होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  How To Increase Hemoglobin: शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 5 नेचुरल उपाय

How To Increase Hemoglobin: शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 5 नेचुरल उपाय

How To Get Rid Of Anemia: थकान, कमजोरी, चक्कर आना, पीली या पीली त्वचा, हाथों और पैरों में ठंड लगना और कम हीमोग्लोबिन लेवल से जुड़े अन्य लक्षणों को दूर करने के लिए प्राकृतिक और प्रभावी ढंग से हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाया जाए? एनिमिया की कमी को कुछ नेचुरल तरीकों से दूर किया जा सकता है.

How To Increase Hemoglobin: शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 5 नेचुरल उपाय

How to Increase Hemoglobin: हीमोग्लोबिन खून की कोशिकाओं में मौजूद आयरन युक्त प्रोटीन है.

खास बातें

  1. हीमोग्लोबिन खून की कोशिकाओं में मौजूद आयरन युक्त प्रोटीन है.
  2. आयरन आपकी डाइट में काफी अहम रोल निभाता है.
  3. एनिमिया के लक्षणों में आलस, चक्कर आना, सिरदर्द रहना वगैरह शामिल हैं.

How To Increase Hemoglobin: हीमोग्लोबिन खून की कोशिकाओं में मौजूद आयरन युक्त प्रोटीन है. मानव शरीर के अलग-अलग अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम हीमोग्लोबिन ही करता है. यह प्रक्रिया पूरे शरीर के संचालन के लिए बहुत अहम है. असल में हीमोग्लोबिन फेफड़ों से ऑक्सीजन लेकर इसे खून के जरिए पूरे शरीर के हर भाग तक पहुंचाता है. आयरन आपकी डाइट में काफी अहम रोल निभाता है. इसे साथ ही यह कार्बन डाइऑक्साइड को लेकर फेफड़ों से सांस के साथ बाहर कर देता है. अगर आपका शरीर जरूरत के अनुसार आयरन तत्व यानी आयरन नहीं ले रहा है तो यह आपकी पूरी सेहत पर असर डालता है. आपके शरीर को नियमित रूप से मिनरल्स की जरूरत होती है. शरीर को आयरन की जरूरत हीमोग्लोबिन बनाने में होती है.

इससे एनिमिया की शिकायत हो सकती है. एनिमिया के लक्षणों में आलस, चक्कर आना, सिरदर्द रहना वगैरह शामिल हैं. तो अब बात यह आती है कि आयरन की कमी को कैसे दूर किया जाएं? यहां ऐसी डाइट के बारे में बताया गया है जिन्हें डाइट में शामिल कर आप आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं.

Weight Loss के लिए जरूरत से ज्यादा प्रोटीन खाने के 5 बड़े दुष्प्रभावों को आज ही जान लें



हीमोग्लोबिन बढाने के 7 आसान उपाय | 7 Easy Ways To Increase Hemoglobin  



1. आयरन से भरपूर डाइट लें

एनिमिया के लक्षणों में आलस, चक्कर आना, सिरदर्द रहना वगैरह शामिल हैं. तो अपनी डाइट में आयरन से भरपूर चीजें शामिल करें और आप आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं. कोशिश करें कि आप अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें. इनमें ब्रॉकली, पालक, केल, टर्पिन ग्रीन्स, कॉलर्ड, एसपारागर, मशरूम, आलू को छिलके के साथ खाएं. ये सभी आयरन बढ़ाने के लिए मदद कर सकते हैं. अगर आप आयरन की कमी से जूझ रहे हैं, तो अपने आहार में फलों को जगह दें. इसके साथ ही साथ ड्राई फ्रूट्स को अभी अपनी डाइट में शामिल करें. इनमें खजूर, एप्रिकॉट्स, बेरी, तरबूज, अनार, किशमिश और ब्लेकबेरीज शामिल हैं.

High Uric Acid वाले लोग बिल्कुल न खाएं ये दालें, सब्जियां और फल, जानें और किन फूड्स से करें परहेज

7cv5l71How To Increase Hemoglobin: ब्रॉकली, पालक, केल, टर्पिन ग्रीन्स, कॉलर्ड में भरपूर मात्रा में आयरन होता है

2. विटामिन सी

विटामिन सी का सेवन भी आयरन की कमी को दूर करने में मदद कर सकता है. इसके लिए यह जरूरी है कि आप विटामिन सी को सही मात्रा में लें. यह अच्छा है अगर आप विटामिन सी और आयरन को साथ-साथ लेते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ आपके रेस्पिरेटरी सिस्टम के लिए शानदार हैं ये 6 कारगर योग आसन

3. एक सेब या अनार रोज खाएं 

अपने हीमोग्लोबिन को सही स्तर पर लाने के लिए अपने आहार में आयरन से भरपूर फलों को शामिल करें. अगर आप रोज एक सेब या एक अनार अपने आहार में शामिल करते हैं तो यह हीमोग्लोबिन के स्तर को ठीक करने में मदद कर सकता है.

4. फोलिक एसिड लें

जब शरीर में फोलिक एसिड की कमी होती है तो शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर गिरने लगता है. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि हीमोग्लोबिन का स्तर सही बना रहे तो आपको खाने में ऐसे आहारों को शामिल करना होगा जो फोलिक एसिड से भरपूर हों. इनमें आप दाल, बंदगोभी, ब्रोकली, बादाम, मटर और केले को शामिल कर सकते हैं.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

मानसिक और दिल की बीमारी से बचा सकता है तरबूज, किडनी के लिए भी फायदेमंद, जानें 10 फायदे

5. नेटल या कंडाली की चाय पीएं

नेटल, कंडाली या सिसौण कई गुणों से भरपूर होती है. इसमें विटामिन बी, आयरन, विटामिन सी होते हैं जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकता है. आप कंडाली की चाय बनाने के लिए 2 चम्मच सूखी कंडाली के पत्तों को एक कप पानी में उबालकर पी सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss: प्रभावी तरीके से वजन कम करने के लिए वर्कआउट की इन आदतों से आज ही बचें

Fruit For Stress Relief: 8 फल जो मानसिक तनाव को दूर रखने में फायदेमंद हैं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

How To Boost Metabolism: वजन कम करने के लिए मेटाबॉलिज्म को तेजी से बूस्ट करने के तरीके

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -