होम »  लिविंग हेल्दी »  Munakka Health Benefits: खाली पेट भीगे हुए मुनक्का खाने से कब्ज, अपच और एसिडिटी से मिलेगा छुटकारा!

Munakka Health Benefits: खाली पेट भीगे हुए मुनक्का खाने से कब्ज, अपच और एसिडिटी से मिलेगा छुटकारा!

Benefits Of Soaked Munakka: मुनक्का में फाइबर, फाइटो न्यूट्रियंट्स एवं एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे विटामिन ई और सेलेनियम काफी मात्रा में होते हैं. मुनक्का खाने में जितना स्वादिष्ट है उतना ही फायदेमंद भी है. मुनक्का को गले संबंधी रोगों, पेट के रोग (Stomach Disease), खून की कमी, पाचन (Digestion), वजन बढ़ाने (Weight Gain), एसिडिटी कैंसर में फायदेमंद हैं.

Munakka Health Benefits: खाली पेट भीगे हुए मुनक्का खाने से कब्ज, अपच और एसिडिटी से मिलेगा छुटकारा!

Health Benefits Of Munakka: मुनक्का को कई बीमारियों में दवाई के रूप में भी लिया जा सकता है

खास बातें

  1. खाली पेट मुनक्का खाने से होते हैं कई स्वास्थ्य लाभ!
  2. पेट की कई समस्याओं के लिए कमाल हैं भीगा हुआ मुनक्का.
  3. रोज खाएंगे भीगे हुए मुनक्का तो आंखों की रोशनी भी रहेगी बरकरार.

Munakka Health Benefits: मुनक्का में फाइबर, फाइटो न्यूट्रियंट्स एवं एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे विटामिन ई और सेलेनियम काफी मात्रा में होते हैं. मुनक्का खाने में जितना स्वादिष्ट है उससे कई ज्यादा मुनक्का (Benefits Of Munakka) के फायदेमंद हैं. मुनक्का को गले संबंधी रोगों, पेट के रोग (Stomach Disease), खून की कमी (Anemic), पाचन (Digestion), वजन बढ़ाने (Weight Gain), एसिडिटी (Acidity), कैंसर में फायदेमंद हैं. इसको कई बीमारियों में दवाई (Medicine) के रूप में लेने की भी सलाह दी जाती है. हमारे आसपास ही ऐसे सुपरफूड्स मौजूद हैं जो कई बीमारियों से बचाने में हमारी मदद कर सकते हैं, लेकिन हमें उनके बारे में पता नहीं होता है. इसकी तासीर गर्म होती है.

मुनक्का (Munakka) न सिर्फ न सिर्फ भूख को शांत कर सकता है बल्कि मुनक्का के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Munakka) भी कई हैं. कई लोग इसे पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाने की सलाह देते हैं. माना जाता है कि इसे पानी में भिगोकर खाने से यह स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है.

Yoga For Waist Fat: कमर पर बढ़ी चर्बी से छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये तीन योगासन, घर बैठे घटेगा फैट!


सुबह खाली पेट खाने से कब्ज (Constipation), एसिडिटी (Acidity) की समस्या भी इससे दूर हो सकती है. ऐसे कई फायदों के बारे में यहां हम बता रहे हैं आपको कैसे मुनक्का एसिडिटी और कब्ज को दूर करने के साथ कई बीमारियों से लड़ने में फायदेमंद हो सकता है.

पेट की समस्याओं के लिए खाएं भीगे हुए मुनक्का | Eat Soaked Munakka For Stomach Problems

1. आंखों के लिए फायदेमंद

लॉकडाउन के समय से ही घर से लेपटॉप पर काम करने या मोबाइल पर दिनभर समय गुजानरने से आंखों पर असर हो सकता है. मुनक्का आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है. रोजाना सेवन करने आंखों की रोशनी को बरकरार रखने में मदद मिल सकती है. इसमें बीटा कैरोटीन मौजूद होता है. भीगे हुए मुनक्का को सुबह खाली पेट खाली से काफी फायदा हो सकता है. 

Monsoon Diet Tips: इस सीजन में किचन में मौजूद ये 3 चीजें बढ़ाएंगी आपकी इम्यूनिटी, रोजाना करना होगा सेवन!

eyesightBenefits Of Munakka: भीगा हुआ मुनक्का आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद हो सकता है

2. वजन बढ़ाने में मददगार

अगर आप अपने दुबले -पतले शरीर से परेशान हो गए हैं तो मुनक्का वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है. कई लोग वजन बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट मुनक्का खाने की सलाह भी देते हैं. जो काफी कारगर हो सकते हैं. रात को एक मुठ्ठी मुनक्का को पानी में भिगोकर रख दें. सुबह खाली पेट खाने से आपको फायदा हो सकता है.

Monsoon Diet Tips: इस सीजन में किचन में मौजूद ये 3 चीजें बढ़ाएंगी आपकी इम्यूनिटी, रोजाना करना होगा सेवन!

3. खून को बढ़ाने में कारगर

मुनक्का खाने से हमारे शरीर में खून की कमी से होने वाले रोग एनिमिया से लड़ा जा सकता है. मुनक्के में आयरन और विटामिन बी काफी मात्रा में पाए जाते हैं, जो खून बढ़ाने में फायदेमंद होते हैं. इसमें कॉपर होने से भी खून बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

4. पाचन में भी लाभकारी

मुनक्का खाने से पाचन तंत्र को बेहतर बनाया जा सकता है. मुनक्के में फाइबर की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है. इसे पानी में रातभर के लिए भिगो दें फिर खाएं. कब्ज की समस्या से भी राहत मिल सकती है. 

पेट फूलना, एसिडिटी और कब्ज, पेट की कई समस्याओं के लिए कारगर हैं ये 5 चीजें!

4vtk5p9oBenefits Of Munakka: मुनक्का पाचन क्रिया को बेहतर करने में भी लाभकारी हो सकता है

5. कैंसर से बचाव

मुनक्का में कैटेचिन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो बॉडी को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं जो ट्यूमर और कोलन कैंसर की वजह होते हैं. मुनक्का का सेवन करने से कैंसर से बचाव किया जा सकता है. इसलिए रोजाना सुबह मुनक्का का सेवन करना लाभदायक है.

Fruit For Diabetes: डायबिटीज के मरीज आज से ही खाएं ये 10 फ्रूट्स, कारगर तरीके से मैनेज होगा ब्लड शुगर लेवल!

6. एसिडिटी से मिलेगा छुटकारा

मुनक्का एसिडिटी को कम करने के साथ बॉडी के टॉक्सिन्स को दूर करने में भी मददगार हो सकता है.  मुनक्के में पोटैशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होते हैं. साथ ही ऑर्थराइटिस, किडनी स्टोन्स औ दिल की बीमारियों की संभावनाओं को काफी हद तक कम किया जा सकता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

रोजाना सुबह एक गिलास गुनगुना पानी पीने के होते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, इम्यूनिटी को भी मिलेगा बढ़ावा!

Foods For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए केले से भी ज्यादा कारगर हैं ये 7 फूड्स!

डेंगू के लिए कारगर है यह घरेलू उपाय, दिन में 2 बार पिएंगे इस पत्ते का जूस, तो मिलेगा फायदा!

सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यासमीन कराचीवाला से जानें जांघों और हिप्स को मजबूत करने की एक्सरसाइज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कमर दर्द से परेशान लोगों के लिए कारगर हैं ये 5 नेचुरल उपाय, जल्द मिलेगी राहत!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------