होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedies For Fever: घर पर ही बुखार को कम करने के लिए यहां 6 घरेलू उपाय हैं

Home Remedies For Fever: घर पर ही बुखार को कम करने के लिए यहां 6 घरेलू उपाय हैं

Fever Home Remedies: शरीर का हाई टेंपरेचर आपके मूड और दिन-प्रतिदिन के जीवन को परेशान कर सकता है. अधिक से अधिक मामलों में, आप घर पर सरल प्राकृतिक उपचारों से बुखार से निपट सकते हैं. यहां बुखार से निपटने के कुछ प्रभावी घरेलू उपचारों के बारे में बताया गया है.

Home Remedies For Fever: घर पर ही बुखार को कम करने के लिए यहां 6 घरेलू उपाय हैं

Home Remedies For Fever: का हाई टेंपरेचर आपके दिन-प्रतिदिन के जीवन को परेशान कर सकता है.

खास बातें

  1. हाई टेंपरेचर आपके मूड और दिन-प्रतिदिन के जीवन को परेशान कर सकता है.
  2. आप घर पर सरल प्राकृतिक उपचारों से बुखार से निपट सकते हैं.
  3. यहां बुखार से निपटने के प्रभावी घरेलू उपचारों के बारे में बताया गया है.

Natural Remedies To Manage Fever: मौसम परिवर्तन पहले से ही बुखार के पीछे एक कारक था और कोविड महामारी ने लाखों लोगों को बुखार के प्रति संवेदनशील बना दिया है और, बुखार के साथ शरीर में दर्द, सिर दर्द, चक्कर आना और थकान जैसे अन्य लक्षण भी होते हैं. वायरल बुखार 3-5 दिनों तक रह सकता है, लेकिन शरीर का तापमान और अन्य लक्षण हर व्यक्ति में अलग-अलग होते हैं. इम्यून सिस्टम वायरल संक्रमण से लड़ता है और हमें किसी भी गंभीर लक्षण और स्वास्थ्य समस्याओं से बचाती है. एक समय हो सकता है जब शरीर का तापमान अत्यधिक स्तर पर बढ़ जाता है. ऐसे मामलों में, डॉक्टर से परामर्श करना जरूरी है. शरीर का हाई टेंपरेचर आपके मूड और दिन-प्रतिदिन के जीवन को परेशान कर सकता है. अधिक से अधिक मामलों में, आप घर पर सरल प्राकृतिक उपचारों से बुखार से निपट सकते हैं. यहां बुखार से निपटने के कुछ प्रभावी घरेलू उपचारों के बारे में बताया गया है.

वर्क फ्रॉम होम में अकड़ गई है कमर? तो राहत पाने के लिए फायदेमंद हैं ये 3 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

घर पर बुखार का कंट्रो करने के प्राकृतिक उपचार | Natural Remedies To Control Fever At Home


1. खूब सारे तरल पदार्थ पिएं

बुखार आपके शरीर का तापमान बढ़ा देता है जिससे आपके शरीर से बहुत अधिक पसीना आ सकता है. इससे आपके शरीर में डिहाइड्रेशन हो सकता है. इससे बचाव और इलाज के लिए खुद को हाइड्रेट रखें और पूरे दिन खूब सारे तरल पदार्थ पिएं. रोजाना कम से कम 9-12 गिलास पानी पिएं. सिर्फ पानी ही नहीं, आप खुद को हाइड्रेट रखने के लिए घर का बना हेल्दी जूस, नारियल पानी, सूप आदि ले सकते हैं.

Foods For Healthy Liver: लीवर को मजबूत कर इसकी कैपेसिटी बढ़ाने के लिए इन 6 फूड्स का करें सेवन

2. गिलोय

गिलोय एक प्रसिद्ध घरेलू उपचार है जिसका उपयोग कई स्वास्थ्य लाभों के लिए किया जाता है. बुखार से फ्लू हो सकता है और संक्रमण से लड़ना मुश्किल हो सकता है. अगर किसी व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है तो यह खतरा बढ़ जाता है. इसलिए गिलोय बुखार को रोकने के साथ-साथ घर पर आसानी से उसका इलाज करने में आपका मित्र बन सकता है.

3. लहसुन

लहसुन एक गर्म आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो शरीर के तापमान को कम करने में मदद करती है. इसकी एंटी-बैक्टीरियल संपत्ति आपको किसी भी इम्यूनिटी को ठीक करने में मदद करेगी. कुछ अध्ययनों के अनुसार, लहसुन में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं जो इसे बुखार सहित कई संक्रमणों से लड़ने का घरेलू उपाय बनाते हैं.

हाई यूरिक एसिड लेवल को कम करने के लिए अचूक उपाय हो सकते हैं ये 10 प्राकृतिक उपचार

4. मसालेदार भोजन

बेहतर ब्लड सर्कुलेशन और पसीने के लिए शरीर को मसालेदार भोजन की जरूरत होती है. मसालेदार खाना बुखार के इलाज में बेहद मददगार होता है. इसलिए, बुखार के लिए इसे प्रभावी बनाने के लिए अपने भोजन में कुछ काली मिर्च छिड़कें और कुछ लाल मिर्च डालें. दवा लें और बुखार से लड़ने के लिए इन अद्भुत युक्तियों का पालन करें. आखिरकार, आप कभी भी एक दिन या उससे अधिक समय तक बिस्तर पर नहीं रहना चाहेंगे.

5. तुलसी

तुलसी के रस को पीने की कोशिश करें या इसे अपनी नियमित चाय में शामिल करें. यह आपके शरीर के तापमान को संतुलित करने में मदद करेगा और संक्रमण से लड़ने में भी मदद करेगा. तुलसी की बूंदों या तुलसी की चाय के साथ पानी सबसे अच्छे पेय में से एक है जिसे आप सुबह ले सकते हैं. तुलसी में जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण होते हैं जो प्राकृतिक रूप से आपकी प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ा सकते हैं. अदरक का रस निकाल लें और उसमें कुटी हुई तुलसी और थोड़ा सा शहद मिलाएं.

Yoga For Stress Relief: स्ट्रेस से तुरंत राहत पाने के लिए 5 सबसे असरदार और सरल योग आसन

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया...

6. अदरक

अदरक की चाय एक अद्भुत इम्युनिटी बूस्टर है जो बुखार से निपटने में मदद करेगी और आपके श्वसन तंत्र को खांसी और सर्दी से किसी भी रुकावट से मुक्त कर सकती है. अदरक एक इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में जाना जाता है और यह एक प्रसिद्ध घटक भी है जो बुखार को मैनेज कर सकता है. यह एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो सामान्य सर्दी और फ्लू के कई अन्य लक्षणों के इलाज में मदद कर सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

यास्मीन कराचीवाला ने एक साथी के साथ किया जाने वाला 5-स्टेप आसान वर्कआउट रुटीन शेयर किया

वेट लॉस डाइट पर हैं? प्रभावी ढंग से वजन कम करने के लिए इन 8 जरूरी टिप्स को फॉलो करें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपनी आर्म्स को टोन करने के लिए घर पर इन आसान और प्रभावी डम्बल एक्सरसाइज को करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------