होम »  लिविंग हेल्दी »  How To Detox Kidney: किडनी से गंदगी को नेचुरल तरीके से बाहर निकालने के लिए कमाल हैं ये घरेलू उपाय

How To Detox Kidney: किडनी से गंदगी को नेचुरल तरीके से बाहर निकालने के लिए कमाल हैं ये घरेलू उपाय

Kidney Detoxing Remedies: किडनी को डिटॉक्स कर आपको किडनी के संक्रमण और किडनी की कई और समस्याओं से निपटने में मदद मिल सकती है. अपनी किडनी को नेचुरल तरीके से डिटॉक्स (How To Detox Kidney Naturally) करने के लिए यहां कुछ घरेलू उपाय बताए गए हैं.

How To Detox Kidney: किडनी से गंदगी को नेचुरल तरीके से बाहर निकालने के लिए कमाल हैं ये घरेलू उपाय

How To Detox Kidney: किडनी को डिटॉक्स करने के लिए अपनाएं ये तरीके

खास बातें

  1. किडनी को डिटॉक्स करने के लिए कुछ चाय काफी फायदेमंद हो सकती हैं.
  2. यहां जानें कैसे करें अपनी किडनी को डिटॉक्स.
  3. किडनी से गंदगी को दूर करने के लिए यहां हैं घरेलू उपाय.

How To Detox Kidney: किडनी मानव शरीर को ठीक से काम करने के लिए जरूरी है. यह शरीर से विषाक्त पदार्थों (Toxins) और अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है. किडनी के उचित कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए, पानी की एक निश्चित मात्रा का सेवन करना जरूरी है. विभिन्न कारक हैं जो किडनी को विषाक्त पदार्थों बाहर निकाल सकते हैं. इस एक्सपोजर से किडनी खराब हो सकती है या किडनी में संक्रमण हो सकता है. अगर किडनी को बिना डिटॉक्स किए छोड़ दिया जाता है, तो यह स्थिति गुर्दे के कार्य को पूर्ण रूप से नुकसान पहुंचा सकती है. किडनी डिटॉक्स किडनी के उचित कामकाज को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है. कुछ सरल घरेलू उपचार आपकी किडनी को शुद्ध करने और विषाक्त पदार्थों से मुक्त रखने में आपकी मदद कर सकते हैं. यहां कुछ घरेलू उपचार (Home Remedies) दिए गए हैं जिन्हें आप अपनी किडनी के कार्य को बरकरार रखने के लिए कर सकते हैं.

अक्सर बनती है पेट में गैस, तो आज ही बदल दें अपनी ये 4 आदतें, जानें गैस से निजात पाने के घरेलू उपचार!

किडनी की सफाई करने के घरेलू उपाय | Home Remedies For Kidney Cleaning


1. चाय

कुछ लोगों को चाय के की लत है, जबकि अन्य इसे सिर दर्द के इलाज के लिए दवा के रूप में उपयोग करते हैं. चाय किडनी को साफ करने में भी सहायक है. आप एक कप चाय की अच्छाई का आनंद ले सकते हैं और एक ही समय में अपने गुर्दे के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं. कुछ चाय आपकी किडनी को डिटॉक्स करने में आपकी मदद कर सकती हैं. उनमें स्टिंगिंग बिछुआ चाय, सिंहपर्णी चाय या बर्डक रूट चाय शामिल हैं.

Bad Cholesterol: बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान, तो ये 6 फूड्स हैं हेल्दी Cholesterol पाने के लिए गजब!

dandelion tea 620

How To Detox Kidney: कुछ चाय किडनी को डिटॉक्स करने में मदद कर सकती हैं 

2. चेरी और क्रैनबेरी

चेरी और क्रैनबेरी का स्वाद सभी को पसंद होता है. आप विभिन्न तरीकों से उन्हें अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. दो हफ्ते तक चेरी और क्रैनबेरी का दैनिक उपभोग यूटीआई के लक्षणों को कम कर सकता है. आप इन्हें किसी भी रूप में सूखा या ताजा खा सकते हैं. एक स्मूदी बनाएं, उन्हें अपने सलाद में शामिल करें.

सर्दियों में अद्भुत है गुनगुने पानी के साथ गुड़ का सेवन, खाली पेट पीने से मिलेंगे ये 7 कमाल के फायदे!

3. रस

बिना चीनी या नमक के ताजे सेवन से स्वास्थ्य लाभ के साथ रस भरा जाता है. रस आपकी किडनी के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है और इसके परिणामस्वरूप गुर्दे की सफाई हो सकती है. आप नींबू, संतरे या तरबूज के रस का चयन कर सकते हैं जिसमें साइट्रिक एसिड होता है. ये रस गुर्दे की पथरी के विकास को रोक सकते हैं.

4. पालक

हरी पत्तेदार सब्जियां कई स्वास्थ्य लाभ के साथ भरी हुई हैं. सभी आवश्यक पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करने की सख्त सलाह दी जाती है. पालक में एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक विटामिन होते हैं जो किडनी को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं. अगर आप किडनी के बेहतर स्वास्थ्य के लिए पालक का सेवन कर रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि आप कम मात्रा में पालक खाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Ayurvedic Tips For Drinking Water: आप कैसे पीते हैं पानी? यहां जानें पानी पीने के 7 आयुर्वेदिक टिप्स और हमेशा रहें हेल्दी!

Balance Diet Tips: एक बैलेंस डाइट बनाने के लिए ये हैं आसान टिप्स, न्यूट्रिशनिष्ट से जानें आपकी प्लेट में क्या होना चाहिए


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Skin Care Routine: क्या स्किन सर्दियों में सुस्त और डैमेज हो गई है? नेचुरल चमक वापस लाने के लिए ये 3 तरीके अपनाएं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------