होम »  लिविंग हेल्दी »  Fruit For Stress Relief: 8 फल जो मानसिक तनाव को दूर रखने में फायदेमंद हैं

Fruit For Stress Relief: 8 फल जो मानसिक तनाव को दूर रखने में फायदेमंद हैं

अगर मानसिक तनाव का सही समय पर इलाज़ नहीं किया गया तो ये गंभीर ख़तरा बन सकता है. आज हम आपको इस मानसिक तनाव से लड़ने के लिए 8 ऐसे फलों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो आपको मानसिक तनाव से दूर रखेंगे.

Fruit For Stress Relief: 8 फल जो मानसिक तनाव को दूर रखने में फायदेमंद हैं

कुछ फल आपके मानसिक तनाव से दूर रखने में मददगार हैं

वर्तमान समय में हमारी ज़िंदगी में कई समस्याएं हैं, जिनके कारण हम मानसिक तनाव से गुजरते हैं. रिसर्च बताता है कि चिंता मानव के लिए बहुत ही घातक है. ये चिंता ही कई गंभीर रोगों को जन्म देती है. मानसिक तनाव के कई कारण हो सकते हैं. कई बार स्वास्थ्य से संबंधित होता है तो कई पारिवारिक कलह भी इसका कारण बनता है. एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर मानसिक तनाव का सही समय पर इलाज़ नहीं किया गया तो ये गंभीर ख़तरा बन सकता है. आज हम आपको इस मानसिक तनाव से लड़ने के लिए 8 ऐसे फलों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो आपको मानसिक तनाव से दूर रखेंगे.

Weight Loss करने के दौरान स्किन ग्लो खोने का है डर तो, इन कारगर ट्रिक्स को आजमाएं

तनाव को दूर रखने में मदद करते हैं ये फल | These Fruits Help To Keep Stress Away


1. संतरा

संतरा मानसिक तनाव को दूर करता है. ये फल हमारे लिए सबसे बेहतरीन फल है. इसमें विटामिन सी की प्रचुरता है. शोध में बताया गया है कि ये फल मानसिक तनाव को हमसे दूर करता है.

2. स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाया जाता है. यह एक खट्टा-मीठा फल होता है, इसमें पोषक तत्वों विशेष तौर पर पाए जाते हैं. इस फल का नियमित सेवन करने से हम अपने मानसिक तनाव को दूर कर सकते हैं.

कैल्शियम की कमी 5 खतरनाक बीमारियों का कारण बन सकती है, जानें कमी के लिए नेचुरल उपाय

bd95ffi8

3. अंगूर

अंगूर एक ऐसा फल होता है जो रसदार होता है. इसमें पानी, सोडियम, पोटेशियम और लौह तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं, जो मानसिक तनाव को दूर करने के लिए बेहतर विकल्प है. अंगूर का नियमित सेवन कर हम अपने स्ट्रेस को दूर सकते हैं.

सेहत से जुड़ी 7 भारतीय परंपराएं, जो सालों से चली आ रही हैं, पर क्या उनसे वाकई फायदा होता है?

4. ब्लूबेरी

ब्लूबेरी में एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा खूब है. इसका सेवन करने से इंसान को मानसिक तनाव से मुक्ति मिलती है. शोध में पाया गया है कि ब्लूबेरी में विटामिन सी ,ए,बी,इ मिलता है जिससे शरीर को मजबूत रहता है. साथ ही साथ इसके सेवन से याददाश्त तेज रहती है.

5. कीवी

कोरोना काल में मानसिक तनाव बहुत ज्यादा रहा है. ऐसे में कीवी किसी वरदान से कम नहीं है. इसमें आयरन व फॉलिक एसिड की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. स्ट्रेस झेलने के लिए ये फल बहुत ही लाभदायक है.

मानसिक और दिल की बीमारी से बचा सकता है तरबूज, किडनी के लिए भी फायदेमंद, जानें 10 फायदे

6. केला

केला एक बेहद गुणकारी फल है. इसमें कई विटामिन, पोटेशियम और फास्फोरस पाया जाता है. तनाव की स्थिति में केला का सेवन लाभकारी है. साथ ही ऐसी स्थिति में केले के छिलके से बनी चाय पीने की भी सलाह दी जाती है.

7. अमरूद

अमरूद में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन मानसिक तनाव को कम करता है. इसमें रोग प्रतिरोधक क्षमता की भरमार होती है. आयुर्वेद में इस फल को बेहद उपयोगी बताया गया है. सर्दियों के दिन में इसके सेवन करने से इंसान को कई बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है.

इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ आपके रेस्पिरेटरी सिस्टम के लिए शानदार हैं ये 6 कारगर योग आसन

8. पपीता

पपीता पौष्टिक तत्वों से भरा हुआ फल है. देश में यह फल बहुत ही आसानी से मिल जाता है. इसमें कई पौष्टिक तत्व मौजूद रहते हैं. मानसिक तनाव के दौरान इस फल का सेवन से बहुत ही लाभ मिलता है.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

How To Boost Metabolism: वजन कम करने के लिए मेटाबॉलिज्म को तेजी से बूस्ट करने के तरीके


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Memory Power: याददाश्त बढ़ाने के लिए ये 4 आयुर्वेदिक तरीके कर सकते हैं कमाल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------