होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedy For Bleeding Gums: मसूड़ों में दर्द और खून आने की समस्या के लिए कारगर है यह आयुर्वेदिक उपाय! सोने से पहले करें इस्तेमाल!

Home Remedy For Bleeding Gums: मसूड़ों में दर्द और खून आने की समस्या के लिए कारगर है यह आयुर्वेदिक उपाय! सोने से पहले करें इस्तेमाल!

How To Control Bleeding Gums: मुंह के स्वास्थ्य पर लोग कम ही ध्यान देते हैं. सिर्फ ब्रश करने को ही अपनी इतिश्री मान लेते हैं. ऐसे में दांतों और मसूड़ों (Gums) से जुड़ी कई समस्याएं शुरू हो जाती है, जिनको नजरअंदाज करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. कई लोगों को मसूड़ों में खून आने की समस्या (Bleeding Gums Problem) होती है. ऐसे में कभी भी मसूड़ों से ब्लीडिंग होने लग जाती है.

Home Remedy For Bleeding Gums: मसूड़ों में दर्द और खून आने की समस्या के लिए कारगर है यह आयुर्वेदिक उपाय! सोने से पहले करें इस्तेमाल!

Home Remedy For Bleeding Gums: मसूड़ों से खून आने की समस्या को इस एक औषधि से करें दूर

खास बातें

  1. मसूड़ों से खून आने की समस्या के लिए इस एक औषधि का करें इस्तेमाल.
  2. मसूड़ों में सूजन और खून आने की प्रोब्लम्स को नजरअंदाज न करें.
  3. इस एक औषधि का पेस्ट बनाकर करें इस समस्या को दूर.

Bleeding Gums Home Remedy: मुंह के स्वास्थ्य पर लोग कम ही ध्यान देते हैं. सिर्फ ब्रश करने को ही अपनी इतिश्री मान लेते हैं. ऐसे में दांतों और मसूड़ों (Gums) से जुड़ी कई समस्याएं शुरू हो जाती है, जिनको नजरअंदाज करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. कई लोगों को मसूड़ों में खून आने की समस्या (Bleeding Gums Problem) होती है. ऐसे में कभी भी मसूड़ों से ब्लीडिंग होने लग जाती है. मसूडों से खून आने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedy For Bleeding Gums) काफी फायदेमंद हो सकते हैं. मसूड़ों से खून आने की समस्या का उपचार (Treatment Of Bleeding Gums Problem) करना काफी जरूरी है. कुछ आयुर्वेदिक औषधियां हैं जो मसूड़ों में खून आने की समस्या से छुटकारा दिला सकती हैं.

कब्ज दूर करने के लिए कमाल हैं ये 5 घरेलू उपाय, अपच की समस्या से भी मिलेगा छुटकारा!

मुंह के स्वास्थ्य के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Oral Health) किसी नेचुरल इलाज से कम नहीं हैं! मसूड़ों में सूजन और खून आने से खाना खाने में भी काफी परेशानी हो सकती है. ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए यहां बताए गए घरेलू उपाय को आजमाएं...


मसूड़ों से खून आने की समस्या के लिए इस औषधि का करें इस्तेमाल

ओरल हेल्थ के लिए लोग कई तरह के उपाय बताते हैं. साथ दांतों को साफ रखने या मुंह की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए भी लोग कई उपाय तलाशते हैं लेकिन मसूड़ों में सूजन और खून आने की समस्या का उपाय कम ही लोग जानते हैं. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो अश्वगंधा आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. इसके साथ ही अश्वगंधा ओरल हेल्थ से जुड़ी कई और परेशानियों के लिए काफी कारगर साबित हो सकती है.

Ayurvedic Kadha For Immunity: मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए शानदार है यह इम्यूनिटी बूस्टर आयुर्वेदिक काढ़ा, रोजाना पिएं एक घूंट!

gums 650Bleeding Gums Home Remedy: मसूड़ों में सूजन और खून आने की समस्या को न करें नजरअंदाज 

अश्वगंधा में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो मसूडों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. अश्वगंधा मसूड़ों से खून आने की समस्या के लिए काफी लाभकारी मानी जाती है. यहां जानें अश्वगंधा में किन चीजों को मिलाएं और कैसे करें इस्तेमाल. आपको बस 1 चम्मच अश्वगंधा पाउडर, 1/2 चम्मच नमक, 1/2 बेकिंग सोडा लेना है और इसका पेस्ट बनाना है.

दिनभर लैपटॉप और फोन पर लगे रहते हैं, तो आंखों की रोशनी बरकरार रखने के लिए आज से ही खाएं ये 5 चीजें

मसूड़ों के लिए अश्वगंधा पेस्ट बनाने का तरीका

- थोड़े से पानी में नमक, बेकिंग सोडा और अश्वगंधा पाउडर को मिलाएं.
- पेस्ट ज्यादा पतला ना हो. इस बात का ध्यान रखें.
- इस पेस्ट को रात को सोने से पहले और सुबह उठकर इसे साफ कर लें.
- इसे टूथपेस्ट की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ 6 जबरदस्त फायदे देती है यह आयुर्वेदिक औषधि, जूस बनाकर करें सेवन!

Flax Seeds For Hair: लंबे और घने बाल पाने के लिए जबरदस्त हैं अलसी के बीज, जानें कैसे करें इस्तेमाल?

मुंहासों और स्किन पर दाग-धब्बों के लिए हल्दी है रामबाण इलाज, जानें इस्तेमाल करने का तरीका


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तेजी से वजन घटाने के लिए इन 5 चीजों को आज से ही डाइट में करें शामिल, नेचुरल तरीके से कम होगा वजन!

Vitamin C And High BP: क्या विटामिन सी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कारगर है? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------