होम »  लिविंग हेल्दी »  Winter Health Tips: सर्दी और खांसी से छुटकारा पाने के लिए प्याज और लहसुन के साथ ये 5 आसान उपाय हैं कारगर!

Winter Health Tips: सर्दी और खांसी से छुटकारा पाने के लिए प्याज और लहसुन के साथ ये 5 आसान उपाय हैं कारगर!

Cough And Cold Home Remedies: प्याज और लहसुन दोनों के प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ हैं. इस दोनों में शक्तिशाली ऑयल होते हैं जिनमें एक एंटी-माइक्रोबियल क्रिया होती है, इसलिए वे बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं. ये सर्दी-खांसी के लिए कारगर उपाय (Effective Remedy For Cold And Cough) के तौर पर कार्य कर सकते हैं.

Winter Health Tips: सर्दी और खांसी से छुटकारा पाने के लिए प्याज और लहसुन के साथ ये 5 आसान उपाय हैं कारगर!

Cold And Cough: सुनिश्चित करें कि आप सर्दियों में हाइड्रेटेड और सक्रिय रहें

खास बातें

  1. सर्दियों में पर्याप्त विटामिन सी और डी लें.
  2. हाइड्रेटेड रहें और शारीरिक रूप से सक्रिय रहें.
  3. अपने आहार में बहुत सी मौसमी फल और सब्जियां शामिल करें.

Best Way to Get Rid Of Cough-Cold: हम में से कोई भी बहती नाक, एक गंभीर खांसी या बुखार से जूझते हुए अपने दिन नहीं बिताना चाहता है लेकिन, सर्दी और फ्लू (Cold And Flu) जैसी बीमारियां मौसम के साथ आती हैं. खैर, अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के तरीके (Ways To Boost Immunity) अपनाना भी जरूरी है. इसके लिए प्याज औऱ लहसुन का सेवन काफी लाभकारी हो सकता है. सर्दियों में फ्लू की वजह से भी सर्दी और खांसी की समस्या (Cough And Cold Problems) हो जाती है. ऐसे में सर्दी-खांसी से छुटकारा पाने के लिए प्याज और लहसुन का सेवन करना काफी लाभकारी हो सकता है. हालांकि ऐसे कई फूड्स हैं जो सर्दी-खांसी से राहत (Relieving Cold And Cough) दिला सकते हैं लेकिन प्याज और लहसुन के बेहतर शायद ही कोई और हो सकता है. प्याज और लहसुन दोनों के प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ हैं. इस दोनों में शक्तिशाली ऑयल होते हैं जिनमें एक एंटी-माइक्रोबियल क्रिया होती है, इसलिए वे बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं.

सर्दियों में ये 5 सुपरफूड्स फेंफडों को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए हैं जबरदस्त, डाइट में कर दें शामिल!

इन उपायों से पाएं सर्दी-खांसी से निजात | Get Rid Of Cold And Cough With These Remedies


1. बहुत सारे चमकीले रंग वाले फल और सब्जियां खाएं: सब्जियां और फल जैसे कि शकरकंद, बटरनट स्क्वैश, चुकंदर, आम, खरबूजा, खुबानी आदि बीटा-कैरोटीन से भरपूर होते हैं जो हमारे शरीर को विटामिन ए में परिवर्तित करते हैं. विटामिन ए सर्दियों में काफी मददगार है. हमारी नाक और फेफड़ों में म्यूकोसल लाइनिंग को बनाए रखने के लिए संक्रमण से बचाव के लिए पर्याप्त मजबूत है.

2. प्याज और लहसुन खाएं: प्याज और लहसुन दोनों के प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ हैं. सब्जियों के इस परिवार में शक्तिशाली तेल होते हैं जिनमें एक एंटी-माइक्रोबियल क्रिया होती है, इसलिए वे बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त, वे स्वस्थ बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देकर प्रीबायोटिक्स के रूप में अच्छे आंत स्वास्थ्य का भी समर्थन करते हैं.

रोजाना इन 6 एक्सरसाइज को करने से बढ़ेगा आपका स्टेमिना, थकान भी नहीं करेगी परेशान!

guen3qcgGet Rid Of Cough-Cold: अपने शीतकालीन आहार में प्याज और लहसुन को शामिल करना सुनिश्चित करें

3. पर्याप्त विटामिन सी खाएं: खट्टे फल प्रकृति में भरपूर मात्रा में होते हैं और इसमें सुपरस्ट्रॉन्ग विटामिन सी होता है जिसे लंबे समय से सामान्य सर्दी को पकड़ने के खिलाफ आदर्श एहतियात माना जाता है. शरीर में सफेद रक्त कोशिकाएं वायरस से लड़ते समय बहुत सारे विटामिन सी का उपयोग करती हैं और इसलिए, यह आवश्यक है कि हम शरीर की आपूर्ति को प्रतिदिन दोहराएं.

कई फायदों से भरी हल्दी को सर्दियों में न करें नजरअंदाज, जान लें इस्तेमाल का तरीका और पाएं ये कमाल के लाभ!

4. विटामिन डी का सेवन करें: विटामिन डी समग्र स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है और अध्ययनों से पता चला है कि इस महत्वपूर्ण विटामिन में कम लोगों को संक्रमण का अधिक खतरा होता है. इस प्रकार, अंडे की जर्दी, मशरूम, सैल्मन, डिब्बाबंद टूना, यकृत जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन सूर्य के प्रकाश के साथ-साथ विटामिन डी के स्तर को बढ़ाने के लिए किया जाना चाहिए.

5. सक्रिय रहें: किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि में खुद को व्यस्त रखें जितना संभव हो सक्रिय रहें. मध्यम व्यायाम प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने में मदद कर सकता है क्योंकि यह सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को उत्तेजित करता है जो कोशिकाओं को बीमारी से बचाते हैं.

6. हाइड्रेटेड रहें: हाइड्रेटेड रहना हमेशा अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है. यह एक सदाबहार स्वास्थ्य टिप है जो हमेशा पक्ष में काम करता है. पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रहने से व्यक्ति स्वस्थ महसूस करेगा, कीटाणुओं और संक्रमण से लड़ सकता है और बीमारियों की शुरुआत को रोक सकता है.

सर्दियों में ज्यादा होती है Vitamin D की जरूरत? एक्सपर्ट से जानें एक दिन में कितना विटामिन डी लें और कौन से फूड्स खाएं?

जब आप ठीक महसूस नहीं करते हैं तो स्वस्थ रहना कुछ अच्छी तकनीकों का अभ्यास करने से अधिक है. यह नियमित व्यायाम, स्वस्थ भोजन और पूरे दिन हाइड्रेटेड रहने का आह्वान करता है. शरीर आपको आगे बढ़ने और सक्रिय रखने के लिए कड़ी मेहनत करता है, इसलिए इसे उचित आकार में रहने के लिए आवश्यक भोजन देना सुनिश्चित करें.

(नमामी अग्रवाल नमामी लाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानती है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

यूरिक एसिड बढ़ने पर क्या होते हैं नुकसान? यहां हैं यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के अचूक उपाय!

Carrots Benefits And Side Effects: इन 9 फायदों से भरपूर गाजर खाने हैं कई नुकसान भी! सर्दियों में रखें ध्यान

Yoga For Pain Management: पुराने दर्द से निजात पाने के लिए प्रभावी हैं ये 5 योग अभ्यास, आज से ही कर दें शुरू


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सर्दियों में मुलायम और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए गजब के हैं 6 घरेलू नुस्खे, रूखापन भी रहेगा दूर!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------