होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Weight Loss Fruits: वजन कम करने, पेट की चर्बी और बॉडी फैट घटाने के लिए जरूर खाएं ये 5 फल, आज से ही करें डाइट में शामिल!

Weight Loss Fruits: वजन कम करने, पेट की चर्बी और बॉडी फैट घटाने के लिए जरूर खाएं ये 5 फल, आज से ही करें डाइट में शामिल!

Fruits For Weight Loss: जब शरीर का फैट बढ़ने लगता है, तो हम वजन घटाने के उपाय तलाशने लगते हैं. मोटापे से परेशान लोगों के मन में जो सबसे पहला सवाल आता है वह है कि वजन घटाने के लिए क्या खाना चाहिए? (What To Eat For Weight Loss) हर कोई फिट और स्लिम बॉडी पाना चाहते हैं, ऐसे में वजन कम करने और मोटापा घटाने के लिए फल (Fruits For Weight Loss) कारगर हो सकते हैं.

Weight Loss Fruits: वजन कम करने, पेट की चर्बी और बॉडी फैट घटाने के लिए जरूर खाएं ये 5 फल, आज से ही करें डाइट में शामिल!

Weight Loss Diet: शरीर की चर्बी घटाने के लिए इन 5 फलों को अपने डाइट प्लान में शामिल करें

खास बातें

  1. वजन घटाने के लिए अपने डाइट प्लान में शामिल करें ये 5 फल.
  2. फाइबर से भरपूर तेजी से वजन कम करने में करते हैं मदद.
  3. यहां जानें कौन से फल घटा सकते हैं आपके शरीर की चर्बी.

Weight Loss Diet: जब शरीर का फैट बढ़ने लगता है, तो हम वजन घटाने के उपाय (Weight Loss Remedies) तलाशने लगते हैं. मोटापे से परेशान लोगों के मन में जो सबसे पहला सवाल आता है वह है कि वजन घटाने के लिए क्या खाना चाहिए? (What To Eat For Weight Loss) हर कोई फिट और स्लिम बॉडी पाना चाहते हैं, ऐसे में वजन कम करने और मोटापा घटाने के लिए फल (Fruits For Weight Loss) कारगर हो सकते हैं. तेजी से वजन कम करने के लिए कौन सा फल खाएं यह जानना जरूरी है. जो खाने से शरीर की चर्बी (Body Fat) कम हो सकती है. तो वजन घटाने के कारगर तरीके (Effective Ways To Lose Weight) अपनाने से ही बात बन सकती है. वजन घटाने के लिए आप चाहे जितने प्रयास कर लें अगर आपकी डाइट आपके वेट लॉस प्लान (Weight Loss Plan) के मुताबित नहीं है तो सब बेकार है. पेट की चर्बी घटाने और शरीर को फिट रखने के लिए फलों का सेवन काफी अहंम माना जाता है.

सर्दी-जुकाम और बहती नाक से निजात पाने के लिए ये 5 फूड्स हैं अचूक उपाय, आज से ही करें डाइट में शामिल!

बॉडी फैट घटाने के लिए फलों को डाइट में शामिल करना काफी जरूरी है. अगर आप भी वजन घटाने के लिए फलों की तलाश कर रहे हैं, तो एनडीटीवी सेहत वेहत (NDTV Sehat Vehat) में आज अन‍िता शर्मा (Anita Sharma) से जानें वजन कम करने में मददगार 5 फलों के बारे में....


वजन घटाने के साथ पूरे शरीर की चर्बी घटाने के लिए खाएं ये फल | Eat These Fruits To Reduce Body Fat Along With Weight Loss


1. नाशपाती

नाशपाती में काफी मात्रा में फाइबर होता है. जो आपको मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने में काफी मददगार माना जाता है. अगर आपका मेटाबॉलिज्म तेज है तो आप जो भी खाएंगे वह आपके शरीर में एनर्जी के रूप में बदलेगा न कि फैट के रूप में. नाशपाती में जिंक, कॉपर और पोटेशियम जैसे तत्व होते हैं जो आपके शरीर को ताकत देते हैं. अगर आप वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज कर रहे हैं तो यह फल आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है.

ठंड के मौसम में डायबिटीज रोगी गलती से भी न खाएं ये 7 फूड्स, सर्दियों में तेजी से बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल!

2. केला

इस फल को लेकर लोग काफी दुबिधा में रहते हैं कि केला वजन बढ़ाता है, लेकिन आपको बता दें यह एक ऐसा फल है जो वजन बढ़ाता भी है और अगर वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो वजन घटाने में भी मदद कर सकता है. केले में भरपूर मात्रा में पोटेशियम, आयरन और विटामिन बी6 जैसे फायदेमंद पोषक तत्व होते हैं, जो आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं.

vnc4a7fo

Weight Loss Diet: वजन घटाने के लिए केला काफी लाभकारी हो सकता है. 

3. अनार

यह आपको पेट भरा हुआ महसूस कराने में मददगार है, जिससे आप बार-बार खाने से बच सकते हैं. अनार में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है इसके साथ ही यह आयरन जैसे तत्वों के लिए भी जाना जाता है. आयरन आपके शरीर के हर अंग में ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद कर सकता है. इससे आप हर समय एनर्जेटिक महसूस करते हैं और वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज कर पाएंगे. इससे आपको वेट लॉस करने में अच्छा रिजल्ट मिल सकता है.

लीवर को हमेशा हेल्दी और बीमारियों से दूर रखने के लिए हर किसी को जरूर खाने चाहिए ये 7 फूड्स!

4. सेब

यह आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में काफी फायदेमंद हो सकता है. सेब फाइबर से भरपूर होता है. यह आपको पूरे दिन भरा हुआ महसूस कराएगा जिससे आपको जंग फूड्स खाने से बच जाएंगे. सेब कब्ज को दूर करने में भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. यह पाचन के बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है.

बच्चों से बुजुर्ग तक,
रोग से लेकर निरोग तक
एनडीटीवी सेहत वेहत के साथ 
छुएं सेहत से जुड़ा हर पहलू
पाएं सेहत से जुड़ी हर जानकारी एक ही प्लेटफॉर्म पर...
सब्सक्राइब करें.

5. अनानास

यह टेस्टी फ्रूट विटामिन सी से भरपूर से होता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ आपको एनर्जेटिक भी रखने में मदद कर सकता है. यह आपको थकान महसूस नहीं होने देता है. इससे आप जिम में अधिक पसीना बहा सकते हैं. अगर आप वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको अपनी वेट लॉस डाइट में इस फल को जरूर शामिल करना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Hair Care Routine: उलझे और झड़ते बालों से छुटकारा पाने के लिए करें ये 5 आसान काम, जल्द मिलेगा फायदा

Camel Milk Benefits: ऊंटनी के दूध का सेवन करने से मिलते हैं ये कमाल के स्वास्थ्य लाभ, जरूर करना चाहिए ट्राई

प्रेगनेंसी में अनुष्का शर्मा को Virat Kohli ने करवाया शीर्षासन, फैंस ने किए ये मजेदार कॉमेंट्स, जानें शीर्षासन के फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस तरीके से करें जीरे का सेवन, अंदर होगा पेट और घटेगा शरीर का एक्स्ट्रा फैट! जानें कमाल के फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

Short videosBy Firework

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -