होम »  लिविंग हेल्दी »  Benefits Of Pineapple: पाचन, इम्यूनिटी और हड्डियों के लिए कमाल है अनानास, कैंसर को रखता है दूर, जानें 7 गजब फायदे

Benefits Of Pineapple: पाचन, इम्यूनिटी और हड्डियों के लिए कमाल है अनानास, कैंसर को रखता है दूर, जानें 7 गजब फायदे

Health Benefits Of Pineapple: अनानास के फायदे किसी से छुपे नहीं हैं. अनानास के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है. यहां इस फल के कुछ गजब के फायदों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

Benefits Of Pineapple: पाचन, इम्यूनिटी और हड्डियों के लिए कमाल है अनानास, कैंसर को रखता है दूर, जानें 7 गजब फायदे

Health Benefits Of Pineapple: अनानास के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है.

खास बातें

  1. Benefits Of Pineapple: अनानास के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है.
  2. इसे अपने तीखे और स्वादिष्ट स्वाद के लिए जाना जाता है.
  3. यहां इस फल के कुछ गजब के फायदों के बारे में बताया गया है.

Pineapple Health Benefits: अनानास एक हेल्दी फल है, जो अपने तीखे और स्वादिष्ट स्वाद के लिए जाना जाता है. इसे पहले एक विदेशी फल माना जाता था, लेकिन अब यह दुनिया भर में काफी आम है. अनानास अपने स्वादिष्ट स्वाद के अलावा औषधीय गुणों के लिए भी जाना जाता है. फल का उपयोग सदियों से पाचन और सूजन संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता रहा है. अनानास मुक्त कणों से लड़ने के लिए सबसे अच्छा फल है और गठिया वाले लोगों के लिए भी अच्छा है. अनानास के फायदे किसी से छुपे नहीं हैं. अनानास के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है. यहां इस फल के कुछ गजब के फायदों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

ज्यादा देर तक सोना सेहत के लिए है बेहद खराब, ये 6 बीमारियां जिंदगी को कर सकती हैं बर्बाद


अनानास की पोषक सामग्री | Nutrient Content Of Pineapple

अनानास कैलोरी, वसा, प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर, विटामिन सी, मैंगनीज, विटामिन बी6, कॉपर, फोलेट, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन से भरपूर होता है. इसके अलावा, पाइन फल में विटामिन ए और के, फास्फोरस, जस्ता और कैल्शियम की मात्रा भी होती है.

आपको अनानास क्यों खाना चाहिए? | Why Should You Eat Pineapple?

1. पाचन समस्याओं को कम करता है

अनानास को पाचन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने के लिए भी जाना जाता है. अनानास में मौजूद एंजाइम ब्रोमेलैन प्रोटीन अणुओं को उनके बिल्डिंग ब्लॉक्स में तोड़ने में मदद करता है. यह उन्हें छोटी आंत में अधिक आसानी से अवशोषित होने में मदद करता है, जिससे किसी भी प्रकार की अपच संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है. अनानास खाना उन लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है जो अग्नाशय की कमी से पीड़ित हैं. इसके हाई फाइबर और पानी की मात्रा के कारण फल कब्ज को भी रोक सकता है.

गर्भवती महिलाओं को अनजाने में भी नहीं खाने चाहिए ये 7 फल, फिर बाद में मायूस होने से फायदा नहीं

2. यह कैंसर के खतरे को कम कर सकता है

अतीत में किए गए कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि अनानास में मौजूद यौगिक कैंसर से लड़ने में भी मदद कर सकते हैं, जो आमतौर पर ऑक्सीडेटिव तनाव और पुरानी सूजन से जुड़ा होता है. लैब परीक्षण से पता चलता है कि ब्रोमेलैन स्तन कैंसर की कोशिकाओं के विकास को दबा सकता है. अध्ययनों से पता चलता है कि पाइन फल में मौजूद बीटा-कैरोटीन प्रोस्टेट कैंसर पर भी सुरक्षात्मक प्रभाव डाल सकता है.

3. यह इम्यूनिटी को बढ़ा सकता है

अनानास में कई प्रकार के विटामिन और खनिज होते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देने और किसी भी प्रकार की सूजन को दबाने में मदद कर सकते हैं. अनानास खाने से वायरल और बैक्टीरियल दोनों तरह के संक्रमण का खतरा भी कम हो सकता है. ऐसा माना जाता है कि इस फल के ये एंटी इंफ्लेमेटरी गुण प्रतिरक्षा प्रणाली की सहायता कर सकते हैं.

Diabetes Mistakes: डायबिटीज रोगी करते हैं ये 6 गलतियां, तो कभी कंट्रोल नहीं हो पाता ब्लड शुगर लेवल

4. यह गठिया के लक्षणों को कम कर सकता है

गठिया वृद्धावस्था का एक सामान्य जोड़ों की समस्या है, जिसमें जोड़ों में सूजन शामिल है. ब्रोमेलैन अनानास में मुख्य एंजाइम है, में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो सूजन संबंधी गठिया वाले लोगों को दर्द से राहत प्रदान कर सकते हैं.

h56em968

Photo Credit: iStock

5. यह व्यायाम के बाद तेजी से ठीक होने में मदद कर सकता है

अनानास को डाइट में शामिल करने से सर्जरी या व्यायाम से ठीक होने में लगने वाले समय को भी कम किया जा सकता है. इस लाभ ने बड़े पैमाने पर ब्रोमेलैन के एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों में योगदान दिया. अध्ययनों से संकेत मिलता है कि अनानास में मौजूद एंजाइम सूजन, सूजन, चोट लगने और सर्जरी के बाद दर्द या एक इंटेंस वर्कआउट सेशन को कम कर सकता है.

6. यह आपकी हड्डियों के लिए अच्छा हो सकता है

अनानास कैल्शियम और मैंगनीज सहित कई पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है. ये पोषक तत्व ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद कर सकते हैं, जो बुढ़ापे की एक आम जोड़ों की समस्या है. मैंगनीज का सेवन करते समय आपको अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि इसका अधिक सेवन करने से संज्ञानात्मक विकारों का खतरा बढ़ सकता है.

काजू दिल को हेल्दी रखने, माइंड फंक्शन को सुधारने, शुगर लेवल कंट्रोल करने के साथ देता है ये 5 बड़े फायदे

7. यह आपकी त्वचा के लिए अच्छा हो सकता है

विटामिन सी और बीटा कैरोटीन से भरपूर फल त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. यह सूरज और प्रदूषण से होने वाली त्वचा की क्षति से लड़ने, झुर्रियों को कम करने और त्वचा की समग्र बनावट में सुधार करने में मदद कर सकता है. विटामिन सी कोलेजन के निर्माण में भी मदद कर सकता है.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Exercise For Shoulders: इन 5 एक्सरसाइज से बनते हैं मजबूत और चौड़े कंधे, बॉडी भी दिखने लगती है अट्रैक्टिव

Slipped Disc: बहुत खतरनाक है हड्डियों की ये बीमारी, चलना-फिरना तो दूर सोने में भी होगी परेशानी, जानें लक्षण


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Worst Foods For Teeth: दातों को खराब करती हैं ये 5 चीजें, आज से ही बंद कर दें सेवन!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------