होम »  लिविंग हेल्दी »  Slipped Disc: बहुत खतरनाक है हड्डियों की ये बीमारी, चलना-फिरना तो दूर सोने में भी होगी परेशानी, जानें लक्षण

Slipped Disc: बहुत खतरनाक है हड्डियों की ये बीमारी, चलना-फिरना तो दूर सोने में भी होगी परेशानी, जानें लक्षण

Slipped Disc Symptoms: अगर स्लिप डिस्क आपकी रीढ़ की किसी एक नस को संकुचित कर देती है, तो आपको प्रभावित नर्ब्स के साथ सुन्नता और दर्द का भी अनुभव हो सकता है. गंभीर मामलों में आपको स्लिप्ड डिस्क को हटाने या ठीक करने के लिए सर्जरी की जरूरत हो सकती है.

Slipped Disc: बहुत खतरनाक है हड्डियों की ये बीमारी, चलना-फिरना तो दूर सोने में भी होगी परेशानी, जानें लक्षण

Slipped Disc: स्लिप डिस्क के आम लक्षणों में दर्द और सुन्नता शामिल हैं

Slipped Disc Treatment: आपका स्पाइनल कॉलम एक दूसरे पर खड़ी हड्डियों (कशेरुक) की एक चेन से बना है. ऊपर से नीचे तक कॉलम में सर्वाइकल स्पाइन में सात हड्डियां, थोरेसिस स्पाइन में 12 और लंबर स्पाइन में पांच, इसके बाद सेक्रम और बेस पर कोक्सीक्स शामिल हैं. इन हड्डियों को डिस्क द्वारा कुशन किया जाता है. चलने, उठाने और घुमाने जैसी दैनिक गतिविधियों से शॉक को अवशोषित करके डिस्क हड्डियों की रक्षा करती है. प्रत्येक डिस्क में दो भाग होते हैं: एक सॉफ्ट, जिलेटिनस आंतरिक भाग और एक हार्ड बाहरी रिंग. चोट या कमजोरी के कारण डिस्क का भीतरी भाग बाहरी रिंग से बाहर निकल सकता है. इसे स्लिप्ड, हर्नियेटेड या प्रोलैप्स्ड डिस्क के रूप में जाना जाता है. यह दर्द और बेचैनी का कारण बनता है. अगर स्लिप डिस्क आपकी रीढ़ की किसी एक नस को संकुचित कर देती है, तो आपको प्रभावित नर्ब्स के साथ सुन्नता और दर्द का भी अनुभव हो सकता है. गंभीर मामलों में आपको स्लिप्ड डिस्क को हटाने या ठीक करने के लिए सर्जरी की जरूरत हो सकती है.

Diabetes Mistakes: डायबिटीज रोगी करते हैं ये 6 गलतियां, तो कभी कंट्रोल नहीं हो पाता ब्लड शुगर लेवल


स्लिप डिस्क के लक्षण क्या हैं? | What Are The Symptoms Of Slip Disc?

आपकी रीढ़ के किसी भी हिस्से में आपकी गर्दन से लेकर आपकी पीठ के निचले हिस्से में स्लिप डिस्क हो सकती है. स्लिप्ड डिस्क के लिए पीठ के निचले हिस्से अधिक सामान्य क्षेत्रों में से एक है. आपका स्पाइनल कॉलम नसों और रक्त वाहिकाओं का एक जटिल नेटवर्क है. स्लिप्ड डिस्क अपने आस-पास की नसों और मांसपेशियों पर अतिरिक्त दबाव डाल सकती है.

स्लिप डिस्क के लक्षणों में शामिल हैं:

  • दर्द और सुन्नता, आमतौर पर शरीर के एक तरफ
  • दर्द जो आपकी बाहों या पैरों तक फैलता है
  • दर्द जो रात में या कुछ गतिविधियों के साथ बढ़ जाता है
  • दर्द जो खड़े होने या बैठने के बाद बढ़ जाता है
  • कम दूर चलने पर दर्द
  • मांसपेशियों की कमजोरी
  • प्रभावित क्षेत्र में झुनझुनी, दर्द या जलन महसूस होना

गर्भवती महिलाओं को अनजाने में भी नहीं खाने चाहिए ये 7 फल, फिर बाद में मायूस होने से फायदा नहीं

दर्द के प्रकार एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं. अगर आपके दर्द के परिणामस्वरूप सुन्नता या झुनझुनी होती है जो आपकी मांसपेशियों को नियंत्रित करने की आपकी क्षमता को प्रभावित करती है, तो अपने चिकित्सक से मिलें.

स्लिप डिस्क का क्या कारण है? | What Causes Slip Disc?

स्लिप डिस्क तब होती है जब बाहरी रिंग कमजोर या फटी हुई हो जाती है और आंतरिक भाग को खिसकने देती है. यह उम्र बढ़ने के साथ हो सकता है. जब आप किसी चीज को उठाने के लिए घुमाते या मोड़ते हैं तो डिस्क अपनी जगह से खिसक सकती है. बहुत बड़ी, भारी वस्तु को उठाने से पीठ के निचले हिस्से पर काफी दबाव पड़ सकता है, जिसके परिणामस्वरूप स्लिप डिस्क हो सकती है. अधिक वजन वाले व्यक्तियों को भी स्लिप डिस्क का खतरा बढ़ जाता है. कमजोर मांसपेशियां और एक गतिहीन जीवन शैली भी स्लिप डिस्क के विकास में योगदान कर सकती है.

ज्यादा देर तक सोना सेहत के लिए है बेहद खराब, ये 6 बीमारियां जिंदगी को कर सकती हैं बर्बाद

जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं, आपको स्लिप डिस्क का अनुभव होने की संभावना अधिक होती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि आपकी डिस्क आपकी उम्र के साथ अपनी कुछ सुरक्षात्मक जल सामग्री खोने लगती है. नतीजतन, वे जगह से अधिक आसानी से खिसक सकते हैं. वे महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक आम हैं.

स्लिप डिस्क का निदान कैसे किया जाता है? | How Is A Slip Disc Diagnosed?

आपका डॉक्टर पहले एक फिजिकल टेस्ट करेगा. वे आपके दर्द और परेशानी के मूल की तलाश करेंगे. इसमें आपके तंत्रिका कार्य और मांसपेशियों की ताकत की जांच करना शामिल होगा, और क्या प्रभावित क्षेत्र को हिलाने या छूने पर आपको दर्द महसूस होता है. आपका डॉक्टर आपसे आपके मेडिकल हिस्ट्री और आपके लक्षणों के बारे में भी पूछेगा. उन्हें इस बात में दिलचस्पी होगी कि आपने पहली बार लक्षण कब महसूस किए और किन गतिविधियों के कारण आपका दर्द बढ़ गया.

इमेजिंग टेस्ट आपके डॉक्टर को आपकी रीढ़ की हड्डियों और मांसपेशियों को देखने और क्षतिग्रस्त क्षेत्रों की पहचान करने में मदद कर सकते हैं। इमेजिंग स्कैन के उदाहरणों में शामिल हैं:

  • एक्स-रे
  • सीटी स्कैन
  • एमआरआई स्कैन
  • डिस्कोग्राम

स्लिप डिस्क का इलाज कैसे किया जाता है? | How Is A Slip Disc Treated?

स्लिप डिस्क का उपचार आम तौर पर इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस असुविधा का अनुभव कर रहे हैं और डिस्क कितनी दूर खिसक गई है. ज्यादातर लोग एक व्यायाम कार्यक्रम का उपयोग करके स्लिप डिस्क के दर्द से राहत पा सकते हैं जो पीठ और आसपास की मांसपेशियों को फैलाता है और मजबूत करता है. एक भौतिक चिकित्सक व्यायाम की सिफारिश कर सकता है जो आपके दर्द को कम करते हुए आपकी पीठ को मजबूत कर सकता है.

काजू दिल को हेल्दी रखने, माइंड फंक्शन को सुधारने, शुगर लेवल कंट्रोल करने के साथ देता है ये 5 बड़े फायदे

क्या होता है आर्थराइटिस या गठ‍िया, कारण, लक्षण, इलाज और बचाव के उपाय

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Worst Foods For Teeth: दातों को खराब करती हैं ये 5 चीजें, आज से ही बंद कर दें सेवन!

हाई ब्लड प्रेशर रोगी कभी न करें इन फूड्स का सेवन, बिगड़ सकती हैं हालत


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Remedies For Constipation: कब्ज के लिए 5 आयुर्वेदिक उपाय, बिना साइडइफेक्ट के मजबूत होगा पाचन तंत्र

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------