होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Carrots Benefits And Side Effects: इन 9 फायदों से भरपूर गाजर खाने हैं कई नुकसान भी! सर्दियों में रखें ध्यान

Carrots Benefits And Side Effects: इन 9 फायदों से भरपूर गाजर खाने हैं कई नुकसान भी! सर्दियों में रखें ध्यान

Carrot Health Benefits: गाजर का ज्यादा सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है. गाजर के साइडइफेक्ट्स (Side Effects Of Carrot) भी हैं जिन्हें आपको जरूर जान लेना चाहिए. यहां हम गाजर के फायदे और नुकसान के बारे में बता रहे हैं.

Carrots Benefits And Side Effects: इन 9 फायदों से भरपूर गाजर खाने हैं कई नुकसान भी! सर्दियों में रखें ध्यान

Carrot Health Benefits: गाजर खाने से स्किन को ग्लोइंग बनाने में काफी मदद मिल सकती है.

खास बातें

  1. गाजर का सेवन करने से कई कमाल के फायदे होते हैं.
  2. गाजर का ज्यादा सेवन नुकसान भी दे सकता है.
  3. ज्यादा मात्रा में गाजर खाने से पेट की समस्याएं हो सकती हैं.

Benefits And Side Effects Of Carrots: गाजर खाने के अनेक फायदे है. गाजर में विटामिन ए, सी, के, बी, तांबा, आयरन जैसे कई और भी खनिज व विटामिन पाए जाते है. सर्दियों में गाजर को सुपरफूड (Superfoods) भी माना जाता है. खासकर स्किन के लिए गाजर (Carrot For Skin) का सेवन किसी रामबाण से कम नहीं है. ग्लोइंग स्किन के लिए गाजर (Carrot For Glowing Skin) काफी लाभकारी माना जाता है. गाजर का जूस पीना भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. गाजर का जूस भी पीने से आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है. क्योंकि गाजर में काफी में फाइबर और विटामिन ए पाया जाता है. इसके साथ ही इसमें कैलोरी भी काफी कम होती है. गाजर के स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits Of Carrot) की लिस्ट काफी लंबी है, लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि गाजर खाने के सिर्फ ही हैं तो आप गलत हो सकते हैं. गाजर का ज्यादा सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है. गाजर के साइडइफेक्ट्स (Side Effects Of Carrot) भी हैं जिन्हें आपको जरूर जान लेना चाहिए. यहां हम गाजर के फायदे और नुकसान के बारे में बता रहे हैं.

सर्दियों में आंवला खाने से मिलते हैं ये 5 शानदार फायदे, पाचन शक्ति होगी मजबूत, ब्लड शुगर लेवल भी रखेगा कंट्रोल!

गाजर खाने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Eating Carrots



- रोजाना गाजर का सलाद खाने से या गाज़र का जूस पीने से चेहरे पर चमक आती है. गाजर रक्त की विषाक्ता कम करता है और इसके सेवन से कील-मुहासों से भी छुटकारा मिलता है.
- गाजर में विटामिन ए अधिक मात्रा में पाया जाता है. इसलिए अगर गाजर का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो आंखों की रोशनी बढ़ सकती है.
- गाजर का जूस पीने से शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाई जा सकती है, और गाजर में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता हैं जो शरीर की पाचनशक्ति को बढ़ाता देता है.
- गाजर में कैरोटीनायड होता है, जो हृदय रोगियों के लिए अच्छा होता है. यह माना जाता है कि गाजर का प्रतिदिन सेवन कालेस्ट्राल के स्तर को कम कर सकता है.
- गाजर के प्रतिदिन सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.
- गाजर का सेवन करने से मसूड़ों से ब्लड आना बंद हो जाता है और दांतों की चमक बढ़ सकती है.
- गाजर में बीटा कैरोटीन होती है और यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकता है.
- गाजर के रस में मिश्री व काली मिर्च मिलाकर पीने से खांसी को ठीक करने में भी मदद मिल सकती है.
- गाजर खाने से, पेट और फेफड़ों के कैंसर का जोखिम को कम किया जा सकता है.

मजबूत इम्यूनिटी और बेहतर सेहत के लिए सर्दियों में हर किसी को जरूर खाने चाहिए ये 7 फल!



गाजर खाने के नुकसान | Disadvantages of Carrot

- गाजर का पीला वाला भाग जो होता है वह अत्यंत ही गर्म होता है. ऐसे अगर आप गाजर के उस भाग को ज्यादा मात्रा में खाते हैं तो कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. यह पेट में जलन का कारण बन सकता है.
- दूसरा यह कि गाजर में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है. लगातार गाजर का सेवन करना हमारे शरीर में फाइबर की मात्रा को अत्यंत बढ़ा देता है और यह हमें पेट दर्द जैसी समस्या खड़ी कर सकता है.
- ज्यादा गाजर खाने से नींद न आने की समस्या हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बालों की ग्रोथ के लिए गजब हैं ये 7 फूड्स, आज से ही करें डाइट में शामिल तेजी से बढ़ेंगे बाल!

वरुण धवन ने 3-4 बार झेला गर्लफ्रेंड नताशा का रिजेक्शन, लेकिन नहीं छोड़ी उम्मीद, जानें लड़कों के लिए बेस्ट रिलेशनशिप टिप्स

पुराने दर्द से निजात पाने के लिए प्रभावी हैं ये 5 योग अभ्यास, आज से ही कर दें शुरू


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सर्दियों में डैंड्रफ से हैं परेशान, तो ये 5 नेचुरल तरीके जल्द दिलाएंगे रूसी से निजात

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -