होम »  लिविंग हेल्दी »  Cracked Heels Home Remedies: क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

Cracked Heels Home Remedies: क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

Home Remedies For Cracked Heels: अगर क्रैक हील्स को अनुपचारित छोड़ दिया जाए और एड़ी में दरार गहरी हो जाती है और दर्द हो सकता है. फटी एड़ी (Cracked Heel) के लिए कुछ घरेलू उपचार जानने के लिए यहां पढ़ें...

Cracked Heels Home Remedies: क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

Home Remedies For Cracked Heels: अत्यधिक सूखापन आपकी त्वचा को प्रभावित करता है

How To Cure Cracked Heels: अत्यधिक सूखापन आपकी त्वचा को प्रभावित करता है और दरारें पैदा करता है. खराब जलयोजन, प्रदूषण और कुछ चिकित्सा स्थितियों के परिणामस्वरूप एड़ी फट सकती हैं. अगर इन्हें अनुपचारित छोड़ दिया जाता है और एड़ी में दरारें गहरी हो जाती हैं और परिणामस्वरूप दर्द होता है. फटी एड़ी (Cracked Heel) में संक्रमण के विकास की भी संभावना है. क्रैक हील्स भी अनाकर्षक होते हैं. फटी एड़ी को रोकने के लिए आपको अपने पैरों का ख्याल रखना चाहिए. अधिकांश लोग फटी एड़ी की पर्याप्त देखभाल नहीं करते हैं जो दर्दनाक स्थितियों की ओर जाता है. यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जो आपको घर पर फटी एड़ी को ठीक करने में मदद कर सकते हैं.

Drinks For Digestion: अपच, कब्ज और एसिडिटी, पेट की हर समस्या के लिए अचूक उपाय हैं ये आयुर्वेदिक ड्रिंक्स!

फटी एड़ी के लिए घरेलू उपचार | Home remedies for Cracked Heel


1. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा आपको हील्स में दरार को ठीक करने में मदद कर सकता है. आपको गुनगुना पानी और बेकिंग सोडा के दो बड़े चम्मच लेने की आवश्यकता है. बाद में इसमें नींबू के दो स्लाइस मिलाएं. इस पानी में अपने पैरों को कम से कम 15 मिनट तक भिगोएं. बाद में अपने पैरों को गुनगुने पानी से धो लें. अंत में क्रीम या तेल लगाएं.

सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए शानदार है चुकंदर, जानें कैसे बूस्ट करता है इम्यून सिस्टम

2. शहद

शहद एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर है. इसमें जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुण हैं. यह आपकी त्वचा के लिए अच्छा है, खासकर सर्दियों के मौसम में. आप शहद को स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. आप गुनगुने पानी में एक कप शहद भी मिला सकते हैं और उस पानी में अपने पैर भिगो सकते हैं. एक बार आपकी त्वचा मुलायम हो जाए, तो अपने पैरों को अच्छी तरह से स्क्रब करें. बाद में, अपने पैरों को अच्छी तरह से साफ करें और मॉइस्चराइजर लगाएं.

3. सेब का साइडर सिरका

एप्पल साइडर सिरका सौंदर्य लाभ के साथ भरी हुई है. वजन घटाने के लिए भी इसका व्यापक रूप से सेवन किया जाता है. आप फटी एड़ी के साथ-साथ लड़ने के लिए सेब साइडर सिरका का उपयोग कर सकते हैं. आप इसी तरह से एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग कर सकते हैं. एक कप एप्पल साइडर सिरका लें और इसे अपने पैरों को भिगोने के लिए गुनगुने पानी में मिलाएं. कुछ समय बाद तेल या मॉइस्चराइज़र लगा लें और मोज़े पहन लें.

अस्थमा से परेशान लोगों के लिए शानदार हैं ये 5 हर्बल चाय, रोजाना करना होगा सेवन!

o9pkjkio

एप्पल साइडर विनेगर आपको फटी एड़ी से लड़ने में मदद कर सकता है 

4. पेट्रोलियम जेली

आमतौर पर सर्दियों के मौसम में पेट्रोलियम जेली का उपयोग किया जाता है. इसका उपयोग कई उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है. यह फटी एड़ी के लिए एक उपाय के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. आपको पहले अपने पैरों को अच्छी तरह से साफ करने की आवश्यकता है और बाद में पेट्रोलियम जेली लागू करें. एक बार जब आप कर रहे हैं नंगे पैर चलने से बचें.

सर्दी-जुकाम और बहती नाक से निजात पाने के लिए ये 5 फूड्स हैं अचूक उपाय, आज से ही करें डाइट में शामिल!

5. वनस्पति तेल

सब्जी का उपयोग फटी एड़ी के लिए भी किया जा सकता है. बिस्तर पर जाने से पहले अपने पैरों को अच्छी तरह से साफ करें. कुछ वनस्पति तेल लें और इसे अपने पैरों पर अच्छी तरह से मालिश करें. एक बार जब आप कर रहे हैं आप मोजे पहन सकते हैं.

फटी एड़ी को रोकने के टिप्स

- अपने पैरों को साफ और हाइड्रेटेड रखें.
- सैंडल या फ्लिप-फ्लॉप के बजाय जूते पहनें.
- बिस्तर पर जाने से पहले रोजाना अपने पैरों पर मॉइस्चराइजर लगाएं.
- ऐसे जूते न पहनें जो बहुत तंग हों या जो आपकी एड़ी को सहारा न दें.
- जितना हो सके मोजे पहनने और खूब पानी पिएं

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

लीवर को हमेशा हेल्दी और बीमारियों से दूर रखने के लिए हर किसी को जरूर खाने चाहिए ये 7 फूड्स!

सुबह खाली पेट पिएं आंवला-जीरा पानी मिलेंगे ये चमत्कारी फायदे, बेहतर रिजस्ट के लिए रोजाना करें सेवन!

वजन कम करने, पेट की चर्बी और बॉडी फैट घटाने के लिए जरूर खाएं ये 5 फल, आज से ही करें डाइट में शामिल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Skin Care Tips: डैमेज और रूखी-सूखी त्वचा को फिर से हेल्दी बनाने के लिए यहां है कारगर उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------