होम »  लिविंग हेल्दी »  Exercise For Shoulders: इन 5 एक्सरसाइज से बनते हैं मजबूत और चौड़े कंधे, बॉडी भी दिखने लगती है अट्रैक्टिव

Exercise For Shoulders: इन 5 एक्सरसाइज से बनते हैं मजबूत और चौड़े कंधे, बॉडी भी दिखने लगती है अट्रैक्टिव

How To Strong Your Shoulder: शोल्डर स्ट्रेंथ ट्रेनिंग आपकी कोर मसल्स को मजबूत करके आपके चोट के जोखिम को कम कर सकती है, जो आपको अधिक स्थिर बनाती है और असंतुलन को कम करती है. यहां कुछ कंधे के व्यायाम हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

Exercise For Shoulders: इन 5 एक्सरसाइज से बनते हैं मजबूत और चौड़े कंधे, बॉडी भी दिखने लगती है अट्रैक्टिव

Exercise For Shoulders: यहां कुछ कंधे के व्यायाम हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

खास बातें

  1. कंधों को तराशने के लिए बहुत सारे उपकरण या ट्रेनिंग की जरूरत नहीं होती है.
  2. Exercise For Shoulders: अच्छी तकनीक हमेशा महत्वपूर्ण होती है.
  3. यहां कुछ कंधे के व्यायाम हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

Best Exercise For Strong Shoulders: अपने कंधों को तराशने के लिए बहुत सारे उपकरण या ट्रेनिंग की जरूरत नहीं होती है. बस डम्बल का एक सेट. वे आपकी मांसपेशियों को अधिक मजबूत कर सकते हैं. जब आप मूवमेंट को बैलेंस करने का प्रयास करते हैं, तो वे आपके मस्तिष्क पर भी काम करते हैं, और क्योंकि डम्बल वजन को बैलेंस करने के लिए अधिक मांसपेशियों को शामिल करते हैं. शोल्डर स्ट्रेंथ ट्रेनिंग आपकी कोर मसल्स को मजबूत करके आपके चोट के जोखिम को कम कर सकती है, जो आपको अधिक स्थिर बनाती है और असंतुलन को कम करती है. अच्छी तकनीक हमेशा महत्वपूर्ण होती है. यहां कुछ कंधे के व्यायाम हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

ज्यादा देर तक सोना सेहत के लिए है बेहद खराब, ये 6 बीमारियां जिंदगी को कर सकती हैं बर्बाद


कंधों को मजबूत करने के लिए व्यायाम | Exercises To Strengthen Shoulders

1. डंबल फ्रंट रेज

खड़े होकर अपनी हथेलियों को अपने पैरों के सामने रखते हुए अपने सामने डम्बल पकड़ें. अपनी कोहनी और घुटनों को थोड़ा मोड़ कर रखें क्योंकि आप अपनी बाहों को सीधे अपने सामने कंधे के लेवल तक उठाते हैं. धीरे धीरे शुरू करने की जगह पर लौट जाएं.

2. डंबेल लेटरल राइज

इस एक्सरसाइज से ऊपरी-पीठ की मांसपेशियां सक्रिय हो जाती हैं. खड़े होकर अपनी हथेलियों को एक दूसरे के सामने रखते हुए डम्बल पकड़ें. अपनी कोहनी और घुटनों को थोड़ा मोड़ते हुए अपनी आर्म्स को कंधे के लेवल तक उठाएं. धीरे धीरे शुरू करने की जगह पर लौट जाएं.

गर्भवती महिलाओं को अनजाने में भी नहीं खाने चाहिए ये 7 फल, फिर बाद में मायूस होने से फायदा नहीं

3. रिवर्स फ्लाई

यह अभ्यास आपके पीछे के डेल्टोइड्स, साथ ही साथ आपकी ऊपरी पीठ के रॉमबॉइड और मिड ट्रेपेजियस मांसपेशियों को टारगेट करता है. खड़े होकर, अपनी हथेलियों को एक दूसरे के सामने रखते हुए डम्बल पकड़ें. फर्श के साथ 45 डिग्री का कोण बनाते हुए अपने धड़ को आगे की ओर झुकाएं. कोहनियों को थोड़ा मोड़कर, डंबल को ऊपर और बाहर की तरफ तब तक उठाएं जब तक कि वे फर्श के समानांतर न हों. जैसे ही आप वजन उठाते हैं, अपने कंधे के ब्लेड को एक साथ स्क्वीज पर ध्यान दें.

4. सीटेड मिलिट्री प्रेस

यह अभ्यास ऊपरी हिस्से को भी टारगेट करता है. बैठकर प्रत्येक हाथ में एक डम्बल पकड़ें, और दोनों वजन को कंधे के लेवल तक उठाएं, हथेलियां बाहर की ओर और कोहनियां मुड़ी हुई हों. जैसे ही आप अपनी बाहों को सीधा करते हैं, वजन ऊपर और एक-दूसरे की ओर दबाएं. मूवमेंट के टॉप पर अपनी कोहनी में थोड़ा सा झुकें. धीरे-धीरे वजन कम करें और प्रारंभिक स्थिति में लौट आएं.

Diabetes Mistakes: डायबिटीज रोगी करते हैं ये 6 गलतियां, तो कभी कंट्रोल नहीं हो पाता ब्लड शुगर लेवल

5. स्टैंडिंग डंबल शोल्डर प्रेस

खड़े होने की स्थिति में वजन उठाना आपके कंधों और अपर आर्म्स की सभी मांसपेशियों को शामिल करता है और आपके कोर को स्थिर करता है. अपने पैरों को कंधे-चौड़ाई के साथ अलग रखें, सीधी पीठ के लिए मूवमेंट में अपने पेट और अपने ग्ल्यूट्स को कसकर स्क्वीज करें. कंधे की ऊंचाई पर डम्बल के साथ वजन को सीधे ऊपर दबाएं जब तक कि अपर आर्म्स पूरी तरह से एक्सटेंड न हो जाएं.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Slipped Disc: बहुत खतरनाक है हड्डियों की ये बीमारी, चलना-फिरना तो दूर सोने में भी होगी परेशानी, जानें लक्षण

Worst Foods For Teeth: दातों को खराब करती हैं ये 5 चीजें, आज से ही बंद कर दें सेवन!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Food To Avoid In Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर रोगी कभी न करें इन फूड्स का सेवन, बिगड़ सकती हैं हालत

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------