होम »  लिविंग हेल्दी »  सुबह खाली पेट पिएं आंवला-जीरा पानी मिलेंगे ये चमत्कारी फायदे, बेहतर रिजस्ट के लिए रोजाना करें सेवन!

सुबह खाली पेट पिएं आंवला-जीरा पानी मिलेंगे ये चमत्कारी फायदे, बेहतर रिजस्ट के लिए रोजाना करें सेवन!

Amla Jeera Water Benefits: आंवला सर्दियों का सुपरफूड है, जिसका सेवन करने से कमाल के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. इसके साथ ही जीरा भी पेट के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के साथ कई शानदार फायदों के लिए जाना जाता है. जब इन दोनों का एक साथ सेवन किया जाता है, यह शक्तिशाली मिश्रण जबरदस्त फायदे दे सकता है.

सुबह खाली पेट पिएं आंवला-जीरा पानी मिलेंगे ये चमत्कारी फायदे, बेहतर रिजस्ट के लिए रोजाना करें सेवन!

Amla Jeera Water Benefits: सुबह खाली कुछ ड्रिंक्स काफी फायदेमंद हो सकती हैं.

खास बातें

  1. आंवला-जीरा वाटर कई कमाल के स्वास्थ्य लाभों से भरा है.
  2. रोजाना खाली पेट पीने से स्वास्थ्य को शानदार फायदे मिलते हैं.
  3. यहां जानें जीरा और आंवला के बेहतरीन फायदे.

Amla Jeera Drink Benefits: सुबह खाली कुछ ड्रिंक्स काफी फायदेमंद हो सकती हैं. आंवला सर्दियों का सुपरफूड (Superfood) है, जिसका सेवन करने से कमाल के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. इसके साथ ही जीरा (Jeera) भी पेट के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के साथ कई शानदार फायदों के लिए जाना जाता है. जब इन दोनों का एक साथ सेवन किया जाता है, यह शक्तिशाली मिश्रण जबरदस्त फायदे दे सकता है. कई लोग वजन घटाने (Weight Loss) के लिए सुबह खाली पेट वेट लॉस ड्रिंक (Weight Loss Drink) का सेवन करते हैं. वहीं कई पेट की समस्याओं (Stomach Problems) को दूर करने के लिए लाभकारी ड्रिंक्स का सेवन करते हैं, लेकिन हम में से अधिकांश लोग ये नहीं जानते कि हमारा किचन चमत्कारी नुस्खों का खजाना है. किचन में मौजूद प्राकृतिक उपायों से बेहतर और कुछ नहीं है.

Drinks For Digestion: अपच, कब्ज और एसिडिटी, पेट की हर समस्या के लिए अचूक उपाय हैं ये आयुर्वेदिक ड्रिंक्स!

चाहे हेल्दी स्किन (Healthy Skin) पानी हो या गंभीर बीमारियों से राहत पानी हो घरेलू नुस्खे (Home Remedies) काफी फायदेमंद हो सकते हैं. आंवला और जीरा ड्रिंक (Amla Jeera Drink) स्वास्थ्य के लिए रामबाण मानी जाती है. यह दोनों चीजें स्वास्थ्य के लिए किसी कारगर उपाय से कम नहीं है. साथ आने पर यह दोनों शानदार स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं.


आंवला के फायदे | Benefits Of Amla

1. आप चाहे आंवला कच्चा खाएं या उसका जूस पिएं या पाउडर के रूप में इस्तेमाल करें, इसके फायदे पाने के लिए इसका सेवन जरूर करना चाहिए. खासकर सर्दियों में आंवला का सेवन करने से कई कमाल के फायदे मिल सकते हैं. आंवला विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत है. बैक्टीरिया से बचाने के साथ ही यह आपकी इम्यूनिटी तेज करता है. विटामिन सी से भरपूर आंवला एंटीऑक्सीडेंट का भी उत्तम स्रोत है.

Beetroot For Immunity: सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए शानदार है चुकंदर, जानें कैसे बूस्ट करता है इम्यून सिस्टम

gl8kb448Amla Jeera Drink Benefits: आंवला कई कमाल के स्वास्थ्य से भरा होता है

2. आवला एजिंग को धीमा करता है और बाल और त्वचा को स्वस्थ बनाता है इसके अलावा, यह पॉलीफेनोल्स की एक श्रेणी में भरपूर है, जो कैंसर कोशिकाओं के विकास के खिलाफ लड़ने में कारगर हो सकता है.

3. आंवला का रस आपके शरीर में संतुलन बनाए रखने में मदद कर सकता है और तीनों दोषों वात, कफ और पित्त से लड़ने में मदद कर सकता है. आंवले का रस सुबह खाली पेट लेने से काफी फायदेमंद हो सकता है.

अस्थमा से परेशान लोगों के लिए शानदार हैं ये 5 हर्बल चाय, रोजाना करना होगा सेवन!

4. आंवला न केवल आपके सिस्टम को साफ करता है, बल्कि आपकी पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाता है. इससे आपको चमकती त्वचा पाने आपकी में मदद मिल सकती है.

5. विटामिन सी के साथ आंवला आयरन, कैल्शियम, और फास्फोरस में भी समृद्ध होता है. आंवला में मौजूद अमीनो एसिड बालों के विकास, गिरते बालों से निपटने, और बालों की हर समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है.

जीरा कमाल के स्वास्थ्य लाभों से भरा होता है | Cumin Seeds Are Full Of Amazing Health Benefits

1.  अगर आप फिटनेस बनाए रखना चाहते हैं और वजन को कम करना चाहते हैं तो आपको रोजाना आंवला और जीरा से बनी ड्रिंक का सेवन करना चाहिए. क्योंकि यह मेटाबॉलिज्म को तेज करने में काफी मदद कर सकती है.

सर्दी-जुकाम और बहती नाक से निजात पाने के लिए ये 5 फूड्स हैं अचूक उपाय, आज से ही करें डाइट में शामिल!

2. जीरा कुछ एंजाइमों को भी स्रावित करता है, जो पाचन को बढ़ावा देने में मदद करते है. पेट की कई समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है. जीरा सूजन, पेट फूलना और दाने जैसे लक्षण को कम करने में मदद मिल सकती है.

jeera water

Amla Jeera Drink Benefits: जीरा पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए काफी लाभकारी माना जाता है 

3. जीरे में पोटेशियम, कैल्शियम, तांबा होता है जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखता है. जीरा में थाइमोक्विनोन भी होता है जो लिवर को सुरक्षा प्रदान करता है, और सूजन से लड़ने में मदद कर सकता है. यह उन लोगों के लिए भी एक वरदान है जो मधुमेह से पीड़ित हैं और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं.

Skin Care Tips: डैमेज और रूखी-सूखी त्वचा को फिर से हेल्दी बनाने के लिए यहां है कारगर उपाय

आंवला और जीरा ड्रिंक के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Amla And Cumin Drinks

रात भर भिगोए गए जीरा के बीज के साथ आंवले का रस मिलाएं. इसे सुबह खाली पेट पिएं और कमाल के स्वास्थ्य पाएं. आप इससे होने वाले फायदों की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं. यह वजन घटाने, हेल्दी स्किन पाने, पेट की समस्याओं को दूर करने, पाचन को बेहतर बनाने, कब्ज और एसिडिटी का इलाज करने, सूजन से राहत दिलाने, ग्लोइंग स्किन पाने, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं से राहत दिलाने के साथ कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ देता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

वजन कम करने, पेट की चर्बी और बॉडी फैट घटाने के लिए जरूर खाएं ये 5 फल, आज से ही करें डाइट में शामिल

Hair Care Routine: उलझे और झड़ते बालों से छुटकारा पाने के लिए करें ये 5 आसान काम, जल्द मिलेगा फायदा

Camel Milk Benefits: ऊंटनी के दूध का सेवन करने से मिलते हैं ये कमाल के स्वास्थ्य लाभ, जरूर करना चाहिए ट्राई


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस तरीके से करें जीरे का सेवन, अंदर होगा पेट और घटेगा शरीर का एक्स्ट्रा फैट! जानें कमाल के फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------