होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedies For Sore Throat: गले की खराश और जकड़न के लिए कारगर है सेब का सिरका, इस तरीके से करें इस्तेमाल

Home Remedies For Sore Throat: गले की खराश और जकड़न के लिए कारगर है सेब का सिरका, इस तरीके से करें इस्तेमाल

Apple Cider Vinegar For Sore Throat: एप्पल साइडर विनेगर कई समस्याओं के लिए एक उपाय के रूप में उपयोग किया जाता है. यह गले में खराश (Sore Throat) के लिए एक कारगर और पॉपुलर घरेलू उपाय के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. यहां जानें गले की खराश से छुटकारा पाने (Get Rid Of Sore Throat) के लिए सेब के सिरके का कैसे करें उपयोग...

Home Remedies For Sore Throat: गले की खराश और जकड़न के लिए कारगर है सेब का सिरका, इस तरीके से करें इस्तेमाल

Home Remedies For Sore Throat: गले में खराश के कारण दर्द, जलन और परेशानी हो सकती है

खास बातें

  1. गले में खराश का इलाज घरेलू उपचार से किया जा सकता है.
  2. एप्पल साइडर वेनेगर गले में खराश के लिए एक लोकप्रिय उपाय है.
  3. मानसून के दौरान गले में खराश, खांसी और जुकाम होना आम है.

Best Home Remedies For Sore Throat: गले में खराश एक सामान्य स्थिति है जो लगभग सभी को प्रभावित करती है. यह गले में एक दर्दनाक, सूखी और खुजली की सनसनी का कारण बनता है. गले में खराश के लक्षणों (Symptoms Of Sore Throat) को नियंत्रित करने के लिए कई घरेलू उपचारों की सिफारिश की जाती है. इन उपायों में से एक सेब साइडर सिरका (Apple Cider Vinegar) है. गले की खराश के लिए सेब का सिरका काफी फायदेमंद माना जाता है. एप्पल साइडर विनेगर भी कई स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने के लिए एक लोकप्रिय उपाय है. यह आमतौर पर वजन घटाने (Weight Loss) की ड्रिंक तैयार करने के लिए उपयोग किया जाता है.

यह आपके बालों और त्वचा दोनों के लिए सौंदर्य लाभ प्रदान करता है. गले की खराश के घरेलू उपायों (Home Remedies For Sore Throat) में यह काफी प्रभावी हो सकता ह. यह कैसे मदद करता है? इसका सुरक्षित उपयोग कैसे करें? यहां सभी उत्तर आपको मिल जाएंगे साथ ही इस प्रसिद्ध उपाय के बारे और ज्यादा जानने के लिए पढ़ें..

बालों की हर समस्या के लिए कमाल हैं ये 4 चीजें, रोजाना सेवन कर पाएं लंबे, घने और मजबूत बाल!


गले में खराश के लिए एप्पल साइडर वेनेगर कैसे काम करता है?

जर्नल, नेचुरल प्रोडक्ट रिसर्च 2018 में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, एप्पल साइडर विनेगर में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. तो, यह जीवाणु संक्रमण के कारण गले में खराश को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. हालांकि, प्रभाव और परिणामों को समझने के लिए आगे की परीक्षा की आवश्यकता है.

mtq1qgj8Home Remedies For Sore Throat: सेब के सिरके में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, खराश को दूर कर सकते हैं

पोषण विशेषज्ञ निधि धवन बताती हैं, "गले में खराश की ज्यादातर समस्याएं अपने आप ही हल हो जाती हैं, कुछ पर विशेष रूप से ध्यान देने की जरूरत होती है, अगर यह तेज बुखार, बार-बार गले में दर्द, कान में दर्द या पेट की समस्याओं जैसी अन्य समस्याओं के साथ बना हुआ तो यह वायरस, बैक्टीरिया या यहां तक कि एलर्जी के कारण हो सकते हैं.”

डायबिटीज, गठिया और कब्‍ज के लिए कमाल है यह एक चीज, रोजाना सेवन करने से इम्यून सिस्टम भी होगा मजबूत!

जबकि इस तथ्य का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक डेटा नहीं है कि गले में खराश के इलाज में सेब का सिरका हमेशा फायदेमंद होता है. यह घरेलू उपचार सभी के लिए सबसे उपयुक्त नहीं हो सकता है, लेकिन सेब के सिरका के जीवाणुरोधी गुण हालत को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. आगे के विभिन्न अध्ययनों ने यह भी दावा किया है कि यह शरीर में एक क्षारीय वातावरण को ट्रिगर करता है जो वायरस और बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है जिसे जीवित रहने के लिए एक अम्लीय वातावरण की आवश्यकता होती है"

सेब के सिरके का उपयोग कैसे करें? | How To Use Apple Vinegar?

एप्पल साइडर विनेगर का सेवन केंद्रित रूप में नहीं किया जाना चाहिए. इसका सेवन करने से पहले इसे पतला करना चाहिए. सेब के सिरके के एक से दो बड़े चम्मच गर्म पानी के साथ लिए जा सकते हैं. इसे ग्रीन टी के साथ भी लिया जा सकता है. गर्म पानी से गरारे करना भी गले की खराश के लिए एक प्रभावी उपाय है. आप एक गिलास गर्म पानी में सेब साइडर सिरका के एक से दो बड़े चम्मच और कुछ नमक मिला सकते हैं. ये घरेलू उपचार गले में खराश दूर करने के लिए प्रभावी रूप से काम करेगा.

आपके किचन में मौजूद हैं बेस्ट टॉप 5 इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स, रोजाना सेवन कर मजबूत होगा इम्यून सिस्टम!

icf3hvsoHome Remedies For Sore Throat: गले में खराश को नियंत्रित करने के लिए गर्म पानी से गरारे करें

सावधान रहे!

धवन आगे बताती हैं कि सेब के सिरके का सेवन करने से पहले सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि केवल सेब के सिरके का सेवन अन्नप्रणाली और पेट के लिए नुकसान हो सकता है. यह जलन का कारण बन सकता है और गैस्ट्रिटिस, लगातार दिल की जलन, जीईआरडी, एसिड रिफ्लक्स और पेप्टिक अल्सर जैसी पहले से मौजूद स्थितियों वाले लोगों को किसी भी हल्के रूपों में सेब साइडर सिरका का उपयोग करने से पूरी तरह से बचना चाहिए. 

(डॉ. निधि धवन, एचओडी पोषण और आहार विशेषज्ञ, सरोज सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल, नई दिल्ली)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पेट और कमर की चर्बी को गायब कर देगी दालचीनी, इन 4 तरीकों से इस्तेमाल कर मिलेगा गजब फायदा!

लीवर को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए सुबह खाली पेट पिएं किशमिश का पानी, जानें 5 और शानदार फायदे!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये 4 योगासन स्किन पर नहीं आने देते झुर्रियां और झांइयां, रोजाना सुबह अभ्यास कर मुंहासों से पाएं छुटकारा!

Pregnancy Diet: प्रेगनेंसी में भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये 4 चीजें, जानें क्या होते हैं नुकसान!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------