होम »  लिविंग हेल्दी »  रात में नींद नहीं आती? अच्छी नींद पाने के 4 रामबाण तरीके

रात में नींद नहीं आती? अच्छी नींद पाने के 4 रामबाण तरीके

नींद न आने की समस्या को अनिद्रा कहा जाता है. लेकिन हर किसी की रात में न सोने की समस्या को अन‍िद्रा का नाम नहीं दिया जा सकता. तो अगर आप अन‍िद्रा के रोगी नहीं हैं, तो रात में जल्दी सोने के लिए कुछ टिप्स को अपनाकर अपनी इस समस्या से आजाद हो सकते हैं. 

रात में नींद नहीं आती? अच्छी नींद पाने के 4 रामबाण तरीके

Fall Asleep as Fast as Possible: आपका डिनर भी नींद को प्रभावित करता है.

Healthy Sleep Tips: कुछ लोग होते हैं, जो रात को 2 से 3 बजे तक सोने की भरसक कोशिश करते हैं, लेकिन सो नहीं पाते. ऐसे में लोग अक्सर जानना चाहते हैं कि रात में नींद नहीं आती क्या करें, रात में जल्दी नींद क्यों नहीं आती?, रात में नींद न आए तो क्या करना चाहिए? नींद कैसे आये जल्दी? (How do u go to sleep fast), नींद नहीं आने पर क्या करना चाहिए?, क्या खाने से नींद अच्छी आती है?, क्या खाने से नींद आती है? ऐसे बहुत से सवाल अक्सर पूछे जाते हैं. सबसे पीछे एक ही समस्या है है, रात में नींद न आना. नींद न आने की समस्या को अनिद्रा कहा जाता है. लेकिन हर किसी की रात में न सोने की समस्या को अन‍िद्रा का नाम नहीं दिया जा सकता. तो अगर आप अन‍िद्रा के रोगी नहीं हैं, तो रात में जल्दी सोने के लिए कुछ टिप्स को अपनाकर अपनी इस समस्या से आजाद हो सकते हैं. 

रात में नींद न आए तो क्या करना चाहिए? नींद कैसे आये जल्दी?, नींद नहीं आने पर क्या करना चाहिए? (How can I get good sleep at night or Why I Cannot sleep at night?) 


नो टेंशन (Stress and sleep: What's the link?)

जब सोने जाएं तो तनाव वाली बातों को दिमाग में जगह न दें. पूरे दिन में, इस हफ्ते या पिछले महीने किसी ने आपके क्या कहा, कैसे बात की, आपके साथ कितना गलत किया, इन सब बातों को दिमाग से बाहर निकाल दें. और बस यह सोचें कि पूरे दिन की मेहनत के बाद अब आप अच्छी नींद और आराम के हकदार हैं. बाकी सब जाएं तेल लेने... 

मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए शानदार है यह इम्यूनिटी बूस्टर आयुर्वेदिक काढ़ा, रोजाना पिएं एक घूंट!

क्या खाने से नींद अच्छी आती है? (What foods make you sleepy fast?) 

आपका डिनर भी नींद को प्रभावित करता है. राम में हेवी खाना या तलाभुना खाना गैस या अफरा की परेशानी कर सकता है, जो नींद को प्रभावित कर सकती है. सोने से 2 से 3 घंटे पहले खाना खा लें. प्रोटीन युक्त आहार अच्छी नींद दिला सकता है. आप आहार में दाल, अंडा, चिकन, पालक, बींस, ले सकते हैं. भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स खाएं हैं. कार्बोहाइड्रेट्स ट्रिप्टोफेन बनाने में मदद करता है जो दिमाग को अच्छी नींद दिलाता है. 

कब्ज दूर करने के लिए कमाल हैं ये 5 घरेलू उपाय, अपच की समस्या से भी मिलेगा छुटकारा!

रात में नींद न आए तो क्या करना चाहिए?

तो फोन, लैपटॉप, कंप्यूटर और टीवी से दूरी बना लें. इतना ही नहीं किसी भी तरह की स्क्रीन के साथ खुद को न जोड़ें. गैजेट्स की नीली रोशनी ‘मेलाटोनिन' के निर्माण में रुकावट पैदा करती हैं. जिससे नींद टूट सकती है. 

Why Is Spinach Healthy: पालक के पत्ते स्वास्थ्य के लिए क्यों हैं जबरदस्त? यहां जानें 5 बड़े कारण!
 

रात में सोने से पहले नहा लें 

अगर आपको नींद नहीं आ रही है, तो हल्के गर्म पानी से नहा लें. खुद को फ्रेश फील करें. इससे थकान कम होगी और शरीर भी हल्का महसूस करेगा. आप चाहें तो पानी में हल्का सा नमक भी मिला सकते हैं. इससे नींद अच्छी आएगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

मसूड़ों में दर्द और खून आने की समस्या के लिए कारगर है यह आयुर्वेदिक उपाय! सोने से पहले करें इस्तेमाल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिनभर लैपटॉप और फोन पर लगे रहते हैं, तो आंखों की रोशनी बरकरार रखने के लिए आज से ही खाएं ये 5 चीजें!

Flax Seeds For Hair: लंबे और घने बाल पाने के लिए जबरदस्त हैं अलसी के बीज, जानें कैसे करें इस्तेमाल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------