होम »  weight loss »  Weight Loss Tips: वेट लॉस डाइट पर हैं? प्रभावी ढंग से वजन कम करने के लिए इन 8 जरूरी टिप्स को फॉलो करें

Weight Loss Tips: वेट लॉस डाइट पर हैं? प्रभावी ढंग से वजन कम करने के लिए इन 8 जरूरी टिप्स को फॉलो करें

Weight Loss Diet: वजन घटाने के लिए आपको बस कुछ चीजों को अपने दिमाग में रखना है. अगर आप वजन घटाने की होड़ में हैं और आप क्या खाते-पीते हैं, इस पर पूरी तरह से जांच रखना चाहते हैं तो कुछ संकेत हैं जिन्हें हेल्दी रूप से वजन कम करने के लिए ध्यान में रखा जाना चाहिए.

Weight Loss Tips: वेट लॉस डाइट पर हैं? प्रभावी ढंग से वजन कम करने के लिए इन 8 जरूरी टिप्स को फॉलो करें

Weight Loss Tips: तेजी से वजन घटाने के लिए कुछ आसान उपाय आजमाने चाहिए

खास बातें

  1. तेजी से वजन घटाने के लिए कुछ आसान उपाय आजमाने चाहिए.
  2. वजन घटाने के सबसे आसान उपायों में आप कुछ ट्रिक्स अपना सकते हैं.
  3. नेचुरल तरीके से वजन घटाने के कई हेल्दी तरीके हो सकते हैं.

How To Lose Weight Easily: आप भी आसानी से वजन घटाना चाहते हैं? दिन के व्यस्त कार्यक्रम के चलते आप भी खुद के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं तो आपको तेजी से वजन घटाने के लिए कुछ आसान उपाय आजमाने चाहिए. वजन घटाने के सबसे आसान उपायों में आप कुछ ट्रिक्स अपना सकते हैं. आपको बस इतना ध्यान रखना है कि वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी चीजें क्या हैं? नेचुरल तरीके से वजन घटाने के कई हेल्दी तरीके हो सकते हैं. आपको बस कुछ चीजों को अपने दिमाग में रखना है. अगर आप वजन घटाने की होड़ में हैं और आप क्या खाते-पीते हैं, इस पर पूरी तरह से जांच रखना चाहते हैं तो कुछ संकेत हैं जिन्हें हेल्दी रूप से वजन कम करने के लिए ध्यान में रखा जाना चाहिए.

Foods For Healthy Liver: लीवर को मजबूत कर इसकी कैपेसिटी बढ़ाने के लिए इन 6 फूड्स का करें सेवन

वजन कम करने के लिए जरूरी बातें | Important Things To Lose Weight


1. शरीर का वजन

हमें सिर्फ शरीर का वजन कम करने के बजाय शरीर की चर्बी कम करने पर ध्यान देना चाहिए. जब हम डाइट पर होते हैं तो हमें मांसपेशियों के नुकसान को रोकने की जरूरत होती है. उसके लिए आपको वेट ट्रेनिंग और पर्याप्त प्रोटीन की जरूरत होती है.

2. कैलोरी काउंट करना

सभी कैलोरी समान नहीं हैं. उदाहरण के लिए, 1 कप पके हुए सफेद चावल और दूध में समान कैलोरी हो सकती है, लेकिन वे शरीर में अलग तरह से व्यवहार करते हैं. चावल एक प्रोसेस्ड अनाज होने के कारण तेजी से पचता है, यह दूध की तुलना में अधिक ग्लूकोज जारी करता है जिसमें अधिक प्रोटीन होता है. तो उन कैलोरी की पोषक संरचना महत्वपूर्ण है.

बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाने के लिए आंवला का इन 6 तरीकों से करें इस्तेमाल, जल्द घने होंगे बाल

3. प्रोटीन

प्रटीन की खपत शारीरिक गतिविधि, वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति आदि पर निर्भर करता है. एक एथलीट को उस व्यक्ति की तुलना में अधिक प्रोटीन की आवश्यकता हो सकती है जो अधिक नहीं चलता है. हमें डेयरी उत्पादों और अंडे, मांस, मछली, मुर्गी पालन जैसे मांसाहारी फूड्स से प्रथम श्रेणी के प्रोटीन का चयन करना चाहिए.

4. कार्बोहाइड्रेट

सभी अनाज, दालें, फल, जूस, दूध, स्टार्च वाली सब्जियां जैसे आलू, चीनी सीधे रूप में फल से आने पर अंततः ग्लूकोज या फ्रुक्टोज में बदल जाती हैं. जब हम ब्लड शुगर लेवल को मापते हैं तो हम स्रोत की पहचान नहीं कर सकते हैं. अगर ग्लूकोज अधिक होता है, तो यह वसा के रूप में जमा हो जाता है. ग्लूकोज इंसुलिन को बढ़ाता है और इंसुलिन वसा को स्टोर करता है. इसलिए अगर हम शरीर की चर्बी कम करना चाहते हैं तो हमें इन फूड्स को प्रतिबंधित करने की जरूरत है.

ये 7 काम करने से इम्यूनिटी बढ़ने की जगह कमजोर हो सकती है, आज से ही छोड़ दें

5. हेल्दी फिलर्स

इनमें प्रोटीन, फाइबर और फैट कॉम्बिनेशन जैसे पनीर, दही, अंडे, वेज स्टिक, सूप, नट्स/बीज शामिल हैं.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया...

6. खाओ और बर्न करो

जब आप व्यायाम करते हैं, तो कैलोरी का उपयोग कार्ब्स, प्रोटीन और वसा से होता है, लेकिन जब आप जंक फूड खाते हैं तो यह मोटे तौर पर वसा के रूप में जमा हो जाता है.

7. व्यायाम

व्यायाम कार्डियो (स्किपिंग, जॉगिंग स्विमिंग), वेट ट्रेनिंग जैसे स्क्वाट, लंग्स, डेडलिफ्ट और फ्लेक्सिबिलिटी वर्क (योग) का कॉम्बिनेश होना चाहिए. एक व्यायाम वजन घटाने के लिए कारगर तरीका है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अपनी आर्म्स को टोन करने के लिए घर पर इन आसान और प्रभावी डम्बल एक्सरसाइज को करें

खराब डायबिटीज डाइट ही नहीं आपकी इन गलतियों से भी कभी कंट्रोल नहीं होता ब्लड शुगर लेवल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

घर पर ही इन वर्कआउट की मदद से अपने पेट को करें टोन और स्लिम

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------