होम »  लिविंग हेल्दी »  क्यों कम हो जाती हैं आपकी Platelet Count? यहां हैं प्लेटलेट्स बढ़ाने के आसान और कारगर Home Remedies

क्यों कम हो जाती हैं आपकी Platelet Count? यहां हैं प्लेटलेट्स बढ़ाने के आसान और कारगर Home Remedies

How To Increase Platelet Count: आपके शरीर में प्लेटलेट्स की कमी के कारण थकान, मसूड़ों से खून आना, आसानी से चोट लगना आदि लक्षण हो सकते हैं. कम प्लेटलेट काउंट को थ्रोम्बोसाइटोपेनिया के रूप में भी जाना जा सकता है. ब्लड प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए कुछ फूड्स हैं.

क्यों कम हो जाती हैं आपकी Platelet Count? यहां हैं प्लेटलेट्स बढ़ाने के आसान और कारगर Home Remedies

How To Increase Platelet Count: यहां ब्लड प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए कुछ फूड्स हैं.

खास बातें

  1. पपीता और इसकी पत्तियां दोनों प्लेटलेट्स बढ़ाने में सहायक हैं.
  2. प्लेटलेट्स की कमी एक गंभीर समस्या है.
  3. यहां ब्लड प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए कुछ फूड्स हैं.

Home Remedies To Increase Platelet: जब आपकी त्वचा घायल हो जाती है, तो रक्त के थक्के बनने से रोकने के लिए प्लेटलेट्स आपस में टकराते हैं. हालांकि, जब आपके शरीर में पर्याप्त ब्लड प्लेटलेट्स नहीं होते हैं, तो रक्त के थक्के नहीं बन सकते हैं. रक्त विभिन्न प्रकार की कोशिकाओं से बना होता है, जैसे कि लाल रक्त कोशिकाएं, श्वेत रक्त कोशिकाएं और प्लेटलेट्स, जिन्हें थ्रोम्बोसाइट्स भी कहा जाता है. आजकल कई क्षेत्रों में डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं. डेंगू होने पर कई लोगों में प्लेटलेट्स गिरने शिकायत होती हैं. आपके शरीर में प्लेटलेट्स की कमी के कारण थकान, मसूड़ों से खून आना, आसानी से चोट लगना आदि लक्षण हो सकते हैं. कम प्लेटलेट काउंट को थ्रोम्बोसाइटोपेनिया के रूप में भी जाना जा सकता है. ब्लड प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए कुछ फूड्स हैं.

ज्यादा देर तक सोना सेहत के लिए है बेहद खराब, ये 6 बीमारियां जिंदगी को कर सकती हैं बर्बाद

प्लेटलेट काउंट कम होने के कारण | Causes Of Low Platelet Count


प्लेटलेट्स की कमी एक गंभीर समस्या है क्योंकि इससे हमारे शरीर से खून की कमी हो जाती है. प्लेटलेट्स की संख्या कम होने के पीछे दो कारण हो सकते हैं - या तो वे नष्ट हो रहे हैं या पर्याप्त मात्रा में नहीं बन रहे हैं. यह विभिन्न कारणों से हो सकता है जिनमें शामिल हैं:

- एनीमिया, वायरल संक्रमण, ल्यूकेमिया, कीमोथेरेपी, अत्यधिक शराब का सेवन और विटामिन बी 12 की कमी के कारण प्लेटलेट्स का उत्पादन कम होना.

- लीवर की किसी गंभीर बीमारी या कैंसर के कारण तिल्ली में प्लेटलेट्स की उपस्थिति.

- आईटीपी, टीटीपी, रक्त में जीवाणु संक्रमण, दवाओं की प्रतिक्रिया और ऑटोइम्यून बीमारी जैसी स्वास्थ्य समस्याओं के कारण प्लेटलेट्स का टूटना.

गर्भवती महिलाओं को अनजाने में भी नहीं खाने चाहिए ये 7 फल, फिर बाद में मायूस होने से फायदा नहीं

कम प्लेटलेट्स के कुछ लक्षण थकान, कमजोरी, लंबे समय तक खून बहना, त्वचा पर चकत्ते, मूत्र या मल के माध्यम से खून बहना हो सकता है, लेकिन लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव और कुछ घरेलू उपचारों को अपनाकर ब्लड प्लेटलेट काउंट को बढ़ाया जा सकता है.

ब्लड प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के आसान उपाय | Simple Ways To Increase Blood Platelet Count

1. पपीता और पपीते के पत्ते

पपीता और इसकी पत्तियां दोनों ही हमारे शरीर में प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में बहुत मददगार हैं. आप पके पपीते का सेवन कर सकते हैं और इसके पत्तों का रस तब तक पी सकते हैं. अगर आपका प्लेटलेट काउंट सामान्य नहीं होता है. आप पपीते का रस भी पी सकते हैं और इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिला सकते हैं.

Diabetes Mistakes: डायबिटीज रोगी करते हैं ये 6 गलतियां, तो कभी कंट्रोल नहीं हो पाता ब्लड शुगर लेवल

2. कद्दू और उसके बीज

कद्दू के पोषक तत्व प्रभावी रूप से प्रोटीन के उत्पादन में सहायक होते हैं, जो प्लेटलेट्स को बढ़ाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. कद्दू में विटामिन ए भी होता है जो हमारे शरीर में प्लेटलेट्स के उत्पादन में मदद करता है. इसलिए, कद्दू और इसके बीजों का नियमित सेवन हमारे प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने में हमारी मदद करता है.

3. नींबू का रस

नींबू हमारे शरीर को अच्छी मात्रा में विटामिन सी प्रदान करता है. विटामिन सी प्लेटलेट काउंट में सुधार करने में मदद करता है. इतना ही नहीं, विटामिन सी हमारी इम्यूनिटी में भी सुधार करता है जो बदले में प्लेटलेट्स के मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकने के लिए बहुत उपयोगी है.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

4. आंवला

आंवला विटामिन सी से भी भरपूर होता है और नींबू के सभी लाभ प्रदान करता है. इसके अलावा, आंवला एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है और इस प्रकार कई स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद करता है साथ ही प्लेटलेट्स बढ़ाने में भी सहायक है.

5. चुकंदर

चुकंदर की जड़ प्लेटलेट्स के फ्री रेडिकल्स को होने वाले नुकसान से भी बचाती है और इसकी संख्या बढ़ाने में मदद करती है. इसलिए एक गिलास चुकंदर के रस का सेवन करने से प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाने में काफी मदद मिल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पाचन, इम्यूनिटी और हड्डियों के लिए कमाल है अनानास, कैंसर को रखता है दूर, जानें 7 गजब फायदे

Exercise For Shoulders: इन 5 एक्सरसाइज से बनते हैं मजबूत और चौड़े कंधे, बॉडी भी दिखने लगती है अट्रैक्टिव


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Slipped Disc: बहुत खतरनाक है हड्डियों की ये बीमारी, चलना-फिरना तो दूर सोने में भी होगी परेशानी, जानें लक्षण

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------