होम »  स्किन »  Skin Care Tips: डैमेज और रूखी-सूखी त्वचा को फिर से हेल्दी बनाने के लिए यहां है कारगर उपाय

Skin Care Tips: डैमेज और रूखी-सूखी त्वचा को फिर से हेल्दी बनाने के लिए यहां है कारगर उपाय

Winter Skincare Tips: त्वचा की अपनी मरम्मत की प्रक्रिया में मदद करें. सुनिश्चित करें कि आप कार्बनिक, पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन कर रहे हैं. प्रोसेस्ड फूड और रिफाइंड शुगर से बचें. यहां स्किन को हेल्दी बनाने (Healthy Skin) के लिए कुछ टिप्स बताए गए हैं.

Skin Care Tips: डैमेज और रूखी-सूखी त्वचा को फिर से हेल्दी बनाने के लिए यहां है कारगर उपाय

Skincare Tips: उन उत्पादों का उपयोग करने से बचें जिनमें किसी भी प्रकार की खुशबू हो

खास बातें

  1. सर्दियों में स्किन का खास ख्याल रखें.
  2. इन स्किन टिप्स से भी फर्क न पड़ें विशेषज्ञ से संपर्क करें.
  3. उन उत्पादों का उपयोग करने से बचें, जिनमें आवश्यक तेलों से सुगंध है.

How To Care Skin In Winter: कई कारण हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं. कुछ त्वचा की क्षति हमारे अपने काम का एक परिणाम है, और कुछ हमारे नियंत्रण से बाहर है. डैमेज स्किन के सामान्य कारणों में सूर्य की क्षति, कठोर स्किनकेयर क्रीम (Skincare Cream) या सैलून प्रक्रियाएं, ब्लीम्स लेने से दाग और छिद्रों के साथ-साथ पर्यावरणीय कारक जैसे गर्मी, नमी की कमी, प्रदूषण और हवा शामिल हैं. अगर आप किसी भी तरह के उम्र के धब्बे, गहरी झुर्रियां या अपने चेहरे पर झुलसी त्वचा को नोटिस करना शुरू कर रहे हैं, तो आप त्वचा के नुकसान और उम्र बढ़ने से जुड़े संरचनात्मक परिवर्तनों का प्रभाव देख रहे हैं. लाल, खुजलीदार, तंग महसूस करने वाली त्वचा, हाइपरपिग्मेंटेशन, काले धब्बे, असमान स्किन टोन, त्वचा का असंतुलन जैसे अतिरिक्त तेल उत्पादन, गहरी झुर्रियां, महीन रेखाएं, सुस्त त्वचा, मुंहासे के निशान, क्षतिग्रस्त छिद्र और बढ़े हुए पोर्स, क्षतिग्रस्त त्वचा के कुछ लक्षण हैं.

अपच, कब्ज और एसिडिटी, पेट की हर समस्या के लिए अचूक उपाय हैं ये आयुर्वेदिक ड्रिंक्स!

डैमेज स्किन से छुटकारा पाने के लिए टिप्स | Tips To Get Rid Of Damaged Skin 


  • एंटीऑक्सिडेंट के साथ स्किनकेयर उत्पादों का इस्तेमाल करें. डैमेज स्किन को स्वस्थ त्वचा में बदलने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. त्वचा की मरम्मत के लिए हमेशा एंटीऑक्सिडेंट जैसे विटामिन सी और विटामिन ई का उपयोग करें. विटामिन सी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है, सूरज की क्षति, उम्र के धब्बे, असमान त्वचा की टोन और हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने में मदद करता है. मुंहासे के निशान से संबंधित शुष्क त्वचा और क्षति के लिए विटामिन ई बहुत अच्छा है.

Beetroot For Immunity: सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए शानदार है चुकंदर, जानें कैसे बूस्ट करता है इम्यून सिस्टम

  • एक दैनिक मॉइस्चराइजर करें जो तैलीय त्वचा से लड़ने में मदद करे. कार्बनिक वनस्पति तेलों जैसे कि तमानु तेल, सी बकथॉर्न, कैलेंडुला और बायोकम्पैटिबल जोजोबा का उपयोग करें जो नमी के स्तर को बहाल करने में मदद करते हैं, जिससे त्वचा के स्वास्थ्य के लिए आदर्श वातावरण का निर्माण होता है और कई पोषक तत्व, फैटी-एसिड और चिकित्सीय होते हैं जो त्वचा की मरम्मत का समर्थन करते हैं.
b597b15Skin Care Tips: अपनी त्वचा को रोजाना मॉइस्चराइज करें

  • अपनी स्वयं की मरम्मत प्रक्रिया के साथ त्वचा की मदद करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप कार्बनिक, पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन कर रहे हैं. प्रोसेस्ड फूड और रिफाइंड शुगर से बचें.
  • त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए दिन भर में अच्छी मात्रा में पानी पिएं. प्रत्येक भोजन में एक रंगीन फूड प्लेट होती है, जो एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर पत्तेदार साग, स्वस्थ वसा और प्रोटीन का एक गुणवत्ता-स्रोत होती है. एक एंटी इंफ्लेमेटरी डाइट का पालन करें.

अस्थमा से परेशान लोगों के लिए शानदार हैं ये 5 हर्बल चाय, रोजाना करना होगा सेवन!

  • उन उत्पादों का उपयोग करने से बचें जिनमें किसी भी प्रकार की खुशबू हो. इसमें आवश्यक तेलों से प्राकृतिक खुशबू भी शामिल है.
  • कच्ची, छीलने, या कोमल त्वचा को एक्सफोलिएट न करें. त्वचा को छीलने या छीलने की प्रक्रिया में नहीं है.
  • सिंथेटिक फोमिंग एजेंट और चेहरे के क्लींजर को सुखाने से बचें. इसके बजाय एक सौम्य तेल-क्लीन्ज़र का विकल्प चुनें या फेस वाश के रूप में कच्चे शहद का उपयोग करें.
  • बिस्तर पर जाने से पहले क्षतिग्रस्त त्वचा पर एलोवेरा जेल लगाएं. एलोवेरा के कई त्वचा लाभ हैं जो त्वचा की मरम्मत में सहायता करते हैं. एलोवेरा का उपयोग त्वचा की मरम्मत के लिए किया जाता है और धूप से होने वाले नुकसान, जलन और घावों में मदद करता है, हालांकि यह मुंहासों से संबंधित त्वचा के नुकसान के लिए भी बहुत अच्छा है.
  • अगर त्वचा की क्षति से नहीं उबरती है, तो त्वचा की कायाकल्प के लिए त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें. वह कई प्रकार के विकल्पों की सिफारिश करेगा, जिसमें विशिष्ट चिंताओं के लिए फेशियल और उपचार शामिल हैं.

वजन कम करने, पेट की चर्बी और बॉडी फैट घटाने के लिए जरूर खाएं ये 5 फल, आज से ही करें डाइट में शामिल

(डॉ. निवेदिता दादू त्वचा विशेषज्ञ हैं, डॉ. निवेदिताडु के डर्मेटोलॉजी क्लीनिक के संस्थापक और अध्यक्ष हैं)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Hair Care Routine: उलझे और झड़ते बालों से छुटकारा पाने के लिए करें ये 5 आसान काम, जल्द मिलेगा फायदा

Camel Milk Benefits: ऊंटनी के दूध का सेवन करने से मिलते हैं ये कमाल के स्वास्थ्य लाभ, जरूर करना चाहिए ट्राई

प्रेगनेंसी में अनुष्का शर्मा को Virat Kohli ने करवाया शीर्षासन, फैंस ने किए ये मजेदार कॉमेंट्स, जानें शीर्षासन के फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस तरीके से करें जीरे का सेवन, अंदर होगा पेट और घटेगा शरीर का एक्स्ट्रा फैट! जानें कमाल के फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------