखे बालों पर लगाएं. इसे रात भर अपने बालों पर लगा रहने दें. सुबह हल्के शैम्पू और गर्म पानी से धो लें. प्याज का रस बालों के झड़ने के लिए सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक पाया गया है.

Belly Fat Exercise: पेट की थुलथुली चर्बी घटाने के लिए घर पर आसानी से करें ये 6 एक्सरसाइज, देखें Video

3n2a9

Hair Loss Home Remedies: बालों के झड़ने के लिए प्याज का रस एक प्रभावी घरेलू उपाय है

4. आलू, एलोवेरा जेल और शहद हेयर मास्क: एक कटोरे में आलू के रस का कुछ अंश आलू डालें. कटोरे में शहद और एलोवेरा (2 बड़े चम्मच प्रत्येक) जोड़ें और अच्छी तरह से मिलाएं. सामग्री को आलू के रस में ठीक से संक्रमित किया जाना चाहिए. लगभग 7 से 10 मिनट के लिए अपने बालों की जड़ों पर पैक से मालिश करें. इसे लगभग 2 घंटे तक छोड़ दें और गर्म पानी से कुल्ला करें. बालों के झड़ने को प्रभावी ढंग से लड़ने के लिए सप्ताह में दो बार इस मास्क का उपयोग करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

एक गिलास दूध में मिलाएं केसर, रात को बिस्तर में जाने से पहले करें सेवन, मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे!

Upper Body Workout: प्रीति जिंटा ने अपर बॉडी को टोंड करने के लिए इस अंदाज में किए पुश-अप्स, देखें Video

Weight Loss: वजन घटाने की चाह रखने वालों के लिए क्यों है सेब का सिरका कारगर? यहां जानें क्या है वजह


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हाई कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान? ये 7 फूड्स आसानी से कम करेंगे कोलेस्ट्रॉल लेवल, डाइट में करें शामिल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------