होम »  लिविंग हेल्दी »  Gout Remedies: यूरिक एसिड बढ़ने से होती है गाउट की समस्या, Uric Acid को कंट्रोल करने के लिए डाइट में करें ये बदलाव!

Gout Remedies: यूरिक एसिड बढ़ने से होती है गाउट की समस्या, Uric Acid को कंट्रोल करने के लिए डाइट में करें ये बदलाव!

How To Reduce Uric Acid: गाउट ब्लड में हाई यूरिक एसिड (Uric Acid) लेवल के कारण होता है. मध्यम मात्रा में शुगर, शराब और प्रोटीन का सेवन करने से यूरिक एसिड के उत्पादन को कम करने में मदद मिल सकती है. यहां जानें यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के उपाय...

Gout Remedies: यूरिक एसिड बढ़ने से होती है गाउट की समस्या, Uric Acid को कंट्रोल करने के लिए डाइट में करें ये बदलाव!

Gout Management: अधिक शराब के सेवन से हाई यूरिक एसिड का उत्पादन होता है

खास बातें

  1. चीनी के अधिक सेवन से यूरिक एसिड का उत्पादन बढ़ सकता है.
  2. यूरिक एसिड का उच्च स्तर गाउट के जोखिम को बढ़ा सकता है.
  3. हेल्दी डाइट और हाइड्रेटेड रहने से आपका जोखिम कम हो सकता है.

Home Remedies For Gout: गाउट कई शर्तों के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला सामान्य शब्द है जो यूरिक एसिड (Uric Acid) के बढ़ने से होता है. बिल्ड अप आमतौर पर आपके पैरों को प्रभावित करता है. पैर के जोड़ों में सूजन (Swelling Of Joints) और दर्द, विशेष रूप से बड़े पैर की अंगुली पर. गाउट स्पर्शोन्मुख भी हो सकता है. आपके जोड़ में यूरिक एसिड (Uric Acid) क्रिस्टल के निर्माण के कारण गाउट के तीव्र लक्षण जल्दी दिखते हैं, और कई लोगों में 3 से 10 दिनों तक रहते हैं. उपचार के बिना, गठिया पुरानी हो सकती है. यह जोड़ों, त्वचा और उनके आसपास के कोमल ऊतकों में गांठ बना सकती है. इन गांठों से जोड़ों को नुकसान हो सकता है. गाउट (Gout) को जीर्ण होने से रोकने के लिए, समय पर उपचार किया जाना जरूरी है.

इन 5 संकेतों से पहचानें कि शरीर में बढ़ गई है शुगर की मात्रा, डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए खाएं ये चीजें!

यूरिक एसिड को कम करने के लिए डाइट में करें ये बदलाव | Make These Changes In The Diet To Reduce Uric Acid


सेलेब्रिटी पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने हाल ही में IGTV में, डाइट में बदलाव के बारे में बातया है जो हाई यूरिक एसिड से प्रेरित गाउट के कारण होने वाले दर्द को कम कर सकती है. वीडियो में, मखीजा ने उल्लेख किया है कि गाउट एक प्रकार का गठिया है जो रक्त में उच्च यूरिक एसिड के स्तर का कारण बनता है. गाउट की घटना पिछले 20 सालों से काफी हद तक बढ़ रही है. यह काफी हद तक डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और मोटापे जैसी समस्याओं से संबंधित है"

यूरिक एसिड पाचन का एक बाइप्रोडक्ट है. यह एक बेकार उत्पाद है जिसे शरीर गुर्दे के माध्यम से जारी किया जाता है. यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए प्यूरीन में कटौती करना एक प्रभावी तरीका हो सकता है. मांस, सी फूड, पशु प्रोटीन और यहां तक कि कुछ दालें हाई प्यूरीन सेवन और हई यूरिक एसिड के स्तर में योगदान कर सकती हैं.

Yoga For Waist Fat: कमर पर बढ़ी चर्बी से छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये तीन योगासन, घर बैठे घटेगा फैट

हालांकि, यूरिक एसिड का केवल एक तिहाई आहार प्रोटीन द्वारा निर्मित होता है, और इसका दो-तिहाई हिस्सा शरीर द्वारा ही निर्मित किया जाता है. "गाउट एक ऐसी चीज है जिसे आहार में बदलाव के साथ प्रबंधित किया जा सकता है. यह गठिया के सबसे उपचार योग्य रूपों में से एक है," 

1. चीनी: अधिक चीनी के सेवन से न केवल डायबिटीज और इंसुलिन प्रतिरोध का खतरा बढ़ जाता है, बल्कि शरीर द्वारा यूरिक एसिड का उत्पादन भी बढ़ जाता है. साथ ही, यह उस दर को कम करता है जिस पर यूरिक एसिड शरीर द्वारा उत्सर्जित होता है. मखीजा ने बताया, "जिन लोगों में गाउट होता है, उनमें 95% को हाइपरिन्सुलिनिमिया भी होता है. शुगर आंत में खराब बैक्टीरिया के लिए भी जिम्मेदार होता है. 

2. फ्रुक्टोज: हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप जो वातित पेय और उच्च शेल्फ लाइफ वाले प्रोडक्ट में उपयोग किया जाता है, यूरिक एसिड का उत्पादन बढ़ा सकते हैं.

3. अल्कोहल: ज्यादा मात्रा में अल्कोहल के सेवन से शरीर में हाई यूरिक एसिड का उत्पादन बढ़ जाता है और इसका स्राव कम हो जाता है. शराब पर कटौती करने से रक्त में यूरिक एसिड के स्तर को नीचे लाने में मदद मिल सकती है.

रोजाना सुबह एक गिलास गुनगुना पानी पीने के होते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, इम्यूनिटी को भी मिलेगा बढ़ावा!

t73o2alHow To Control Uric Acid: गाउट दर्द के जोखिम को कम करने के लिए शराब में कटौती करें

जिन लोगों को गाउट होता है, उनके लिए प्रोटीन का मध्यम सेवन मददगार हो सकता है. इसके अलावा, प्रोटीन की बेहतर गुणवत्ता खाने से यूरिक एसिड को अधिक कुशलता से उत्सर्जित करने में मदद मिल सकती है. पर्याप्त पानी पिएं. विटामिन सी की खुराक विषाक्त अपशिष्ट को तेजी से और अधिक आसानी से फ़िल्टर करने में मदद कर सकती है. क्रूसिफाइड सब्जियों के मध्यम खपत के साथ एक संतुलित आहार यूरिक एसिड के प्रबंधन में सुधार करने में मदद कर सकता है.

(पूजा मखीजा एक पोषण विशेषज्ञ, आहार विशेषज्ञ और लेखिका हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Monsoon Diet Tips: इस सीजन में किचन में मौजूद ये 3 चीजें बढ़ाएंगी आपकी इम्यूनिटी, रोजाना करना होगा सेवन!

पेट फूलना, एसिडिटी और कब्ज, पेट की कई समस्याओं के लिए कारगर हैं ये 5 चीजें!

Fruit For Diabetes: डायबिटीज के मरीज आज से ही खाएं ये 10 फ्रूट्स, कारगर तरीके से मैनेज होगा ब्लड शुगर लेवल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Munakka Health Benefits: खाली पेट भीगे हुए मुनक्का खाने से कब्ज, अपच और एसिडिटी से मिलेगा छुटकारा!

30 साल की महिला को पेट में दर्द के इलाज में पता चला कि वह पुरुष है, फिर पता चला ये...

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------