होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Weight Loss: सुबह करेंगे ये 6 काम तो बढ़ सकता है वजन, जानें कौन सी हैं वह गलत आदतें!

Weight Loss: सुबह करेंगे ये 6 काम तो बढ़ सकता है वजन, जानें कौन सी हैं वह गलत आदतें!

5 Bad Morning Habits: वजन घटाना के लिए जितना आप मेहनत करते हैं उससे कई ज्यादा आपकी आदतें आपका वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होती हैं. आपकी सुबह की कुछ आदतें आपका वजन घटाने (Weight Loss) में बैरियर का काम कर सकती हैं. अगर आपकी सुबह की रुटीन खराब है और लाइफस्टाइल भी ठीक नहीं है तो बेशक आप मोटापे (Obesity) का शिकार हो सकते हैं.

Weight Loss: सुबह करेंगे ये 6 काम तो बढ़ सकता है वजन, जानें कौन सी हैं वह गलत आदतें!

Weight Loss: वजन घटाना चाहते हैं तो सुबह न करें ये 5 गलतियां

Weight Loss Mistakes: वजन घटाना के लिए जितना आप मेहनत करते हैं उससे कई ज्यादा आपकी आदतें आपका वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होती हैं. आपकी सुबह की कुछ आदतें आपका वजन घटाने (Weight Loss) में बैरियर का काम कर सकती हैं. अगर आपकी सुबह की रुटीन खराब है और लाइफस्टाइल भी ठीक नहीं है तो बेशक आप मोटापे (Obesity) का शिकार हो सकते हैं. अगर आप सुबह ये काम करते हैं तो आपका वजन घटने की बजाय बढ़ सकता है. वजन घटाने के लिए सुबह की ये पांच आदतें जिम्‍मेदार हैं. वजन न सिर्फ आपके खानपान पर निर्भर करता है बल्कि आपकी कुछ आदतें भी शामिल होती हैं.

हेल्दी डाइट (Healthy Diet) और नियमित व्यायाम करने से वजन को कम किया जा सकता है, लेकिन इसमें आपकी कुछ सुबह की आदतें (Morning Habits) रोड़े अटका सकती हैं. कई लोग वजन घटाने के उपाय (Weight Loss Remdy) कर तेजी से वजन घटाने की कोशिश करते हैं लेकिन फिर भीवजन कम नहीं होता है तो समझ लीजिए कि आप कुछ न कुछ गलती जरूर कर रहे हैं. देखिए कहीं आप सुबह ये गलतियां तो नहीं कर रहे हैं.

लहसुन का इन 4 तरीके से करेंगे इस्तेमाल, तो गंजापन हो जाएगा दूर, मिलेंगे घने और काले बाल!



इन आदतों को दोहराने से बचें वजन होगा कम | Avoid Repeating These Habits Will Reduce Weight



1. पर्याप्त पानी न पीना

एक गिलास पानी से दिन की शुरुआत करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. पानी शरीर में संतुलन बनाए रखने में मदद करता है जिससे अधिक भूख नहीं लगती है. साथ ही पर्याप्त पानी पीने से कैलोरी बर्न होती है और पाचन बढ़ता है. इससे विषाक्त पदार्थ शरीर से बाहर निकलते हैं. सुबह उठकर पानी न पीने से बेशक वजन बढ़ सकता है.

​2. बहुत ज्यादा सोना

अधिक सोने से वजन घटने के बजाय बढ़ सकता है. दरअसल रात में नौ घंटे से अधिक नींद को ओवर स्लिपिंग माना जाता है. हालांकि सात घंटे से कम की नींद लेने से सेहत पर खराब प्रभाव पड़ता है. अधिक सोने के कारण मोटापा तेजी से बढ़ता है. जबकि दिन में सोने से भी वजन प्रभावित होता है.

ग्लाइसेमिक इंडेक्स है ब्लड शुगर लेवल बिगड़ने का कारण, जानें डायबिटीज कंट्रोल करने वाले फूड्स की लिस्ट!

qcrfu5nWeight Loss Mistakes: ज्यादा सोने से बढ़ सकता है आपका वजन, सुधारें अपनी आदत

​3. ब्रेकफास्ट न करना

सुबह चाहे आपको कितनी भी जल्दबाजी हो लेकिन नाश्ता नहीं छोड़ना चाहिए. दरअसल ब्रेकफास्ट न करने से मेटाबोलिज्म प्रभावित होता है और बॉडी का इंटरनल क्लॉक गड़बड़ हो जाता है. इसके कारण वजन बढ़ने की संभावना अधिक होती है. साथ ही ब्रेकफास्ट न करने से शरीर में पूरे दिन सुस्ती बनी रहती है और जंक फूड अधिक खाने की इच्छा होती है। इससे वजन बढ़ना लाजमी है.

गर्मियों में हर रोज खाएंगे दही तो मिलेंगे ये 4 कमाल के फायदे, जानें किस समय खाने से बचें, इन 3 लोगों को नहीं खाना चाहिए दही

​4. ब्रेकफास्ट न करना

सुबह चाहे आपको कितनी भी जल्दबाजी हो लेकिन नाश्ता नहीं छोड़ना चाहिए. दरअसल ब्रेकफास्ट न करने से मेटाबोलिज्म प्रभावित होता है और बॉडी का इंटरनल क्लॉक गड़बड़ हो जाता है. इसके कारण वजन बढ़ने की संभावना अधिक होती है. साथ ही ब्रेकफास्ट न करने से शरीर में पूरे दिन सुस्ती बनी रहती है और जंक फूड अधिक खाने की इच्छा होती है. इससे वजन बढ़ना लाजमी है.

c162fk6

​5. स्ट्रेचिंग न करना

वर्कआउट से पहले और बाद में स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है. इससे दर्द और चोट का असर कम होता है. साथ ही स्ट्रेचिंग वजन घटाने के लिए भी बहुत जरूरी है. रोजाना सुबह कुछ मिनट स्ट्रेचिंग करने से वजन कम होने में मदद मिलती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Vegetables For Diabetes: ये 5 सब्जियां कंट्रोल में रखेंगी ब्लड शुगर लेवल, कभी नहीं होगी डायबिटीज की समस्या!

नवजात की साफ-सफाई का यूं रखें ध्यान, नहलाते समय न करें ये 5 गलतियां


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Ayurvedic Remedies: डायबिटीज को दूर भगा देंगी ये 4 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -