होम »  स्किन »  Winter Skin Care Tips: सर्दियों में मुलायम और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए गजब के हैं 6 घरेलू नुस्खे, रूखापन भी रहेगा दूर!

Winter Skin Care Tips: सर्दियों में मुलायम और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए गजब के हैं 6 घरेलू नुस्खे, रूखापन भी रहेगा दूर!

Skin Care Tips In Winter: सर्दियों के मौसम में त्वचा को खास देखभाल (Skin Care Tips) की जरूरत होती है. इस मौसम में हवा में नमी बढ़ जाती है, जिससे स्किन प्रॉब्लम्स (Skin Problem) हो सकती हैं. ऐसे में हम लाए हैं आपके लिए ऐसे घरेलू नुस्खे (Home Remedies) जिनसे निखर जाएगी आपकी स्किन साथ ही होगी मुलायमऔर ग्लोइंग.

Winter Skin Care Tips: सर्दियों में मुलायम और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए गजब के हैं 6 घरेलू नुस्खे, रूखापन भी रहेगा दूर!

Skin Care Tips: सर्दियों में स्किन को डल होने से बचाने के लिए खूब पानी पिएं

खास बातें

  1. त्वचा पर निखार लाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे.
  2. ये घरेलू नुस्खे हैं स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए कमाल!
  3. जानें सर्दियों में कैसे करें स्किन की देखभाल.

Home Remedies For Glowing Skin: सर्दियों में स्किन की समस्याएं (Skin Problem) काफी बढ़ जाती हैं. ऐसे में हम लाए हैं आपके लिए ऐसे घरेलू नुस्खे (Home Remedies) जिनसे निखर जाएगी आपकी स्किन साथ ही होगी मुलायम और ग्लोइंग (Glowing Or Soft Skin). इस मौसम में ऑयली स्किन, त्वचा में रूखापन (Dryness On The Skin), खुजली, पपड़ी बनना, त्वचा का फटना, एड़ियां या होंठ फटना जैसी समस्याएं हो सकती हैं. तो अगर आपकी त्वचा भी संवेदनशील (Sensitive Skin) है तो आपको सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए नुस्खे (Home Remedies For Winter Skin Care) अपनाने की जरूरत है. हालांकि, इन सब समस्याओं के लिए बाजार में बहुत से उत्पाद मौजूद हैं, लेकिन वे कैमिकल वाले हो सकते हैं. स्किन की देखभाल तो वैसे हर मौसम में और हमेशा ही करनी चाहिए, लेकिन सर्दियों में स्किन से संबंधित ज्यादा समस्याएं हो सकती हैं जिसके चलते स्किन को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है.

बालों की ग्रोथ के लिए गजब हैं ये 7 फूड्स, आज से ही करें डाइट में शामिल तेजी से बढ़ेंगे बाल!

सर्दियों के दौरान स्किन की ऐसे करें देखभाल | How To Take Care Of Skin During Winter


1. दही, चीनी है लाभदायक

सर्दियों में त्वचा को कोमल बनाने के लिए दही और चीनी को मिक्स कर अच्छी तरह से चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर सूखने दें. इसके बाद हल्के हाथों से मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से धो दें. इससे आपकी स्किन काफी चमक सकती है.

Foods For Pneumonia: निमोनिया से जल्द ठीक होने के लिए गजब हैं 7 फूड्स, तुरंत कर दें डाइट में शामिल!

til629h8Winter Skin Care Tips: सर्दियों में होती है स्किन को ज्यादा देखभाल की जरूरत

2. हाथों की नरम देखभाल

सर्दियों में चेहरे के बाद सबसे बुरा प्रभाव अगर किसी चीज पर पड़ता है वह है हाथों की त्वचा. हाथों की स्किन अगर काफी रूखी है तो इसके लिए या तो नींबू और चीनी को घोलकर उसे हाथों पर लगाएं नहीं तो शहद और नींबू को मिलाकर उसे हाथों पर लगाएं और कुछ देर ऐसे ही रहने दें. हाथों की नमी बरकरार रखने के लिए विटामिन-ई युक्त क्रीम का इस्तेमाल करें.

छोटे कद से न हों निराश, हाइट बढ़ाने के लिए गजब हैं ये 7 फूड्स, डाइट में शामिल कर तेजी से बढ़ेगी लंबाई!

3. खूब पानी पिएं

घरेलू उपचार के तौर पर एक चम्मच बेसन में एक चम्मच नीबू का रस, एक चम्मच गुलाबजल और चुटकी भर हल्दी डालकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को स्क्रब की तरह चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर पानी लगाकर हल्के हाथ से मलते हुए छुड़ाएं. सादे पानी से चेहरा साफ कर लें.

gi7mjrkHomemade Skin Care Tips: हमें रोजाना 12 से 14 गिलास पानी पीना चाहिए

4. अंडा और शहद भी लाभदायक

अंडे और शहद का फेस मास्क भी स्किन की कोमल और हेल्दी बनाने में काफी मदद करता है। इसके लिए एक अंडे में थोड़ा सा शहद मिलाएं और फिर उसे चेहरे, हाथों और गर्दन पर लगाएं और एक या दो घंटे बाद गुनगुने पानी से धो दें.

बासी चावल खाने से होते हैं ये 6 शानदार फायदे, पेट की समस्याओं के साथ इन बीमारियों से मिलती है निजात!

5. गुलाबजल देगा फायदा

रात में सोने से पहले चेहरा साफ करके बादाम के तेल से चेहरे की मालिश करें. इसके अलावा त्वचा को कोमल और चमकदार बनाए रखने के लिए सोने से पहले एक चम्मच ताजा मलाई में कुछ बूंदें गुलाबजल और 2-3 बूंदें नीबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं और यूं ही छोड़ दें. सुबह ताजे पानी से चेहरा साफ कर लें। यह दोनों उपाय एक-एक दिन छोड़कर करें.

6. ग्लिसरीन भी है कारगर

सर्दियों में स्किन को शुष्क होने से बचाने के लिए कुछ बूंद ग्लिसरीन में नीबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं. रोज सुबह चेहरा साफ करने के बाद और रात में सोने से पहले इसे लगा सकती हैं. यह त्वचा को शुष्क हवा के दुष्प्रभाव से बचाता है और उसकी कुदरती नमी बनाए रखता है. इसके अलावा दही खाने और लगाने से भी त्वचा चिकनी बनी रहती है.

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

किडनी को हमेशा हेल्दी और बीमारियों से दूर रखने के लिए हर किसी को अपनाएं चाहिए ये 5 नियम

शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी घटाने के लिए अचूक उपाय है काला जीरा, सर्दी-खांसी में भी असरदार!

सर्दियों में बढ़ जाता है जोड़ों में दर्द और सूजन का खतरा, इन 5 फूड्स का सेवन कर जल्द पाएं राहत


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: कीटो डाइट को सही तरीके से फॉलो करने के लिए अपनाएं ये 5 कारगर टिप्स!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------