होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Home Remedies For Diarrhea: गर्मियों में बढ़ जाती है पेट दर्द, लूज मोशन की समस्या, ये 6 घरेलू उपाय हैं रामबाण इलाज!

Home Remedies For Diarrhea: गर्मियों में बढ़ जाती है पेट दर्द, लूज मोशन की समस्या, ये 6 घरेलू उपाय हैं रामबाण इलाज!

Home Remedies For Diarrhea: अक्सर बासी खाने या बाहर के तले-भुने खाने से आपको पेट से जुड़ी बीमारियां (Stomach Disorders) हो सकती हैं. इसी वजह से पेट भी खराब यानी दस्त (Diarrhea) हो सकते हैं. ऐसा किसी भी मौसम में हो सकता है, लेकिन अन्य बीमारियों की तरह गर्मियों यह स्थिति ज्यादा परेशानी खड़ी कर सकता है. यहां डायरिया के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Diarrhea) बताए गए हैं जो कारगर हो सकते है.

Home Remedies For Diarrhea: गर्मियों में बढ़ जाती है पेट दर्द, लूज मोशन की समस्या, ये 6 घरेलू उपाय हैं रामबाण इलाज!

Home Remedies For Diarrhea: लूज मोशन से राहत पाने के लिए ये 6 उपाय आजमाएं

खास बातें

  1. दस्त से राहत पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे.
  2. लूज मोशन होने पर ये घरेलू उपाय कर पाएं राहत.
  3. गर्मियों में हो सकती है पेट दर्द की ज्यादा परेशानी.

Best Remedy For Diarrhea: अक्सर बासी खाने या बाहर के तले-भुने खाने से आपको पेट से जुड़ी बीमारियां (Stomach Disorders) हो सकती हैं. इसी वजह से पेट भी खराब यानी दस्त (Diarrhea) हो सकते हैं. ऐसा किसी भी मौसम में हो सकता है, लेकिन अन्य बीमारियों की तरह गर्मियों में यह स्थिति ज्यादा परेशानी खड़ी कर सकता है. अगर आप दस्त के घरेलू नुस्खे (Home Remedies) ढूंढ रहे हैं तो हम बता रहे हैं यहां दस्त रोकने के कुछ घरेलू नुस्खों (Home Remedies To Stop Diarrhea) के बारे में. खाने में अनियमितता या कई अन्य वजहों से लूज़ मोशन (Loose Motion) या दस्त की शिकायत हो जाती है. दस्त वैसे तो सुनने में एक सामान्य समस्या लगती है, लेकिन इसका ज्यादा समय तक रहना घातक भी हो सकता है. खासतौर पर छोटे बच्चो में ये समस्या जानलेवा तक हो सकती है. लगातार लूज मोशन की स्थिति को डायरिया कहते हैं. दस्त वायरल और बैक्टीरियल इन्फेक्शन की वजह से हो सकता है. ज्यादातर मामलों में पाचन तंत्र की खराबी होता है. 

Ayurvedic Immunity Booster: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपने दूध में मिलाएं ये 6 चीजें, रोजाना रात को सोने से पहले करें सेवन!

दस्त रोकने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Stop Diarrhea



- डायरिया के कारण शरीर में पानी की कमी हो सकती है. इसके लिए एक गिलास पानी में एक चुटकी नमक और एक चम्मच शक्कर मिलाएं और थोड़ी-थोड़ी देर में पीते रहें.  इससे शरीर में नमक का संतुलन बना रहेगा. दिनभर में उबला हुआ या फिल्टर पानी पिएं.

- दस्त के दौरान पाचन तंत्र कमजोर हो सकता है इसलिए भारी भोजन लेने से परहेज करना चाहिए. मूंग की दाल की खिचड़ी या दलिया सबसे अच्छे हैं. 



कमर दर्द से परेशान लोगों के लिए कारगर हैं ये तीन योगासन, रोजाना करने से मिलेगा फायदा!

loose motionsHome Remedies For Diarrhea: गलत खानपान से हो सकती है दस्त की समस्या

Why Vitamin C Is Important: शरीर के लिए क्यों जरूरी है विटामिन सी? इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ये हैं 6 बड़े कारण!

- दस्त में दही खाने के सलाद दी जाती है. दही में मौजूद बैक्टीरिया पाचन तंत्र को सुधारने में मदद कर सकते हैं. दही माइक्रोबियल संक्रमण से लड़ने में मदद करता है. दस्त लगने के दौरान दिन में 2-3 बार दही का सेवन किया जा सकता है. 

- दस्त के दौरान पके हुए केले का सेवन भी फायदेमंद हो सकता है. केले में फाइबर होता है जो पाचन संबंधी समस्याओं को दूर कर सकता है. साथ ही केले में मौजूद पोटेशियम सामग्री इलेक्ट्रोलाइट संतुलन के लिए भी अच्छा हो सकता है. 

- अदरक को पीसकर एक पेस्ट बना लें. पेस्ट को गर्म पानी में शहद  मिलाकर सेवन कर सकते हैं. 
- पुदीने की चाय पेट के सभी तरह के विकारों के लिए फायदेमंद हो सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Food To Eat In Asthmatics: अस्थमा से राहत पाने के लिए कमाल हैं ये 6 चीजें, हर रोज डाइट में करें शामिल!

21 जून को लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, बरतें ये सावधानियां, जानें ग्रहण का समय और सूतक काल!

Home Remedies For Fat Loss: मोटापा घटाने के ये घरेलू उपाय हैं कारगर, आसानी से घटा सकते हैं वजन!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Monsoon Diet Tips: इस मॉनसून में हेल्दी रहने के लिए फॉलो करें ये डाइट, नहीं पड़ेंगे बीमार!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -